भारत

मुंबई में फुटओवर ब्रिज पर भगदड़ से 22 लोगों की मौत

मुंबई में एल्फिंस्टन रोड और परेल उपनगरीय रेलवे स्टेशनों को जोड़ने वाले फुटओवर ब्रिज पर हुए हादसे में 20 से ज़्यादा लोग घायल.

Mumbai: Passengers caught in a stampede at Elphinstone railway stations foot over bridge in Mumbai on Friday. PTI Photo (PTI9 29 2017 000043A)

एल्फिंस्टन रोड रेलवे स्टेशन पर मची भगदड़. (फोटो: पीटीआई)

मुंबई: मुंबई में एल्फिंस्टन रोड और परेल उपनगरीय रेलवे स्टेशनों को जोड़ने वाले फुटओवर ब्रिज पर शुक्रवार सुबह के व्यस्त समय पर मची भगदड़ में कम से कम 22 लोग मारे गए हैं जबकि 20 से ज़्यादा लोग घायल हुए हैं. बृहन्मुंबई महानगरपालिका के अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि यह हादसा सुबह तकरीबन दस बजकर चालीस मिनट पर हुआ. उस वक्त बारिश हो रही थी और फुटओवर ब्रिज पर खासी भीड़ थी. पुलिस को संदेह है कि फुटओवर ब्रिज के पास तेज आवाज़ के साथ हुए शॉर्ट सर्किट के कारण लोगों में दहशत फैल गई और वे भागने लगे. इसी कारण भगदड़ मच गयी.

बृहन्मुंबई महानगरपालिका के आपदा प्रबंधन नियंत्रण कक्ष के अनुसार, परेल के केईएम अस्पताल में अभी तक 22 शव लाए गए हैं. बताया जा रहा है कि ये संख्या और बढ़ भी सकती है. निकाय के एक अधिकारी ने बताया कि घायलों को अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. रेलवे, पुलिस और दमकल विभाग के अधिकारी मौके पर राहत एवं बचाव कार्य में जुटे हुए हैं.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मृतकों के निकट परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये सहायता राशि देने और घायलों का इलाज सरकारी ख़र्च पर कराने की घोषणा की है.

फडणवीस ने ट्वीट किया है, मृतकों के निकट परिजन को पांच लाख रुपये मुआवजे की घोषणा. घायलों के इलाज का सारा खर्च सरकार उठाएगी. उन्होंने लिखा है, महाराष्ट्र सरकार और रेल मंत्रालय आवश्यकता पड़ने पर मामले की जांच करवाएगी और कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

पीयूष गोयल ने दिये उच्चस्तरीय जांच के आदेश

मुंबई के फुटओवर ब्रिज पर मची भगदड़ में कम से कम 22 लोगों के मारे जाने की घटना की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दे दिए गए हैं.

Mumbai: People and police look on at the site of a stampede that broke out on the Elpistion Railway Station bridge in Mumbai on Friday. PTI Photo(PTI9_29_2017_000014B)

मुंबई में एल्फिंस्टन रोड फुटओवर ब्रिज पर भगदड़. (फोटो: पीटीआई)

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट किया है, ‘अभी मुंबई पहुंचा हूं. एल्फिंस्टन रोड फुटओवर ब्रिज पर मची दुर्भाग्यपूर्ण भगदड़ में मासूम ज़िंदगियों के नुकसान से शोक संतप्त हूं.’  गोयल ने ट्वीट किया है, ‘मैंने पश्चिम रेलवे के मुख्य सुरक्षा अधिकारी के नेतृत्व में उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए हैं.’

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना पर शोक जताते हुए कहा था कि रेल मंत्री पीयूष गोयल वहां मौजूद हैं और हरसंभव सहायता सुनिश्चित कर रहे हैं.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शोक जताते हुए ट्विटर पर लिखा है, मुंबई में मची भगदड़ में जिन लोगों की जान गई है उनके परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं. मैं हादसे में घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं.

घटना पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शोक जताते हुए घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना की. राष्ट्रपति के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किया गया है, मुंबई में भगदड़ के हादसे से गहरा दु:ख हुआ शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना घायलों के लिए प्रार्थना.