भारत

कांग्रेस सरकार हिमाचल का विकास करने में सक्षम नहीं है: अमित शाह

हिमाचल विधानसभा चुनाव राउंडअप: गडकरी ने ग़रीबी, भ्रष्टाचार को लेकर नेहरू-गांधी परिवार पर साधा निशाना, कहा- कांग्रेस ने सिर्फ़ अपनी ग़रीबी दूर की.

Chamba: BJP National President Amit Shah addressing a public meeting at Banikhet in Chamba district of Himachal Pradesh on Monday. PTI Photo

भाजपा अध्यक्ष सोमवार को हिमाचल प्रदेश के चंबा में एक जनसभा के दौरान. (फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली/शिमला: चुनाव प्रचार के लिए हिमाचल प्रदेश पहुंचे भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कई चुनावी रैलियों को संबोधित करते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस सरकार विकास करने में ना तो सक्षम है ना ही योग्य है और पार्टी को राज्य में सत्ता से बाहर निकाला जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के शासन में हिमाचल प्रदेश माफिया और अपराधियों की भूमि बन गया है.

भाजपा अध्यक्ष ने दावा किया कि हिमाचल प्रदेश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिल में बसता है जिन्होंने 14वें वित्त आयोग में 71,000 करोड़ रुपये की सहायता राशि बढ़ा दी है जो देश में सर्वाधिक है.

सिरमौर जिले के पछाड़ में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस नौ नवंबर को होने वाले चुनाव के मद्देनजर बेकार के मुद्दों को उठा रही है.

विकास पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सवाल करने पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की आलोचना करते हुए शाह ने कहा, हम 2019 में विकास कार्यक्रमों का हर हिसाब देंगे लेकिन राहुल बाबा यह बताएं कि उनकी तीन पीढ़ियों और पार्टी ने पिछले 70 वर्षों में देश के लिए क्या किया.

कांग्रेस ने आम लोगों की नहीं बल्कि अपनी गरीबी दूर की

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अपने शासनकाल के दौरान भ्रष्टाचार और गरीबी दूर करने में कथित तौर पर नाकाम रहने पर आज नेहरू-गांधी परिवार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि उसने सिर्फ पार्टी नेताओं और उनके परिवारों की गरीबी दूर की.

हिमाचल पहुंचे गडकरी ने एक चुनावी रैली में कहा कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी गरीबी हटाई जाएगी नारे को दोहरा रहे हैं. यह नारा पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने दिया था और पूर्व प्रधानमंत्रियों इंदिरा गांधी तथा राजीव गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी इसे जारी रखा.

सड़क परिवहन, जहाजरानी और जल संसाधन मंत्री ने अन्नी विधानसभा के तहत कुल्लू जिले में निरमंद चौक पर रैली में कहा, हां, वे लोग गरीबी दूर करने में सफल रहे लेकिन वह आम लोगों की गरीबी नहीं बल्कि कांग्रेस के सहयोगियों, परिवारों और नेताओं की गरीबी थी. गडकरी भाजपा उम्मीदवार किशोरी लाल के पक्ष में वोट मांग रहे थे. राज्य विधानसभा के लिए नौ नवंबर को चुनाव होने हैं.

 पिछले 50 साल में जो विकास नहीं हुआ, वह पांच साल में होगा

गडकरी ने मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह पर भ्रष्टाचार में शामिल होने का आरोप लगाया. गडकरी ने कहा कि यह चुनाव भाजपा और कांग्रेस के बीच नहीं है बल्कि लोगों के भविष्य के लिए है जिन्होंने कांग्रेस सरकार के भ्रष्टाचार के कारण परेशानी उठाई है.

गडकरी ने कहा कि भाजपा हिमाचल प्रदेश में पर्यटन के जरिए रोजगार के मौके सृजित करना चाहती है और यहां पर्यटन की व्यापक संभावनाएं हैं. पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बुनियादी ढांचे के विकास के लिए हम भारी निवेश करेंगे.

उन्होंने कहा कि अगर राज्य बेहतर सड़कें, संपर्क, बुनियादी ढांचा मुहैया कराता तो दुनिया भर के पर्यटकों से हिमाचल भरा रहता. गडकरी ने लोगों से अपील की कि वे भाजपा को एक मौका दें. उन्होंने कहा कि राज्य में कांग्रेस पार्टी के बुजुर्ग नेताओं को अवकाशग्रहण कर लेना चाहिए तथा अपने आलीशान घरों में अपने बच्चों तथा परिवारों के साथ समय बिताना चाहिए. उन्होंने वादा किया कि पिछले 50 साल में जो विकास कार्य नहीं हुआ, वह सिर्फ पांच साल में होगा.

