दुनिया

ईरान-इराक सीमा पर आए शक्तिशाली भूकंप में मरने वालों का आंकड़ा 430 के पार

ईरान में भूकंप से 7,156 लोग घायल हुए. इराक में सात लोगों की मौत हुई. भूकंप के कारण दुबई की गगनचुंबी इमारतें भी हिल गईं.

A man reacts as he looks at a damaged building following an earth quake in Sarpol-e Zahab county in Kermanshah, Iran November 13, 2017. REUTERS

ईरान के केरमनशाह में सरपोल-ए-जहब में भूकंप से क्षतिग्रस्त इमारत. (फोटो: रॉयटर्स)

तेहरान: ईरान-इराक सीमा पर रविवार रात आए भूकंप में मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 430 से पार पहुंच गया है. ज़्यादातर लोग उस इलाके में मारे गए हैं जिसे 1980 में युद्ध के बाद फिर से बनाया गया था.

राहतकर्मी सोमवार को भी भूकंप के कारण मची तबाही का मलबा साफ करने में जुटे रहे.

ईरान के स्थानीय समयानुसार रात 09:48 बजे पर आए 7.3 की तीव्रता वाले भूकंप से सबसे अधिक नुकसान केरमनशाह प्रांत के सरपोल-ए-जहाब में हुआ है, जो ईरान और इराक को विभाजित करने वाले जगरोस पर्वतीय इलाके में स्थित है.

भूकंप में कई इमारतें ढह गईं, कुछ इमारतों की बाहरी दीवारों पर दरारें भी आई हैं. बिजली और पानी की लाइनें टूट गई हैं और टेलीफोन सेवाएं बाधित हैं.

तेहरान के लड़ाके भी अन्य बचावकर्मियों की तलाशी अभियान में मदद कर रहे हैं. मलबे की जांच के लिए श्वान दस्ते का भी इस्तेमाल किया जा रहा है.

सरपोल-ए-जहाब का अस्पताल बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है और सेना ने खुले में एक अस्पताल स्थापित किया है. कई घायलों को तेहरान सहित अन्य शहरों में भर्ती कराया गया है.

खबरों के अनुसार भूकंप से सेना की एक चौकी और सीमांत शहर की इमारतें भी क्षतिग्रस्त हो गईं और अज्ञात संख्या में जवान मारे गए हैं.

A woman reacts next to a dead body following an earthquake in Sarpol-e Zahab county in Kermanshah, Iran.  REUTERS/Tasnim News Agency

ईरान के केरमनशाह में सरपोल-ए-जहब के अस्पताल में भूकंप से मारे गए लोगों के परिजन. (फोटो: रॉयटर्स)

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनी ने सभी सरकारी और सैन्य बलों को तत्काल प्रभावितों की मदद के लिए रवाना कर दिया है.

ईरान के संकट प्रबंधन मुख्यालय के प्रवक्ता बेहनम सईदी ने सरकारी टीवी को बताया कि भूकंप से देश में 430 लोग मारे गए हैं और 7,156 अन्य लोग घायल हुए.

अन्य समाचार एजेंसी आईएलएनए ने कहा कि ईरान के कम से कम 14 प्रांत भूकंप से प्रभावित हुए हैं. अधिकारियों ने केरमानशाह और इलम में स्कूल बंद रहने की घोषणा की है.

अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप का केंद्र इराक के पूर्वी शहर हलबजा के 31 किलोमीटर बाहर और 23.2 किलोमीटर की गहराई पर था.

भूकंप के कारण दुबई की गगनचुंबी इमारतें भी हिल गईं और यह भूमध्यसागरीय तट पर 1,060 किलोमीटर दूर तक महसूस किया गया.

इराक के गृह मंत्री के अनुसार में भूकंप से सात लोगों की मौत हुई है और 535 लोग घायल हैं. सभी देश के उत्तरी, अर्द्ध स्वायत्त कुर्द क्षेत्र के हैं.

इराक में प्रधानमंत्री हैदर अल-अब्दी ने देश के सिविल रक्षा दल और संबंधित संस्थानों से तुरंत कार्रवाई करने का निर्देश दिया है. गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल साद मान ने इराक में हताहत हुए लोगों के आंकड़े मुहैया कराए.