भारत

फतेहपुर सीकरी घूमने आये स्विस जोड़े पर हमला, सुषमा ने राज्य सरकार ने मांगा जवाब

भारत घूमने आये स्विटज़रलैंड के युगल ने बताया कि जब वे जमीन पर घायल पड़े थे, तब वहां खड़े लोग अपने मोबाइल फोन से उनका वीडियो बना रहे थे.

swiss couple ANI Photo

फोटो साभार: ANI

स्विटज़रलैंड से भारत घूमने आए प्रेमी जोड़े को उत्तर प्रदेश के फतेहपुर सीकरी में रविवार को लड़कों के समूह द्वारा बर्बरता से पिटाई कर घायल करने की घटना सामने आई है.

क्वेंटिन जेरेमी क्लार्क अपनी  प्रेमिका मैरी द्रोज के साथ 30 सितंबर को भारत आए थे. क्लार्क के हवाले से बताया गया कि वे अपनी प्रेमिका के साथ आगरा घूमने के बाद फतेहपुर सीकरी रेलवे स्टेशन के निकट घूम रहे थे, तभी कुछ लड़कों के समूह ने उनका पीछा करना शुरू कर दिया और बाद में उन पर हमला किया.

टाइम्स ऑफ़ इंडिया के अनुसार क्लार्क का कहना है, ‘वो लोग हमारा पीछा कर रहे थे और बार-बार हमसे नाम और हम कहां से आए हैं, पूछ रहे थे. वे लोग हमें कहीं चलने के लिए भी कह रहे थे, पर हमने मना कर दिया. वे लोग हमारे साथ जबरन सेल्फी लेने का भी प्रयास कर रहे थे’.

क्लार्क ने यह भी बताया कि जब उन्होंने उन लड़कों को मना कर दिया, तब उन लड़कों ने उन पर लाठी और पत्थरों से हमला कर दिया. जब मैरी ने बीच-बचाव किया, तब उन लोगों ने उसे भी पीटा.

गुरुवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इस घटना पर उत्तर प्रदेश सरकार से जवाब मांगा है. उन्होंने यह भी कहा कि उनके अधिकारी इस जोड़े से मुलाकात करेंगे.

विदेश मंत्री ने ट्वीट किया, मुझे अभी इस बारे में पता चला है. मैंने राज्य सरकार से रिपोर्ट मांगी है. मेरे अधिकारी अस्पताल में उनसे मिलेंगे.

 

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार पत्थरों और लाठियों के हमले से ये दोनों पर्यटक गंभीर रूप से घायल हुए हैं. पीड़ितों का इलाज कर रहे डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने बताया, ‘क्लार्क को काफी गंभीर चोटें आई हैं. उसके सिर में गंभीर चोट है और दिमाग में खून भी जम गया है. उन्हेंआईसीयू में भर्ती किया गया है. वहीं मैरी के बाएं हाथ की हड्डी टूटी है.’

खबरों के अनुसार जोड़े ने बताया कि जब वे जमीन पर घायल पड़े थे, तब वहां खड़े लोग अपने मोबाइल फोन से उनका वीडियो बना रहे थे.

अमर उजाला की ख़बर के अनुसार फिलहाल दोनों दिल्ली के अस्पताल में भर्ती हैं. सीओ अछनेरा सत्यम कुमार ने बताया कि पुलिस ने घटना की रिपोर्ट अपनी ओर से चार अज्ञात लोगों के खिलाफ दर्ज की. पर्यटकों ने आरोपियों की कुछ तस्वीरें पुलिस को सौंपी हैं. इस आधार पर तीन आरोपियों की पहचान कर ली गई है.

इसके बाद एक आरोपी फतेहपुर सीकरी के गांव जौताना निवासी राहुल को पुलिस ने राजस्‍थान बॉर्डर से गिरफ्तार कर लिया है. अन्य की तलाश की जारी है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के आधार पर)