भारत

कांग्रेस नेता सलमान ख़ुर्शीद की किताब में हिंदुत्व की तुलना आईएसआईएस से करने पर विवाद

वरिष्ठ कांग्रेस नेता सलमान ख़ुर्शीद की नई किताब ‘सनराइज़ ओवर अयोध्या: नेशनहुड इन आवर टाइम्स’ में कथित तौर पर हिंदुत्व की तुलना आईएसआईएस और बोको हरम जैसे कट्टरपंथी समूहों से की गई है, जिसे लेकर भाजपा और उनकी अपनी पार्टी के नेताओं ने आपत्ति दर्ज करवाई है. मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि वे उनके राज्य में इस किताब पर प्रतिबंध लगवाएंगे.

कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद. (फोटो: पीआईबी)

नई दिल्लीः कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद की ओर से अपनी नई पुस्तक में कथित तौर पर हिंदुत्व की तुलना आतंकवादी समूह बोको हरम और आईएसआईएस के जिहादी इस्लाम से करने को लेकर विवाद छिड़ गया है.

भाजपा ने इसे लेकर गुरुवार को कांग्रेस पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि विपक्षी दल एक मकड़ी की तरह हिंदुओं के खिलाफ नफरत का जाल बुन रहा है.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने भी खुर्शीद की टिप्पणी का विरोध करते हुए कहा कि उनकी बात तथ्यात्मक रूप से गलत और अतिशयोक्ति है.

दूसरी तरफ, खुर्शीद ने अपनी टिप्पणी पर कायम रहते हुए कहा कि उन्होंने सिर्फ यह कहा है कि हिंदुत्व का सनातन धर्म से कोई लेना-देना नहीं है और हिंदुत्व ने हिंदू धर्म को ही किनारे लगा दिया है.

इस बीच राजधानी दिल्ली के एक वकील ने दिल्ली पुलिस को एक शिकायत देकर इस मामले में खुर्शीद के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का अनुरोध किया.

वकील विवेक गर्ग के मुताबिक, खुर्शीद ने अपनी पुस्तक ‘सनराइज ओवर अयोध्या: नेशनहुड इन आवर टाइम्स’ में लिखा है कि साधु व संतों के लिए जाने जाने वाले सनातन धर्म और खालिस हिंदूवाद (क्लासिकल हिंदूइस्म) को हिंदुत्व के एक असभ्य रूप द्वारा एक तरफ धकेला जा रहा है, सभी मानदंडों पर यह राजनीतिक संस्करण हाल के वर्षों के आईएसआईएस और बोको हरम जैसे समूहों के जिहादी इस्लाम जैसा है.

वरिष्ठ भाजपा नेता और संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी से ‘हिंदुओं की भावनाओं और हिंदुत्व’ को अपमानित करने वाले खुर्शीद के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है.

उन्होंने देहरादून में संवाददाताओं से कहा, ‘मैं पूछना चाहता हूं कि सलमान खुर्शीद के खिलाफ आप (सोनिया और राहुल) क्या कार्रवाई करने जा रहे हैं? आप उस आदमी के खिलाफ क्या कार्रवाई करना चाहते हैं? जिसने हिंदुओं की भावना और हिंदुत्व को अपमानित किया है.’

भाजपा मुख्यालय में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए पार्टी प्रवक्ता गौरव भाटिया ने कहा कि अयोध्या पर खुर्शीद की पुस्तक लोगों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाती है.

उन्होंने कहा, ‘किताब के एक चैप्टर ‘द सेफ्रन स्काई’ में पृष्ठ संख्या 113 पर बोको हरम और आईएसआईएस जैसे प्रतिबंधित आतंकी संगठनों से हिंदुत्व की तुलना की गई है.’

भाटिया ने खुर्शीद को कांग्रेस से हटाए जाने की मांग करते हुए कहा कि हिंदू आतंकवाद शब्द का आविष्कार उस समय हुआ जब कांग्रेस सत्ता में थी.

