भारत

जुनैद हत्याकांड: आरोपी पक्ष के वकील की मदद कर रहे थे हरियाणा सरकार के वकील

न्यायाधीश ने सुनवाई के दौरान पाया कि सरकारी वकील नवीन कुमार कौशिक आरोपी के वकील को गवाहों से पूछा जाने वाला सवाल पहले ही बता रहे थे.

आरोपी नरेश कुमार (फोटो: पीटीआई)

आरोपी नरेश कुमार (फोटो: पीटीआई)

हरियाणा सरकार ने अपने एडिशनल एडवोकेट जनरल नवीन कुमार कौशिक के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्णय लिया है. उनपर फरीदाबाद कोर्ट में 15 वर्षीय जुनैद की हत्या के मुख्य आरोपियों की मदद करने का आरोप है.

एनडीटीवी के अनुसार, न्यायाधीश का कहना है कि चेतावनी के बावजूद नवीन कुमार आरोपियों के वकील को कोर्ट रूम में पूछे जाने वाले सवाल बता रहे थे, जो नवीन मंगलवार को पूछने वाले थे.

न्यायाधीश ने कहा, ‘यह एक गलत संकेत देगा और पीड़ित पक्ष के बीच असुरक्षा की भावना पैदा करेगा. यह अदालत के निष्पक्ष सुनवाई के उद्देश्य को प्रभावित करेगा.’

न्यायाधीश ने आगे कहा कि यह मामला संवेदनशील है और सरकारी वकील की हरकत पेशेवर कदाचार का मामला है.

सुनवाई के दौरान फरीदाबाद अदालत के न्यायाधीश वाइएस राठौर ने पाया कि हरियाणा सरकार के एडिशनल एडवोकेट जनरल नवीन कौशिक आरोपी पक्ष के वकील की सहायता करते हुए नजर आए.

अदालत ने नवीन कौशिक से कहा कि वे आरोपी पक्ष की तरफ से केस नहीं लड़ सकते क्योंकि वे सरकार का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.

वाइएस राठौर ने आर्डर में कहा है कि नवीन कौशिक आरोपी पक्ष के वकील की सुनवाई के दौरान गवाहों की जांच करते समय पूछे जाने वाले सवालों पर सुझाव दे रहे थे.

एनडीटीवी ने जब एडवोकेट जनरल नवीन कुमार कौशिक से इस बारे में संपर्क करने की कोशिश की तो उन्होंने आरोपों का खंडन किया.

15 वर्षीय जुनैद को जून महीने में दिल्ली के नजदीक असोटी के पास ट्रेन में सीट को लेकर बहस के दौरान पीट-पीटकर मार दिया गया था. जुनैद के साथ उसके दो भाई भी थे, जिन पर भीड़ ने चाकू से हमला किया था और जुनैद को घायल अवस्था में ट्रेन से बाहर फेंक दिया था.