भारत

समाचार चैनल ने अफ़ग़ानिस्तान में तालिबानी जश्न बताकर चलाया पाकिस्तान का वीडियो

फैक्ट-चेक: टीवी9 भारतवर्ष चैनल ने असॉल्ट राइफलों के साथ नाचते हुए लोगों की एक वीडियो क्लिप चलाते हुए दावा किया कि ये तालिबानी हैं, जो मैदान वरदक पर क़ब्ज़े के बाद जश्न मना रहे हैं. ऑल्ट न्यूज़ की पड़ताल में सामने आया कि मूल वीडियो पाकिस्तान के ख़ैबर पख्तूनख्वा में हुए एक वैवाहिक समारोह का है.

वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट.

नई दिल्ली: अफगानिस्तान में तालिबानी शासन खत्म होने के दो दशक बाद, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने 11 सितंबर, 2021 तक अमेरिकी सेना को वापस लेने की घोषणा की थी. इसके बाद आतंकवादी समूह ने अफगानिस्तान पर फिर से कब्जा कर लिया. 15 अगस्त तक तालिबान ने देश की 34 प्रांतीय राजधानियों में 26 को अपने कब्ज़े में ले लिया था.

रिपोर्ट के अनुसार, टीवी9 भारतवर्ष ने असॉल्ट राइफलों के साथ नाचते हुए लोगों की एक वीडियो क्लिप पब्लिश करते हुए दावा किया कि ये तालिबानी थे जो मैदान वरदक पर कब्जा करने के बाद जश्न मना रहे हैं. इस क्लिप को चैनल के सोशल मीडिया एकाउंट से बाद में हटा लिया गया.

वीडियो को फेसबुक और ट्विटर पर काफी शेयर किया जा रहा है. इसका मीम भी बनाया जा रहा है, जिसमें लोग अलग-अलग गानों के साथ वीडियो क्लिप अपलोड कर रहे हैं.

19 अगस्त को समाचार एजेंसी एएनआई की संपादक स्मिता प्रकाश ने यही वीडियो ट्वीट किया. (बाद में उन्होंने ट्वीट डिलीट कर दिया)

वीडियो को इसी दावे के साथ बंगाली कैप्शन में भी शेयर किया गया, जिसमें लिखा गया, काबुल पर कब्जे के बाद अपनी जान बचाने के लिए भागे अफगान नागरिक, तालिबान आतंकियों ने खुले में किया डीजे डांस.

अमेरिकी ट्विटर यूजर केसी डिलन ने भी ये वीडियो पोस्ट किया, जो कि निक्की हेली के स्टैंड अमेरिका नाउ का हिस्सा हैं.

फैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज को यूट्यूब पर एक कीवर्ड सर्च करने पर ये वीडियो दो जगह मिला (पहलादूसरा). दोनों जगह ये वीडियो अप्रैल में अपलोड किया गया था.

इनमें से एक पाक मिक्स 2021 ने अपलोड किया था. ये कई वीडियोज का संकलन है. वायरल हो रही क्लिप 1 मिनट 34 सेकेंड पर देखी जा सकती है.

हमें एक और यूट्यूब चैनल मिला जिसने 20 अप्रैल को यही वीडियो बेहतर क्वालिटी के साथ शेयर किया था. वीडियो के कैप्शन में ‘बन्नू डीजे’ लिखा है.

पाकिस्तान के पत्रकार इफ्तिखार फिरदौस ने टीवी9 भारतवर्ष को फटकारते हुए लिखा कि वायरल वीडियो पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में हुई एक शादी का है. उन्होंने दावा किया की ये शादी में नाचने वाले लोग थे.

हमने वीडियो के लिए कीवर्ड सर्च का उपयोग किया. मालूम चला कि खैबर पख्तूनख्वा के एक फेसबुक यूजर वहाब पख्तून ने चैनल का मजाक उड़ाते हुए टीवी9 का वीडियो क्लिप शेयर किया था.

उनकी तस्वीरों को अच्छी तरह देखने के बाद, हमें शक हुआ कि वायरल वीडियो में दिख रहे नीले रंग के पठान सूट में यही आदमी है.

ऑल्ट न्यूज ने इस बात की पुष्टि करने के लिए फेसबुक मैसेंजर पर उनसे संपर्क किया.

उन्होंने बताया, ‘नीले रंग के सूट में मैं ही हूं. वीडियो 18 मार्च, 2021 को बन्नू जिले में मेरे चचेरे भाई की शादी में मेरे फोन से शूट किया गया था.’ बन्नू पाकिस्तान के दक्षिणी खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में आता है.

कुल मिलाकर, टीवी9 भारतवर्ष ने मार्च में पाकिस्तान की एक शादी में बंदूक के साथ नाचते हुए लोगों के चार महीने पुराने वीडियो को इस गलत दावे के साथ पब्लिश किया कि तालिबानी अफगानिस्तान पर कब्जा करने के बाद जश्न मना रहे हैं.