भाजपा आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने एक ट्वीट में पुस्तक के एक पैराग्राफ को रेखांकित करते हुए कहा, ‘कांग्रेस के सलमान खुर्शीद ने अपनी नई पुस्तक में हिंदुत्व की तुलना बोको हरम और आईएसआईएस जैसे जिहादी इस्लामिक समूहों से की है. उस व्यक्ति से और क्या उम्मीद की जा सकती है जिसकी पार्टी ने अल्पसंख्यक मतों के लिए और इस्लामिक जिहादियों से तुलना करने के लिए भगवा आतंकवाद शब्द का इजाद किया.’

मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने आरोप लगाया कि कांग्रेस के नेता तुष्टीकरण की राजनीति करने वाले हैं.

पूर्व केंद्रीय मंत्री खुर्शीद की इस पुस्तक का बुधवार को विमोचन हुआ था. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आजाद ने खुर्शीद की पुस्तक का उल्लेख करते हुए ट्वीट किया, ‘हम भले ही हिंदुत्व को हिंदू धर्म की मिलीजुली संस्कृति से अलग एक राजनीतिक विचारधारा मानकर इससे असहमति जताएं, लेकिन हिंदुत्व की तुलना आईएसआईएस और जेहादी इस्लाम से करना तथ्यात्मक रूप से गलत और अतिशयोक्ति है.’

आजाद कांग्रेस के ‘जी 23’ समूह के प्रमुख नेता हैं. खुर्शीद कई मौकों पर इस समूह की खुलकर आलोचना कर चुके हैं और वह गांधी परिवार के भरोसेमंद माने जाते हैं.

विवाद के बीच खुर्शीद ने कहा, ‘मैंने इन लोगों को आतंकवादी नहीं कहा है. मैंने सिर्फ यह कहा है कि ये लोग धर्म को विकृत करने में एक जैसे हैं. हिंदुत्व ने सनातन धर्म और हिंदू मत को किनारे लगा दिया है तथा इसने बोको हरम तथा ऐसे दूसरे संगठनों की तरह आक्रमक रुख अख्तियार कर लिया है.’

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा, ‘मैं किसी दूसरे को ऐसा नहीं पाता जिनके समान ये लोग हों. मैंने कहा है कि ये उनकी (बोको हरम जैसे संगठन) तरह हैं और इनका हिंदू धर्म से कोई लेना-देना नहीं है. हिंदुत्व को जिस तरह से इसके मानने वालों ने आगे बढ़ाया है, उससे धर्म विकृत हो रहा है.’

मध्य प्रदेश सरकार खुर्शीद की विवादास्पद किताब पर प्रतिबंध लगाएगी: मिश्रा

मध्य प्रदेश सरकार कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद की किताब पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही है. इस किताब में उन्होंने कथित तौर पर हिंदुत्व की तुलना आईएसआईएस और बोको हराम जैसे कट्टरपंथी जिहादी समूहों से की है.

प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने शुक्रवार को पत्रकारों से बात करते हुए कहा, ‘हम किताब पर कानूनी विशेषज्ञों की राय लेंगे और मध्य प्रदेश में इसे प्रतिबंधित कराएंगे.’

मिश्रा ने पुस्तक की विवादास्पद सामग्री को लेकर खुर्शीद की आलोचना की और पूर्व केंद्रीय मंत्री पर हिंदुत्व को निशाना बनाने और बहुसंख्यक समुदाय को विभाजित करने का प्रयास करने का आरोप लगाया.

उन्होंने कहा, ‘ये लोग हिंदुत्व को निशाना बनाने और हिंदुओं को जाति के आधार पर बांटने का कोई मौका नहीं छोड़ते हैं. अब सलमान खुर्शीद उसी विचार को आगे बढ़ा रहे हैं.’

मिश्रा ने कहा कि कांग्रेस नेता कमलनाथ ने पहले कहा था कि यह महान भारत नहीं बल्कि बदनाम भारत (कोरोना वायरस महामारी के संदर्भ में) है, और अब उनकी पार्टी के सहयोगी खुर्शीद उसी दिशा में आगे बढ़ रहे हैं.