भारत

कर्नाटक: छात्रा के साथ सामूहिक बलात्कार, जांच के आदेश

घटना मैसूर शहर के बाहरी इलाके में हुई. बताया गया है कि छात्रा मंगलवार को अपने पुरुष मित्र के साथ चामुंडी हिल्स की ओर से आ रही थीं, जब एक समूह ने उन्हें रोककर पैसे मांगे. पैसे न मिलने उन्होंने पुरुष पर हमला किया और छात्रा के साथ बलात्कार किया.

(प्रतीकात्मक फोटो: रॉयटर्स)

मैसूर: कर्नाटक के मैसूर स्थित निजी महाविद्यालय में पढ़ाई कर रही छात्रा से शहर के बाहरी इलाके ललिताद्रीपुरा में कथित तौर पर सामूहिक दुष्कर्म करने का मामला सामने आया है. पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि छात्रा मंगलवार को अपने पुरुष मित्र के साथ वाहन पर पीछे बैठकर चामुंडा हिल्स की ओर से आ रही थी, तभी कुछ लोगों ने उन्हें रोक लिया.

पुलिस ने बताया कि गिरोह के सदस्यों ने शुरुआत में उनसे पैसे की मांग की लेकिन जब उन्हें पैसे नहीं मिले तो पीड़िता के दोस्त पर हमला किया और लड़की को खींचकर अपराध स्थल ले गए.

मैसूर के पुलिस आयुक्त डॉ.चंद्रगुप्त ने घटनास्थल का दौरा किया. उन्होंने बताया कि मामले की जांच के लिए कई टीम गठित की गई हैं.

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, पीड़ित 23 वर्षीय एमबीए की छात्रा कर्नाटक के बाहर की है वह मैसूर में पढ़ाई कर रही थी. छात्रा की हालत गंभीर है, उन्होंने अभी तक पुलिस को अपना बयान नहीं दिया है. पुलिस को उनके दोस्त का बयान मिला है, जिस पर भी समूह ने हमला किया था.

पुलिस सूत्रों ने बताया कि घटना मैसूर के ललिताद्रिपुरा इलाके के तिप्पय्यानाकेरे क्षेत्र में रात करीब आठ बजे हुई.

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि चामुंडी हिल्स के एक सुनसान रास्ते में छात्रा ओर उसके दोस्त को रोकने वाले आरोपी नशे में थे. पहले तो उन्होंने कथित तौर पर दोनों को लूटने की कोशिश की, लेकिन बाद में महिला को दूसरे स्थान पर ले गए और उसका यौन उत्पीड़न किया.

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि पीड़ित के दोस्त के शिकायत के आधार पर अलनाहल्ली थाने में अज्ञात लोगों के खिलाफ सामूहिक दुष्कर्म का मामला दर्ज किया गया है और आरोपी को पकड़ने के प्रयास किए जा रहे हैं.

पुलिस आयुक्त चंद्रगुप्त ने कहा, ‘ये मामला बहुत संवेदनशील है. हम बहुत अधिक विवरण नहीं दे सकते. एफआईआर दर्ज कर ली गई है. पीड़ित का बयान मिलने पर पता चलेगा कि हमला कैसे हुआ. उसके दोस्त ने एक बयान दिया है और हमने उसके आधार पर एक प्राथमिकी दर्ज की है.’

उन्होंने कहा, ‘हमने जांच के लिए विशेष टीमों का गठन किया है. हम सभी पहलुओं से देख रहे हैं. एक घटना हुई है और हम इसकी प्रभावी ढंग से जांच करना चाहते हैं.’

द न्यूज मिनट के मुताबिक, चामुंडी हिल्स एक प्रमुख तीर्थ और पर्यटन स्थल है, जहां से पीड़ित छात्रा अपने दोस्त के साथ बाइक पर वापस आ रही थी.

छात्रा के साथ दुष्कर्म की घटना ने मैसूर शहर को चौंका दिया है, जिसके बाद मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई को पुलिस को कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया.

घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए कर्नाटक के मुख्यमंत्री बोम्मई ने दिल्ली में पत्रकारों से कहा कि उन्होंने पुलिस महानिदेशक प्रवीण सूद को दोषियों को पकड़ने के लिए कदम उठाने का निर्देश दिया है.

बोम्मई ने कहा, ‘बयान के आधार पर मामला दर्ज किया गया है. मैंने पुलिस महानिदेशक को निर्देश दिया है कि जो भी दोषी हो उनकी पहचान होनी चाहिए और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए.’

वहीं, राज्य के गृहमंत्री अर्गा ज्ञानेंद्र ने घटना को दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए कहा कि उन्होंने पुलिस को मामले की जांच करने और सख्त कदम उठाने का निर्देश दिया है.

शुरुआती जानकारी के आधार पर मंत्री ने बताया कि अपराध में चार लोग संलिप्त हैं.

वहीं, राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने इस मामले को संज्ञान लिया है और आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग की है.

आयोग ने डीजीपी कर्नाटक को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि सभी आरोपियों की पहचान करके उन्हें तुरंत गिरफ्तार किया जाए और कानून की संबंधित धाराओं के तहत आरोपित किया जाए.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)