फलाहारी महाराज के ख़िलाफ़ यौन शोषण का मामला दर्ज

अलवर में रहने वाले फलाहारी बाबा पर छतीसगढ़ की एक छात्रा के यौन शोषण का आरोप लगा है.

/

अलवर में रहने वाले फलाहारी बाबा पर छतीसगढ़ की एक छात्रा के यौन शोषण का आरोप लगा है.

falahari youtube
(फोटो साभार: यूट्यूब वीडियो)

राजस्थान के अलवर जिले के अरावली थाना पुलिस ने बिलासपुर (छत्तीसगढ़) की एक पीड़िता की शिकायत पर अलवर के प्रपन्नाचार्य महाराज उर्फ फलाहारी महाराज के ख़िलाफ़ कथित यौन शोषण का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

अरावली थानाधिकारी हेमराज मीणा ने बताया कि बिलासपुर की 21 साल की वकालत की पढ़ाई कर रही पीड़िता ने बिलासपुर थाने में प्रपन्नाचार्य महाराज उर्फ फलाहारी महाराज के ख़िलाफ़ अलवर आश्रम में यौन शोषण करने की शिकायत दी थी. बिलासपुर पुलिस ने जीरो प्राथमिकी अरावली थाने भेजी थी जिस पर मामला दर्ज कर जांच की जा रही है.

उन्होंने बताया कि फलाहारी महाराज से पूछताछ के लिए पुलिस के उनके आश्रम पहुंचने पर अलवर के एक निजी अस्पताल में उपचाराधीन होने की सूचना मिली. पुलिस ने अस्पताल पहुंचकर महाराज का उपचार कर रहे चिकित्सक से बातचीत की है. चिकित्सक की मंजूरी मिलने के बाद आरोपी से पूछताछ की जाएगी.

मीणा ने बताया कि आरोपी महाराज का पीड़िता के घर बिलासपुर में लंबे समय से आना-जाना है. शुरुआती जांच में सामने आया है कि पीड़िता क़ानून की पढ़ाई के दौरान बीते सात अगस्त को उनके आश्रम गई थी.

उन्होंने बताया कि महाराज ने उसी दिन अपने एक शिष्य की मदद से पीड़िता को अपने कक्ष तक बुलाया और उसके साथ यौन शोषण किया. पीड़िता ने काफी दिनों तक परिजनों को यह जानकारी नहीं जब वे काफी परेशान रहने पर परिजनों ने कारण जानना चाहा तो पीड़िता ने आप-बीती सुनायी.

थानाधिकारी के अनुसार प्रपन्नाचार्य महाराज उर्फ फलाहारी महाराज के अलवर में काफी इलाके में फैला आश्रम है. स्कूल, धर्मशाला संचालित है और देश-विदेश में लाखों अनुयायी है. आरोपी अन्न का सेवन नहीं कर केवल फलों का ही सेवन करने की वजह से फलाहारी बाबा के नाम से पहचाना जाता है. पुलिस मामले की जांच में जुटी है.