भारत

चैनल ने कहा कि आप राहुल गांधी की मिमिक्री कर सकते हैं नरेंद्र मोदी की नहीं: श्याम रंगीला

स्टार प्लस ने अपने नए शो द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज में शामिल हुए राजस्थान के कॉमेडियन श्याम रंगीला के मोदी के मिमिक्री वाले एक्ट का प्रसारण नहीं किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मिमिक्री करने के लिए मशहूर कॉमेडियन श्याम रंगीला का मोदी की मिमिक्री करता हुआ एक वीडियो (जिसमें कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की भी मिमिक्री है) सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है. श्याम का आरोप है कि स्टार प्लस ने चैनल के कार्यक्रम ‘द ग्रेट इंडिया लाफ्टर चैलेंज’ के लिए रिकॉर्ड किए गए उनके इस एक्ट को प्रसारित करने से मना कर दिया है.

द वायर से बात करते हुए श्याम ने कहा, ‘ओरिजिनल एपिसोड रिकॉर्ड करने के लगभग एक महीने बाद मुझे इस रियलिटी कार्यक्रम की प्रोडक्शन टीम से नया एक्ट शूट करने के लिए कॉल आया क्योंकि चैनल ने मोदी और राहुल गांधी की मिमिक्री करने वाले एक्ट को प्रसारित न करने का निर्णय लिया है. चैनल की ओर से मुझसे कहा गया कि आप राहुल गांधी की मिमिक्री कर सकते हैं नरेंद्र मोदी की नहीं (देखें वीडियो).

अन्य प्रतियोगियों के उलट श्याम ने इस कार्यक्रम के लिए कोई ऑडिशन नहीं दिया था बल्कि सोशल मीडिया पर उनके प्रधानमंत्री और कई नेताओं की मिमिक्री करते हुए वीडियो चर्चित होने के बाद उन्हें चैनल द्वारा इस शो में भाग लेने के लिए बुलाया गया था.

श्याम दावा करते हैं, ‘प्रोडक्शन टीम ने मुझे बताया कि मेरे एक्ट को ऑन एयर न करने का फैसला इसलिए लिया गया क्योंकि चैनल को डर था कि इससे कुछ लोग आहत हो जाएंगे और वे इसका विरोध कर सकते हैं.’

इसके बाद उन्हें मोदी की मिमिक्री के बिना एक और एक्ट तैयार करने के लिए कहा गया. द वायर से बात करते हुए श्याम ने कहा, ‘उन्होंने कहा कि आप राहुल गांधी की मिमिक्री कर सकते हैं, मोदी की नहीं.  मैंने सोचा ठीक है, चलो मुझे कुछ तो करने दिया जा रहा है. मैं कुछ तो कर लूंगा. लेकिन बाद में उन्होंने कहा कि मैं राहुल की मिमिक्री भी नहीं कर सकता.’

सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद श्याम के इस एक्ट का वीडियो, जिसे कई यू-ट्यूब चैनलों ने अपलोड किया था, अब स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की सहायक कंपनी नोवी डिजिटल एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड के कॉपीराइट के दावे के बाद यू-ट्यूब से हटा दिया गया है.

वहीं इस एक्ट, जिसे शो के जज- अक्षय कुमार, ज़ाकिर ख़ान, मल्लिका दुआ और हुसैन दलाल से स्टैंडिंग ओवेशन मिला था, का वीडियो पिछले दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

श्याम बताते हैं, ‘अक्षय कुमार को मेरा एक्ट बहुत पसंद आया था, उन्होंने तो मुझसे शो में प्रमोशन के लिए आई फिल्म गोलमाल अगेन  की टीम के लिए बैकस्टेज परफॉर्म भी करवाया था.’ श्याम को चैनल की ओर से किसी तरह का पारिश्रमिक नहीं दिया गया था.

नए एक्ट के प्रसारण के दो एपिसोड बाद श्याम शो से एलिमिनेट कर दिए गए थे.

ऐसा दूसरी बार हुआ है जब कोई मीडिया हाउस प्रधानमंत्री मोदी की मिमिक्री को संभाल नहीं पाया है. इस साल की शुरुआत में रेडियो मिर्ची के एक सेगमेंट ‘मित्रों’ को वरिष्ठ भाजपा नेताओं की शिकायत पर बंद कर दिया गया था.

द वायर द्वारा संपर्क करने पर शो से जुड़े कई लोगों ने इस बारे में कोई टिप्पणी करने से मना कर दिया. द वायर द्वारा स्टार इंडिया नेटवर्क के चेयरमैन और सीईओ उदय शंकर और चैनल की पब्लिक रिलेशन हेड प्रीति शर्मा को सवालों की एक सूची भेजी गई है, जिसका जवाब मिलने पर इस रिपोर्ट को अपडेट किया जाएगा.

द ग्रेट ‘टीआरपी’ चैलेंज

हिंदी मनोरंजन टीवी चैनलों के बीच स्टार प्लस हमेशा से महत्वपूर्ण भूमिका में रहा है, लेकिन इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक अक्टूबर के आंकड़ों की मानें तो ये प्रतिद्वंद्वी कलर्स, सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न और ज़ी टीवी से पिछड़ा है. ये रिपोर्ट चैनल के उस फैसले के बाद आई है, जहां चैनल ने कम टीआरपी का हवाला देते हुए मल्लिका दुआ, ज़ाकिर खान और हुसैन दलाल से अलग होने की बात कही थी.

इस रिपोर्ट को अंग्रेज़ी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.