राजनीति

यूपी निकाय चुनाव: आधी सीटों पर हुई है भाजपा उम्मीदवारों की ज़मानत ज़ब्त

उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव में भाजपा के 3,656 उम्मीदवारों की ज़मानत ज़ब्त हुई है जबकि 2,366 सीट पर उन्हें जीत मिली है.

Yogi Adityanath PTI

योगी आदित्यनाथ. (फाइल फोटो: पीटीआई)

उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव में बड़ी जीत हासिल करने वाली भाजपा की आधी सीटों पर ज़मानत तक ज़ब्त हो गई है. भाजपा के करीब 45 फीसदी उम्मीदवार अपनी ज़मानत बचा पाने में नाकाम रहे हैं.

टाइम्स आॅफ इंडिया अखबार के मुताबिक भाजपा के 3,656 उम्मीदवारों की ज़मानत ज़ब्त हुई है जबकि 2,366 सीट पर उन्हें जीत मिली है. यानी हारे हुए उम्मीदवारों की संख्या जीते हुए प्रत्याशियों से ज्यादा है.

गौरतलब है कि शहरी निकाय चुनाव त्रिस्तरीय थे. आंकड़ों का विश्लेषण करें तो तीनो स्तरों पर भाजपा की सभी सीटों को मिलाकर उनकी जीत 30.8 फीसदी है. वहीं, नगर पंचायत सदस्य के चुनाव में भाजपा को मात्र 11.1 फीसदी सीट पर जीत मिली है.

भाजपा ने निकाय चुनाव में दूसरी पार्टियों की अपेक्षा सबसे ज्यादा उम्मीदवार खड़े किए थे. भाजपा ने कुल 12,644 सीटों पर 8,038 उम्मीदवार खड़े किए थे.

इसमें से लगभग आधी सीटों पर भाजपा को हार झेलनी पड़ी है. वहीं अगर नगर पंचायत सदस्यों की बात करें तो भाजपा के 664 उम्मीदवार जीते हैं लेकिन हारने वाले उम्मीदवारों की संख्या (1,462) जीतने वालों से ज्यादा है.

वहीं, अगर हम दूसरे दलों की बात करें तो समाजवादी पार्टी के 54, बसपा के 66 और कांग्रेस के 75 फीसदी उम्मीदवारों की ज़मानत ज़ब्त हुई है. हालांकि इन दलों के लिए बड़ी जीत की बात कही भी नहीं जा रही है.