भारत

गुजरात-हिमाचल विधानसभा चुनाव: दोनों राज्यों से छह लाख लीटर शराब बरामद

दोनों राज्यों में 1.38 करोड़ रुपये नगद, छह लाख लीटर शराब और अन्य नशीले पदार्थ बरामद. शराब और नशीले पदार्थों की कीमत 12.86 करोड़ रुपये.

Liquor-pti-660

(प्रतीकात्मक फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश और गुजरात में विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान भारी मात्रा में अवैध शराब, नगदी और बहुमूल्य धातुएं बरामद की हैं.

आयोग की ओर से मंगलवार को दी गई आधिकारिक जानकारी के मुताबिक दोनों राज्यों में जारी धरपकड़ अभियान के दौरान 1.38 करोड़ रुपये की नगदी, लगभग छह लाख लीटर शराब और अन्य नशीले पदार्थ बरामद किए गए हैं. शराब और नशीले पदार्थों की कीमत 12.86 करोड़ रुपये बताई गई है.

चुनाव में प्रचार अभियान पर खर्च की सीमा के पालन और नशीले पदार्थ तथा नगदी के अवैध इस्तेमाल पर निगरानी एवं धरपकड़ के लिए आयोग द्वारा गठित टीमों के अभियान में यह बरामदगी हुई है.

अभियान के दौरान सोमवार तक के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में 1.18 करोड़ रुपये की नगदी, 5.19 करोड़ रुपये कीमत की 3.01 लाख लीटर शराब और 12.86 करोड़ रुपये कीमत की 81 किग्रा नशीले पदार्थ बरामद किए गए. हिमाचल प्रदेश में नौ नवंबर को मतदान होगा. इस दौरान राज्य में 2.98 किग्रा सोना भी बरामद हुआ है.

इस अभियान के दौरान गुजरात में 20 लाख रुपये की नगदी, 3.08 लाख लीटर शराब और 24.38 किग्रा सोना और अन्य कीमती धातुयें बरामद की गयीं। इसके अलावा राज्य से 3650 पांउड भी निगरानी दलों ने बरामद किये हैं। भारतीय मुद्रा में इसकी कीमत 3.11 लाख रुपये है। गुजरात में नौ और 14 दिसंबर को मतदान होगा.

आयोग ने दोनों राज्यों में चुनाव प्रचार के दौरान मतदाताओं को लुभाने और अन्य अवैध गतिविधियों पर निगरानी के लिये लगभग 200 टीमें गठित की हैं। दोनों राज्यों में 18 दिसंबर को मतगणना होगी.