भारत

मध्य प्रदेश: बजरंग दल ने वेब सीरीज़ के सेट पर तोड़फोड़ की, ‘हिंदुओं के ग़लत चित्रण’ का आरोप

घटना भोपाल में हुई, जहां बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने वेब सीरीज़ ‘आश्रम’ के सेट पर पथराव किया और इसके निर्माता-निर्देशक प्रकाश झा पर ‘हिंदुओं को ग़लत तरीके’ से चित्रित करने का आरोप लगाते हुए स्याही फेंकी व क्रू सदस्यों के साथ मारपीट की. संगठन ने आगे इस सीरीज़ की शूटिंग न होने देने की धमकी भी दी है.

आश्रम के सेट पर एक क्रू सदस्य को पीटते बजरंग दल कार्यकर्ता. (साभार: वीडियोग्रैब/@Anurag_Dwary)

भोपाल: बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने रविवार शाम यहां वेब-सीरीज आश्रम-3 के सेट में पथराव कर तोड़फोड़ की और इसके निर्माता एवं निर्देशक प्रकाश झा पर ‘हिंदुओं को गलत तरीके से चित्रित’ करने का आरोप लगाते हुए स्याही फेंकी.

पथराव में इस वेब सीरीज दल की दो बसों सहित कुछ वाहन क्षतिग्रस्त हुए हैं. बजरंग दल ने आगे इस वेब सीरीज की शूटिंग न होने देने की धमकी भी दी है.

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, यह घटना तब हुई जब झा भोपाल के पुराने जेल परिसर में सीरीज के तीसरे सीज़न की शूटिंग कर रहे थे, जिसमें बॉबी देओल मुख्य भूमिका में  हैं. सोशल मीडिया पर सामने आए इस घटना के वीडियो में बजरंग दल के कार्यकर्ताओं को सेट पर तोड़फोड़ और क्रू मेंबर के साथ मारपीट करते देखा जा सकता है.

भोपाल के उप पुलिस महानिरीक्षक (डीआईजी) इरशाद वली ने पत्रकारों को बताया कि घटना में शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

उन्होंने कहा, ‘तीन-चार वाहन क्षतिग्रस्त हो गए और हम इस हंगामा में शामिल लोगों की पहचान करेंगे. ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.’

वली ने बताया कि मामले में कोई प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई है और न ही झा या उन क्रू मेंबर द्वारा कोई शिकायत की गई है जिनके साथ मारपीट की गई थी.

भोपाल दक्षिण के पुलिस अधीक्षक साई कृष्ण थोटा ने बताया कि अरेरा हिल्स स्थित पुरानी जेल में प्रकाश झा की वेब सीरीज आश्रम-3 की शूटिंग चल रही है, उसी दौरान इसके नाम को लेकर बजरंग दल ने रविवार शाम वहां जाकर आपत्ति की और प्रदर्शन किया.

उन्होंने कहा कि बजरंग दल का कहना है कि ‘इस वेब सीरीज का नाम हिंदू धर्म के लिए ठीक नहीं’ है, क्योंकि इसमें वे अश्लील दृश्यों का फिल्मांकन कर रहे हैं.

थोटा ने बताया कि प्रदर्शन करे लोगों ने प्रकाश झा पर स्याही फेंकी और वहां पथराव भी किया. उन्होंने कहा कि इस पथराव में वहां पार्किंग में खड़ी दो बसों के कांच टूट गए. हालांकि, इस पथराव में किसी भी व्यक्ति को चोट नहीं आई है.

थोटा ने बताया कि घटना के बाद पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची और दोनों पक्षों को अलग-अलग कर दिया. उन्होंने कहा कि इस मामले में अब तक किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है.

प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने प्रकाश झा और बॉलीवुड अभिनेता बॉबी देओल के खिलाफ नारेबाजी भी की और उन पर हिंदू भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाया. बॉबी देओल वेब-सीरीज आश्रम में मुख्य भूमिका निभा रहे हैं.

बजरंग दल के प्रदेश संयोजक सुशील सुढेले ने पत्रकारों से बातचीत में कहा, ‘हमारे संगठन के कार्यकर्ता भोपाल में वेब-सीरीज आश्रम की शूटिंग नहीं होने देंगे. सीरीज आश्रम-3 नाम को लेकर हमको आपत्ति है, क्योंकि झा जिस तरीके से इसमें अश्लील दृश्यों का फिल्मांकन कर रहे हैं, इस प्रकार की आश्रम में व्यवस्थाएं नहीं होती हैं.’

उन्होंने कहा, ‘झा ने गुरुओं द्वारा महिलाओं के शोषण को दिखाकर पहले के सीजन में हिंदू आश्रम में व्यवस्थाओं को गलत तरीके से चित्रित किया था. इस वेब सीरीज में जो दिखाया गया है, उसमें कोई सच्चाई नहीं है.’

सुढेले ने सवाल करते हुए कहा कि क्या झा अन्य धर्मों पर इस तरह की वेब सीरीज बनाने की हिम्मत कर सकते हैं?

उन्होंने कहा, ‘हमने प्रकाश झा के चेहरे को कालिख पोत दी है और बॉबी देओल की भी तलाश की, लेकिन वह नहीं मिले. बॉबी देओल को अपने बड़े भाई सनी देओल (बॉलीवुड अभिनेता और भाजपा सांसद) से सीख लेनी चाहिए, जिन्होंने देशभक्ति फिल्मों में भूमिकाएं निभाईं.’

सुढेले ने यह भी कहा, ‘मध्य प्रदेश सरकार ने उन्हें पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए शूटिंग की अनुमति दी है, पर हिंदू धर्म को बदनाम करने की अनुमति नहीं दी गई है. हमें आश्वासन दिया गया है कि वेब सीरीज का नाम बदल दिया जाएगा और इसके आधार पर हम अपना निर्णय लेंगे.’

खबर लिखे जाने तक निर्माता और निर्देशक प्रकाश झा की ओर से कोई बयान जारी नहीं किया गया है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)