भारत

सोनीपत जेल के अधिकारियों पर कर्मचारियों की पत्नियों के साथ अश्लील हरकत करने का आरोप

हरियाणा राज्य महिला आयोग को मिली गुमनाम चिट्ठी. अध्यक्ष ने किया जेल का दौरा.

Marital Rape Aliza Bakht The Wire

(इलस्ट्रेशन: एलिज़ा बख़्त)

सोनीपतहरियाणा के सोनीपत ज़िला जेल में ही रहने वाले कर्मचारियों की पत्नियों ने महिला आयोग के नाम एक गुमनाम चिट्ठी भेजकर जेल के आला अधिकारियों पर कर्मचारियों की पत्नियों से अश्लील हरकने सहित कई आरोप लगाए हैं.

चिट्ठी को तुरंत संज्ञान लेते हुए आयोग की अध्यक्ष प्रतिभा सुमन ने ज़िला जेल का दौरा किया और कई घंटे तक वहां रह रहे कर्मचारियों और परिवारों और महिलाओ से मुलाकात की और हालात का जायज़ा लिया. मामले की गंभीरता को देखते हुए टीम ने जांच शुरू कर दी है.

महिला आयोग की अध्यक्ष प्रतिभा सुमन ने बताया की कई दिन पहले उनको जेल से गुमनाम चिट्ठी मिली है जिसमें महिलाओं ने ज़िला जेल के आला अधिकारियों पर उनसे अश्लील हरकत करने का आरोप लगाया है.

चिट्ठी में लिखा है कि जब भी कर्मचारियों की पत्नी आती जाती हैं तो उन पर फब्तियां की जाती है और अश्लील इशारे करके मानसिक रूप से परेशान है.

उन्होंने कहा की चिट्ठी में महिलाओं ने लिखा है कि अगर जल्द कार्रवाई नहीं हुई तो आत्महत्या कर लेंगी. महिला आयोग की अध्यक्ष ने कहा कि जेल में सफाई व्यवस्था भी चरमराई हुई है, वहां रह रहे कर्मचारियों के क्वार्टर भी ख़राब हालत में हैं. ऐसे में टीम ने सभी पहलुओं पर जांच शुरू कर दी है.

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार, चिट्ठी में बताया गया था कि रिश्तेदार की मौत और बीमारी पर भी छुट्टी नहीं मिलती. इस गुमनाम चिट्ठी में ज़िला जेल अधिकारियों पर अपने पतियों के साथ उत्पीड़न होने के आरोप लगाए गए हैं.

शिकायत करने पर अपनी राजनीतिक धौंस से डराया जाता है. जिस परिसर में वे रहते हैं, वहां कुछ पुलिसकर्मी ही छेड़खानी करने की कोशिश करते हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, प्रतिभा सुमन ने बताया कि यह चिट्ठी पांच पन्नों की है और इसमें कहा गया है कि अफसर आते-जाते अश्लील इशारे करते हैं और सिगरेट का धुआं तक उन पर उड़ाते हैं. इससे न केवल वे और उनका परिवार काफी दुखी है. टीम सदस्यों ने ज़िला परिसर में बने क्वार्टरों में रह रही महिलाओं से पूछताछ की.

प्रतिभा सुमन ने बताया कि ज़्यादातर महिलाएं खुलकर सामने नहीं आ रही हैं. उनके अनुसार महिलाएं डरी हुई हैं. उन्होंने आश्वस्त किया कि जांच अभी पूरी नहीं हुई है, वे फिर से यहां का दौरा करेंगी और जो दोषी होगा, उसके ख़िलाफ़ आवश्यक कार्रवाई की जाएगी.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)