राजनीति

मध्य प्रदेश: चित्रकूट विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस की जीत

कांग्रेस के उम्मीदवार नीलांशु चतुर्वेदी ने अपने निकटतम उम्मीदवार भाजपा के शंकर दयाल त्रिपाठी को 14,133 मतों के अंतर से हरा दिया.

Congress PTI

भोपाल: कांग्रेस ने मध्य प्रदेश के चित्रकूट विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में जीत दर्ज की. इसके साथ ही पार्टी ने सीट पर अपना कब्जा बरक़रार रखा है. अगले महीने गुजरात और 2018 में मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिहाज से कांग्रेस की यह जीत अहम मानी जा रही है.

निर्वाचन अधिकारी एके द्विवेदी ने बताया कि कांग्रेस के उम्मीदवार नीलांशु चतुर्वेदी ने अपने निकटतम उम्मीदवार भाजपा के शंकर दयाल त्रिपाठी को 14,133 मतों के अंतर से हरा दिया.

उन्होंने बताया कि कांग्रेस उम्मीदवार को 66,810 मत हासिल हुए तथा भाजपा प्रत्याशी त्रिपाठी को 52,677 वोट मिले. 2455 मतदाताओं ने नोटा का विकल्प चुना.

कांग्रेस विधायक प्रेम सिंह के निधन के कारण इस सीट पर नौ नवंबर को उपचुनाव कराया गया था, जिसमें 65 फीसदी मतदान हुआ था. चित्रकूट सीट पर पिछले 20 साल में कांग्रेस सिर्फ एक बार (साल 2008) चुनाव हारी है.

वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव में सिंह ने 10,970 मतों के अंतर से जीत दर्ज की थी. उन्होंने भाजपा के सुरेंद्र सिंह गहरवार को पराजित किया था. चित्रकूट सीट के लिए हुए उपचुनाव में 12 उम्मीदवार मैदान में थे लेकिन मुख्य मुकाबला चतुर्वेदी और त्रिपाठी के बीच ही माना जा रहा था.

उत्तर प्रदेश की सीमा से लगी मध्य प्रदेश की चित्रकूट सीट कांग्रेस की परंपरागत सीट मानी जाती है. कांग्रेस के कब्जे से यह सीट हथियाने के लिए सत्ताधारी भगवा पार्टी ने अपना पूरा जोर लगाया था लेकिन उसे कोई सफल नहीं मिली.