दुनिया

पहले सोची गई अवधि से 3,000 साल ज़्यादा समय तक जीवित रहे निएंडरथल: अध्ययन

दक्षिणी स्पेन में तीन नये स्थलों की खुदाई में 37,000 साल पहले की विशेष निएंडरथल सामग्रियों के साक्ष्य बरामद.

Neanderthal Man Public Domain

निएंडरथल मानव का स्केच. (साभार: Public Domain)

लंदन: एक अध्ययन में पाया गया है कि निएंडरथल पहले सोची गई अवधि से कम से कम 3,000 साल ज्यादा समय तक उस जगह पर रहे होंगे जिसे आज स्पेन के नाम से जाना जाता है. अध्ययन के मुताबिक, यह ऐसा वक्त रहा होगा जब दुनिया की बाकी जगहों से निएंडरथल खत्म हो गए होंगे.

अध्ययन में कहा गया कि आधुनिक मानव आबादी की ओर से अंतर-प्रजनन के जरिये निएंडरथल आबादी को अंगीकार करना कोई नियमित प्रक्रिया नहीं थी बल्कि भौगोलिक तौर पर थम-थम कर आगे बढ़ने वाली प्रक्रिया थी.

करीब 10 साल के क्षेत्र अध्ययन के दौरान शोधकर्ताओं ने दक्षिणी स्पेन में तीन नये स्थलों की खुदाई की जहां उन्होंने 37,000 साल पहले की विशेष निएंडरथल सामग्रियों के साक्ष्य बरामद किए.

स्पेन की यूनिवर्सिटी ऑफ बार्सिलोना से जुड़े जोआओ जिल्हाओ ने कहा, यूरोप में मध्य पाषाण काल की प्रौद्योगिकी विशेष रूप से निएंडरथल से जुड़ी हुई है.

हेलियॉन जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अग्रणी लेखक जिल्हाओ ने कहा, तीन नये खुदाई स्थलों में हमने ऐसी निएंडरथल कलाकृतियां पाईं जो पश्चिमी यूरोप किसी भी जगह से हजारों साल बाद की थीं.

उन्होंने कहा, उत्तरी स्पेन और दक्षिणी फ्रांस के सटे हुए क्षेत्रों में भी नवीनतम निएंडरथल स्थल काफी पुराने हैं. मध्य पाषाण काल, पाषाण युग का हिस्सा था और इसकी अवधि 3,00,000 से 30,000 साल पहले थी.