भारत

करीब दो दशक बाद कांग्रेस में सत्ता परिवर्तन की तैयारी, राहुल के हाथ होगी कमान!

नए कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए कार्यक्रम घोषित, राहुल गांधी का निर्विरोध चुना जाना लगभग तय माना जा रहा है.

Congress Working Committee Meeting Photo INC Facebook

सोनिया गांधी के आवास 10, जनपथ पर हुई कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में पार्टी नेता. (फोटो साभार: कांग्रेस/फेसबुक)

नई दिल्ली: कांग्रेस की कमान राहुल गांधी के हाथ में सौंपने का रास्ता साफ करने के लिए पार्टी के दिसंबर में होने वाले संगठन चुनाव का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है. इसकी प्रक्रिया एक दिसंबर से शुरू होकर 19 दिसंबर तक चलेगी.

कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) ने सोमवार को एक बैठक में पार्टी अध्यक्ष के निर्वाचन के लिए चुनाव के कार्यक्रम पर मुहर लगाई. पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकार के अध्यक्ष मुल्लापल्ली रामचंद्रन की ओर से जारी वक्तव्य के अनुसार कांग्रेस अध्यक्ष के निर्वाचन के लिए अधिसूचना एक दिसंबर को जारी की जाएगी.

नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख चार दिसंबर दोपहर तीन बजे तक होगी. नामांकन पत्र की छंटनी के लिए पांच दिसंबर की तारीख तय की गयी है और वैध नामांकनों की सूची इसी दिन दोपहर साढ़े तीन बजे घोषित कर दी जाएगी.

नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 11 दिसंबर दोपहर तीन बजे तक है और अंतिम सूची इसी दिन शाम चार बजे तक जारी कर दी जाएगी.

बयान के अनुसार आवश्यकता पड़ने पर मतदान 16 दिसंबर को होगा. यदि मतदान हुआ तो मतगणना के बाद परिणाम की घोषणा 19 दिसंबर को की जाएगी. पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हुई बैठक में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सहित दल के सभी महत्वपूर्ण नेता और महासचिवों ने हिस्सा लिया.

हालांकि सूत्रों का कहना है कि पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए राहुल गांधी के एकमात्र उम्मीदवार होने की संभावना है.

दो दशक बाद सत्ता परिवर्तन

गौरतलब है कि कांग्रेस में लगभग दो दशक बाद सत्ता परिवर्तन होने जा रहा है. इससे पहले 14 मार्च 1998 को उनकी मां सोनिया गांधी ने सीताराम केसरी से अध्यक्ष पद का कार्यभार संभाला था. उन्होंने इस दौरान 2004 और 2009 के आम चुनावों में पार्टी को लगातार दो बार जीत भी दिलाई है.

राहुल गांधी को पार्टी अध्यक्ष बनाने की अटकलें लंबे समय से जारी थीं. कुछ दिनों पहले राहुल गांधी ने भी कहा था कि वे पार्टी का नेतृत्व करने के लिए तैयार हैं.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)