भारत

बिहार और उत्तर प्रदेश की पुलिस व्यवस्था सबसे ख़राब, दक्षिणी राज्यों का प्रदर्शन अच्छा: सर्वे

इंडिया पुलिस फाउंडेशन के सर्वे के मुताबिक़, बिहार, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश के लोगों का पुलिस पर सबसे कम विश्वास है. वहीं आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और केरल के लोगों ने पुलिस पर सबसे ज़्यादा भरोसा जताया है.

(प्रतीकात्मक फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: स्वतंत्र थिंक-टैंक इंडिया पुलिस फाउंडेशन (आईपीएफ) के एक सर्वे के मुताबिक बिहार की पुलिस व्यवस्था सबसे खराब है. इसके बाद दूसरे नंबर पर उत्तर प्रदेश (यूपी) है.

पुलिसिंग के मामले में दक्षिण के राज्यों और कुछ उत्तर-पूर्व के राज्यों ने उत्तर की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है.

आईपीएफ स्मार्ट पुलिसिंग इंडेक्स 2021 के अनुसार आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, असम, केरल और सिक्किम में पुलिसिंग सबसे अच्छा है. इस सूची में नीचे के पांच राज्यों में बिहार, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और पंजाब है.

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, इंडिया पुलिस फाउंडेशन के चेयरमैन और उत्तर प्रदेश के पूर्व डीजीपी प्रकाश सिंह ने कहा, ‘यह सर्वेक्षण प्रधानमंत्री की स्मार्ट पुलिसिंग पहल पर विभिन्न राज्यों के प्रदर्शन का आकलन करने का एक प्रयास है. हालांकि देश में 69 फीसदी लोगों को पुलिस व्यवस्था से संतुष्ट देखकर खुशी हो रही है, हमें उम्मीद है कि जहां कहीं भी खामियां होंगी, यह सर्वेक्षण राज्यों को बेहतर करने के लिए प्रेरित करेगा.’

सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी एन. रामचंद्रन, जो फाउंडेशन के अध्यक्ष हैं, ने सर्वेक्षण के संचालन का निरीक्षण किया, जो पिछले पांच महीनों में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से देश भर में 1.61 लाख से अधिक लोगों तक पहुंचा था.

इस सर्वेक्षण में कुल 10 तरह के सवाल थे, जिसमें से पुलिस की संवेदनशीलता, पहुंच, जवाबदेही और प्रौद्योगिकी अपनाने जैसे मुद्दों को लेकर छह संकेतक, पुलिस की सत्यनिष्ठा से संबंधित तीन संकेतक और भरोसे को लेकर एक संकेतक शामिल थे.

बिहार और उत्तर प्रदेश ने इन सभी मामलों में खराब प्रदर्शन किया है.

बिहार को ‘पुलिस में जनता का भरोसा’ श्रेणी में 10 में से 5.98, ‘सत्यनिष्ठा और भ्रष्टाचार मुक्त सेवा’ श्रेणी में 4.97, तकनीक के मामले में 5.81, ‘पुलिस की प्रतिक्रिया’ श्रेणी में 5.84 और ‘पुलिस संवेदनशीलता’ में 5.75 अंक प्राप्त हुए हैं, जो इन पांच श्रेणियों में किसी राज्य द्वारा प्राप्त किए गए सबसे कम अंक हैं.

वहीं यूपी को ‘सहायक और मैत्रीपूर्ण पुलिसिंग’ श्रेणी में 5.59, ‘निष्पक्ष पुलिसिंग’ श्रेणी में 5.27 और ‘पुलिस जवाबदेही’ श्रेणी में 5.80 अंक प्राप्त हुए, जो कि इन तीन श्रेणियों में किसी राज्य द्वारा प्राप्त किया गया सबसे कम अंक है.

सभी श्रेणियों में कुल मिलाकर बिहार को 10 में से 5.74 और यूपी को 5.81 अंक ही प्राप्त हुए हैं, जो कि सूची में सबसे कम है.

निष्पक्ष पुलिसिंग श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, असम, केरल और गुजरात हैं. इस श्रेणी में नीचे से उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, नगालैंड और झारखंड को रखा गया है.

हेल्पफुल एंड फ्रेंडली पुलिसिंग (सहयोगी और मित्रवत व्यवस्था) में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले राज्य आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, असम, सिक्किम और केरल हैं. इसमें सबसे खराब स्थिति उत्तर प्रदेश, पंजाब, बिहार, छत्तीसगढ़ और नगालैंड की है.

पुलिस जवाबदेही के मामले में शीर्ष राज्य आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, असम, केरल और ओडिशा हैं, जबकि उत्तर प्रदेश, नगालैंड, उत्तराखंड, बिहार और छत्तीसगढ़ सबसे नीचे हैं.

सर्वे के मुताबिक बिहार, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश के लोगों का पुलिस पर सबसे कम भरोसा है. वहीं आंध्र, तेलंगाना और केरल के लोगों ने पुलिस पर सबसे ज्यादा भरोसा जताया है.