भारत

उत्तर प्रदेश: छेड़छाड़ के मामले में ज़मानत पर बाहर आरोपी ने पीड़िता की हत्या की

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर ज़िले का मामला. पुलिस ने इस संबंध में एक और व्यक्ति को गिरफ़्तार किया है, जबकि एक अन्य की तलाश की जा रही है. पुलिस ने बताया कि युवती के परिवार ने आरोपी के ख़िलाफ़ साल 2017 में छेड़छाड़ का मामला दर्ज कराया था. इस मामले में आरोपी ज़मानत पर बाहर था.

(फोटो साभार: विकिमीडिया कॉमन्स)

सहारनपुर: उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले में छेड़छाड़ का केस कथित तौर पर वापस नहीं लेने के कारण एक युवती की हत्या किए जाने का मामला सामने आया है.

बीते रविवार को सहारनपुर पुलिस ने एक व्यक्ति को इस 22 वर्षीय युवती की चाकू मारकर हत्या करने के आरोप में गिरफ्तार किया है.

पुलिस के अनुसार, युवती के परिवार ने कथित तौर पर जब आरोपी के खिलाफ पांच साल पुराने छेड़छाड़ का मामले को वापस लेने से इनकार कर गया तब उसने इस वारदात को अंजाम दिया. पुलिस ने हत्या के संबंध में एक और व्यक्ति को गिरफ्तार किया है, जबकि तीसरे व्यक्ति की तलाश की जा रही है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, महिला के परिवार ने 2017 में 24 वर्षीय अनुज कश्यप के खिलाफ छेड़छाड़ का मामला दर्ज कराया था. जमानत पर छूटने से पहले आरोपी करीब एक महीने तक जेल में रहा. एक अधिकारी ने बताया कि इस मामले में मुकदमा अभी भी अदालत में लंबित है.

पुलिस ने बताया कि हत्या की जांच के दौरान यह पता चला कि कश्यप युवती से शादी करना चाहता था और यह जानकर कि वह किसी और से शादी करने जा रही है, वह गुस्से में था.

जानकारी के अनुसार, वह कथित तौर पर पिछले कुछ दिनों से युवती से संपर्क करने की कोशिश कर रहा था.

पुलिस ने बताया कि बीती एक जनवरी की शाम जब युवती काम से घर लौट रही थी तो अनुज ने कथित तौर पर पीछे से उसके पेट में कई वार किए. पीड़िता की चीखें सुनकर जब लोग मौके पर इकट्ठा होने लगे तो वह भाग गया.

इसके तुरंत बाद युवती के परिजन मौके पर पहुंचे और उसे अस्पताल ले गए, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. पीड़िता के बड़े भाई ने अनुज और दो अज्ञात लोगों के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी, जिसके आधार पर पुलिस ने हत्या का मामला दर्ज किया है.

शिकायतकर्ता ने पुलिस को बताया कि अनुज कश्यप का परिवार उनके परिवार पर छेड़छाड़ का मामला वापस लेने का दबाव बना रहा था. मामला वापस लिए जाने पर आरोपी और युवती की शादी कराने का प्रस्ताव भी दिया गया था.

एक पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘युवती के परिवार ने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया था.’

घटना के बाद पुलिस ने उस जगह से सीसीटीवी फुटेज खंगाली जहां युवती को चाकू मारा गया था. इससे उन्हें पता चला कि अनुज पास में खड़े दो अन्य लोगों के साथ मोटरसाइकिल पर सवार होकर फरार हो जाता है.

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया, ‘हमने फुटेज की जांच के दौरान उन दो युवकों की पहचान शिव कश्यप और विशाल कश्यप के रूप में की. हमने मामले में अनुज और विशाल को गिरफ्तार किया है. उन्हें स्थानीय अदालत में पेश किया गया, जहां से उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया. शिव का पता लगाने के लिए छापेमारी की जा रही है.’