भारत

यूपी: हेयर स्टाइलिस्ट जावेद हबीब के ख़िलाफ़ महिला के बालों पर थूकने के आरोप में केस दर्ज

उत्तर प्रदेश के मुज़फ़्फ़रनगर का मामला. राष्ट्रीय महिला आयोग ने यूपी पुलिस से उस कथित वीडियो की सत्यता की जांच करने को कहा है, जिसमें वे ऐसा करते नज़र आ रहे हैं. हेयर स्टाइलिस्ट जावेद हबीब ने कहा कि ये पेशेवर कार्यशालाएं लंबी होती हैं तो हमें उन्हें हास-परिहास वाला बनाना पड़ता है. अगर आपको ठेस पहुंची है तो दिल से माफ़ी मांगता हूं.

जावेद हबीब. (फोटो साभार: फेसबुक/Jawed Habib)

मुजफ्फरनगर/नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में पुलिस ने एक महिला के बाल बनाते हुए समय कथित तौर पर उस पर थूकने को लेकर मशहूर हेयर स्टाइलिस्ट जावेद हबीब के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

तीन जनवरी को मुजफ्फरनगर में एक कार्यशाला के दौरान हुई इस घटना का कथित वीडियो बीते बृहस्पतिवार को सोशल मीडिया पर प्रसारित हुआ.

कथित वीडियो में दिख रहा है कि जावेद महिला के बाल पर थूक रहे हैं और यह भी कहते सुने जा रहे हैं कि ‘जब पानी की कमी हो तो थूक का इस्तेमाल करिये.’ इसमें वहां मौजूद लोग हंसते देखे जा सकते हैं.

हालांकि, स्टाइलिस्ट ने बाद में इस हरकत के लिए माफी मांग ली.

उन्होंने एक वीडियो संदेश में कहा, ‘मेरे द्वारा बोले गए कुछ शब्दों ने लोगों को आहत किया है. मैं एक बात कहना चाहता हूं कि ये पेशेवर कार्यशालाएं हैं और लंबे कार्यक्रम हैं और जब वे लंबे होते हैं, तो हमें उन्हें हास-परिहास वाला बनाना पड़ता है. मैं क्या कह सकता हूं? अगर आपको सच में ठेस पहुंची है तो मैं दिल से माफी मांगता हूं. मुझे माफ कर दें.’

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Jawed Habib (@jh_hairexpert)

इस घटना को लेकर सोशल मीडिया पर कई लोगों ने हबीब पर निशाना साधा है. बृहस्पतिवार को उनके खिलाफ विरोध प्रदर्शन भी किए गए. दक्षिणपंथी संगठन हिंदू जागरण मंच ने हेयर स्टाइलिस्ट का पुतला फूंका और उसकी गिरफ्तारी की मांग की.

कथित वीडियो में जो महिला नजर आ रही हैं, उनकी पहचान पूजा गुप्ता के रूप में हुई है. वह एक ब्यूटी सलून का संचालन करती हैं.

इस घटना को लेकर उन्होंने एक वीडियो जारी कर कहा है, ‘कल (बृहस्पतिवार) मैं जावेद हबीब की कार्यशाला में गई थी. उन्होंने बाल काटने के लिए मंच पर बुलाया. इसके बाद उन्होंने यह किया. अब मैं सड़क किनारे बाल कटवा लूंगी, लेकिन हबीब के पास नहीं जाऊंगी.’

गुप्ता ने कहा, ‘वह मेरे सवालों का जवाब नहीं दे रहे थे. फिर उन्होंने मेरे सिर को धक्का दिया, मैंने विरोध किया और कहा कि मुझे सर्वाइकल की समस्या है. फिर उन्होंने मेरे बालों पर दो बार थूका और कहा कि अगर तुम्हारे पार्लर में पानी नहीं है तो तुम थूक सकते हो. मेरे पति वीडियो बना रहे थे. मेरे मंच से नीचे आने के बाद हबीब के सहायक ने मुझसे कहा कि वह मजाक कर रहे थे.’

पुलिस ने बताया कि बड़ौत शहर की निवासी पूजा गुप्ता की शिकायत पर मुजफ्फरनगर के मंसूरपुर पुलिस थाने में एक प्राथमिकी दर्ज की गई है.

शिकायत के अनुसार, कार्यशाला के दौरान हबीब ने पूजा गुप्ता के बालों पर थूका था. हबीब पर भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 355 और महामारी रोग कानून, 1897 के तहत मामला दर्ज किया गया है.

मुजफ्फरनगर एसपी सिटी अर्पित विजयवर्गीय ने कहा कि  स्थानीय पुलिस द्वारा मामले की जांच की जा रही है और आवश्यक कार्रवाई की जाएगी.

प्रसिद्ध हेयर स्टाइलिस्ट हबीब हबीब देश के 115 शहरों में 850 से अधिक सैलून और लगभग 65 हेयर अकादमियों का संचालन करते हैं.

महिला आयोग ने महिला के सिर पर थूकने संबंधी वीडियो की जांच करने को कहा

राष्ट्रीय महिला आयोग ने उत्तर प्रदेश पुलिस से उस कथित वीडियो की सत्यता की जांच करने को कहा है, जिसमें जाने-माने हेयर स्टाइलिस्ट जावेद हबीब को एक महिला के बाल पर थूकते हुए देखा जा सकता है.

आयोग ने उत्तर प्रदेश पुलिस को लिखे पत्र में कहा, ‘आयोग ने इस घटना का बहुत गंभीरता से संज्ञान लिया है. वह इसकी न सिर्फ कड़ी निंदा करता है, बल्कि इसमें आपका तत्काल दखल चाहता है, ताकि कानून के अनुसार इस वायरल वीडियो की सत्यता की जांच की जा सके.’

महिला आयोग के मुताबिक, यह घटना केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी कोविड संबंधी दिशानिर्देशों का भी उल्लंघन है और ऐसे में लोगों के बीच थूकना दंडनीय अपराध भी है.

अधिकारियों के अनुसार आयोग जावेद हबीब को भी सुनवाई के लिए एक नोटिस भेजेगा.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)