भारत

जुनैद हत्याकांड: सरकारी वकील कौशिक से एडवोकेट जनरल ने मांगा इस्तीफ़ा

जुनैद हत्याकांड की सुनवाई में जस्टिस वाइएस राठौर ने अपने आॅर्डर में कहा था कि चेतावनी के बाद भी नवीन कौशिक कोर्ट रूम में आरोपी पक्ष के वकील की मदद कर रहे थे.

एडिशनल एडवोकेट जनरल नवीन कुमार कौशिक (फोटो: फेसबुक)

एडिशनल एडवोकेट जनरल नवीन कुमार कौशिक (फोटो: फेसबुक)

जुनैद हत्याकांड मामले में सुनवाई के दौरान कथित रूप से आरोपी पक्ष के वकील की मदद करने के चलते इस्तीफा मांग लिया गया है. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक सरकारी एडिशनल एडवोकेट जनरल नवीन कुमार कौशिक से एडवोकेट जनरल ने बुधवार को इस्तीफा देने को कहा है.

फरीदाबाद कोर्ट के जस्टिस वाइएस राठौर ने 15 वर्षीय जुनैद हत्याकांड में सरकार की तरफ से पेश हो रहे थे और तमाम चेतावनी के बाद भी सरकारी वकील नवीन कौशिक आरोपी पक्ष के वकील को गवाहों से पूछे जाने वाले सवाल पहले ही कोर्ट रूम में बता रहे थे.

एडिशनल एडवोकेट जनरल नवीन कौशिक आरएसएस से जुड़े हुए हैं और हरियाणा में सरकार बनने के बाद वो पहले वकील थे, जिनकी इस पद पर नियुक्ति हुई थी.

जस्टिस राठौर ने अपने आर्डर में लिखित तौर पर कहा है कि उन्होंने नवीन कौशिक को आरोपी पक्ष की मदद करते हुए पाया. अदालत ने नवीन की हरकत को कदाचार का मामला बताते हुए सरकार की तरफ से पेश होने पर रोक लगा दी थी.

हालांकि नवीन कौशिक ने आरोपों का खंडन किया है और कहा है कि वो महज अपने वकील मित्र की सहायता कर रहे थे, जिसने अदालत में आवेदन किया था कि सबूत हिंदी में दर्ज होना चाहिए.

नवीन कौशिक उत्तर क्षेत्र के भारतीय भाषा अभियान के 2 साल से ज्यादा वक्त से संगठन मंत्री हैं और इससे पहले वो चंडीगढ़ में आरएसएस की वकील इकाई अधिवक्ता परिषद के सदस्य भी रहे हैं.