कांग्रेस हिमाचल के लोगों को गुमराह कर रही: भाजपा सांसद

भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को आरोप लगाया कि फर्जी दावे और वादे कर कांग्रेस हिमाचल प्रदेश के लोगों को गुमराह कर रही है. ठाकुर ने हमीरपुर में एक चुनावी रैली में दावा किया कि मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह हमेशा भाजपा नेता प्रेम कुमार धूमल और प्रधानमंत्री पर उन्हें निशाना बनाने का आरोप लगाते हैं. लेकिन उनके खिलाफ भ्रष्टाचार मामलों में जांच 2012 में शुरू हुई थी जब संप्रग सत्ता में थी.

सांसद ठाकुर ने कहा कि सिंह ने कभी भी अपने खिलाफ आरोपों का जवाब गुण के आधार पर नहीं दिया है. भाजपा नेता ने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री अक्सर कहते सुने गए हैं कि सिर्फ कांग्रेस ने ही विकास के लिए सफलतापूर्वक काम किया है. लेकिन सच्चाई यह है कि उन लोगों ने राज्य के लिए नहीं बल्कि अपने निजी विकास के लिए काम किया है.

मोदी ने कहा, धूमल के पास व्यापक अनुभव, शानदार मुख्यमंत्री बनेंगे

इधर नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि प्रेम कुमार धूमल के पास व्यापक प्रशासनिक अनुभव है और एक बार फिर वे शानदार मुख्यमंत्री बनेंगे.

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने हिमाचल प्रदेश में एक रैली में धूमल को हिमाचल प्रदेश में भाजपा के मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया है. धूमल दो बार हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके हैं.

धूमल को राज्य में मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किए जाने के तत्काल बाद मोदी ने कहा कि भाजपा हिमाचल प्रदेश को भ्रष्टाचार मुक्त बनाना चाहती है और राज्य में रिकार्ड विकास करना चाहती है.

मोदी ने ट्वीट किया, धूमलजी हमारे वरिष्ठ नेता हैं और उनके पास हिमाचल प्रदेश में व्यापक प्रशासनिक अनुभव है. वे एक बार फिर हिमाचल में शानदार मुख्यमंत्री बनेंगे.

उन्होंने कहा, भाजपा विकास की राजनीति करती है. हम हिमाचल प्रदेश को भ्रष्टाचार मुक्त बनाना चाहते हैं और प्रदेश में रिकार्ड विकास करना चाहते हैं.

चुनावों के लिए केंद्रीय बलों की 65 कंपनियां

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनावों के दौरान ड्यूटी के लिए केंद्र सरकार अर्द्धसैनिक बलों की 65 कंपनियां भेज रही है जिनमें करीब 6500 जवान होंगे.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि भारत-तिब्बत सीमा पुलिस से 23 कंपनियां, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की 15 कंपनियां, सीमा सुरक्षा बल की 15 कंपनियां और सशस्त्र सीमा बल की 12 कंपनियां ली जाएंगी. उन्होंने बताया कि टुकड़ियां रवाना हो चुकी हैं और चुनाव आयोग के निर्देशों के मुताबिक उन्हें राज्य में तैनात किया जाएगा.

धूमल समर्थकों में जश्न का माहौल

प्रेम कुमार धूमल को आगामी हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में पार्टी का चेहरा घोषित किए जाने की भाजपा की घोषणा के बाद सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री के गृह जिले हमीरपुर में उनके समर्थकों के बीच जश्न का माहौल है.

घोषणा के बाद उनके समर्थक मिठाई बांटते, आतिशबाजी करते और झूमते नजर आए. संवाददाताओं से बातचीत में धूमल ने उनपर विश्वास जताने के लिए पार्टी नेतृत्व के प्रति आभार प्रकट किया.

भाजपा नेता ने कहा कि वह इस बात को लेकर आश्वस्त थे कि यह घोषणा सही समय पर की जाएगी और पार्टी 60 से अधिक सीट जीतकर राज्य में सरकार बनाएगी.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)