भारत

हरियाणा, हिमाचल, झारखंड और यूपी में बच्चियों के साथ बलात्कार

हरियाणा में छह साल की लड़की से बलात्कार के बाद हत्या. हिमाचल प्रदेश में 12 साल के लड़के ने पांच साल की बच्ची से किया बलात्कार.

Sexual Assault

हिसार/हरियाणा: हरियाणा के उकलाना में छह साल की एक लड़की से कथित रूप से बलात्कार किया गया और फिर उसकी हत्या कर दी गई.

पोस्टमॉर्टम करने वाले सिविल अस्पताल के डॉक्टरों ने कहा कि आरोपियों ने बच्ची के जननांगों में लकड़ी का डंडा घुसा दिया जिससे उसकी आंत फट गई थी.

लड़की के परिजन ने यहां संवाददाताओं से कहा, जब शव हमें सौंपा गया तो वह खून में सना हुआ था.

पुलिस ने रविवार को बताया कि यह घटना तब सामने आयी है जब आज सुबह एक सुनसान सड़क से गुज़रने वाले राहगीर ने उसे देखा.

पुलिस के अनुसार, यह लड़की झुग्गी बस्ती में अपनी बहन और मां के साथ सो रही थी, उसी दौरान अज्ञात व्यक्ति उसे कथित रूप से उठा ले गए. उन्होंने उससे कथित रूप से बलात्कार किया और फिर उसे मार डाला.

पुलिस के मुताबिक लड़की की मां ने शव की पहचान की और फिर शव पोस्टमॉर्टम के लिए अस्पताल भेजा गया. इस घटना के संबंध में उकलाना थाने में मामला दर्ज किया गया है.

हिसार के उकलाना में टेलीफोन एक्सचेंज के नजदीक मानवता को शर्मसार करने वाली यह घटना बीते शुक्रवार रात को हुई है.

इस छह वर्षीय बच्ची का कड़ी सुरक्षा के बीच रविवार को अंतिम संस्कार कर दिया गया. गुस्साए स्थानीय लोगों ने इस नृशंस घटना को लेकर प्रदर्शन किया. क्रुद्ध लोगों ने पुलिस पर कानून व्यवस्था बिगड़ने का आरोप लगाया.

घटना से गुस्साए विपक्षी दल, इंडियन नेशनल लोक दल (आईएनएलडी), कांग्रेस और स्थानीय निवासियों ने अंत्येष्टि स्थल पर मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाली सरकार के ख़िलाफ़ प्रदर्शन किया.

वरिष्ठ कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा, हर दूसरे दिन बलात्कार और हत्या की घटनाएं हो रही है और खट्टर सरकार सो रही है.

पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा ने आरोपियों को तुरंत गिरफ्तार करने की मांग करते हुए कहा कि ऐसी वीभत्स घटनाएं दिखाती है कि भाजपा सरकार के तहत राज्य में कानून एवं व्यवस्था चरमरा गई है.

हुड्डा ने कहा कि ऐसा वक्त आ गया है कि बच्चे ना तो अपने स्कूलों में सुरक्षित हैं और ना ही अपने घरों में. उन्होंने कहा कि यह वीभत्स घटना वर्ष 2012 में दिल्ली में हुए 16 दिसंबर बलात्कार मामले की याद दिलाता है.

हरियाणा भाजपा प्रमुख सुभाष बराला और पार्टी के हिसार से विधायक कमल गुप्ता तथा अन्य नेता भी वहां मौजूद थे.

पोक्सो अधिनियम के प्रावधानों के अलावा हत्या, बलात्कार, अपहरण समेत भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज किया गया है.

पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि घटना की जांच करने के लिए विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया गया है. हालांकि अभी तक मामले में कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है. उन्होंने बताया कि पुलिस सबूत जुटाने के लिए इलाके की सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही है.

बच्ची का परिवार मज़दूर है और वह फतेहबाद ज़िले के टोहाना शहर के संपेरा समुदाय से ताल्लुक रखते हैं. वह पिछले कुछ वर्षों से उकलाना में रेलवे लाइन के पास रह रहे हैं.

कड़ी सज़ा सुनिश्चित करे हरियाणा सरकार: एनसीपीसीआर

नई दिल्ली: राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने हरियाणा के हिसार में पांच साल की बच्ची के साथ बलात्कार और उसकी निर्मम हत्या के मामले रविवार को राज्य सरकार से कहा कि वह अपराधियों की तत्काल गिरफ्तारी और उन्हें सख़्त सज़ा दिलाना सुनिश्चित करे.

एनसीपीसीआर के सदस्य यशवंत जैन ने समाचार एजेंसी भाषा को बताया, ‘यह बहुत ही दर्दनाक घटना है. अभी यह पता नहीं इस घटना में एक व्यक्ति शामिल है या एक से ज़्यादा लोग शामिल हैं. लेकिन हम प्रशासन से यह कहना चाहते हैं कि इस मामले में अपराधियों की तत्काल गिरफ्तारी सुनिश्चित की जाए. मामले में उचित और कड़ी कानूनी कार्रवाई होनी चाहिए.’

उन्होंने कहा, ‘हम मामले पर लगातार नज़र रखे हुए हैं और प्रशासन से आगे अपडेट लेते रहेंगे. यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि अपराधियों को सख़्त सज़ा मिले.’

इस मामले में आयोग जल्द ही अपनी एक टीम मौके पर भेज सकता है.

आयोग में सलाहकार कुलबीर कृष्ण ने कहा कि इस मामले अपराधियों की गिरफ्तारी, सज़ा दिलाने और पीड़ित परिवार को उचित मुआवज़ा दिलाने के लिए आयोग अपने स्तर से प्रयास करेगा और इसको लेकर आयोग हरियाणा प्रशासन के संपर्क में भी है.

हिमाचल में 12 साल के लड़के ने पांच वर्षीय बच्ची से किया बलात्कार

शिमला: शिमला शहर के बाहरी इलाके धल्ली में 12 साल के लड़के ने पांच वर्षीय लड़की से कथित तौर पर बलात्कार किया.

पुलिस ने बताया कि यह घटना शुक्रवार को हुई और लड़की के माता-पिता ने शनिवार को पुलिस में इसकी रिपोर्ट दर्ज कराई.

पुलिस ने बताया कि जब लड़की अपने घर के बाहर खेल रही थी तो आरोपी ने उसे लालच दिया तथा कथित तौर पर उसका यौन शोषण किया.

लड़की नेपाली दंपति की बेटी है जो मज़दूर हैं और आरोपी मकान मालिक का बेटा है.

बच्ची के माता-पिता द्वारा शिकायत दर्ज कराने के बाद बाल यौन अपराध संरक्षण (पोक्सो) अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है.

पुलिस ने बताया कि लड़की की मेडिकल जांच की गई. मेडिकल रिपोर्ट का इंतज़ार किया जा रहा है और जांच चल रही है.

चाचा ने कथित तौर पर नाबालिग भतीजी से बलात्कार किया

बाराबंकी: ज़िले के थाना सुबेहा क्षेत्र के एक गांव में सगे चाचा ने अपनी ही भतीजी के साथ कथित तौर पर बलात्कार किया. पीड़िता के परिजनों की शिकायत पर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है.

पुलिस ने कहा कि परिजनों के मुताबिक 12 वर्षीय किशोरी बीती रात अपने घर में अकेली थी. परिजन कहीं बाहर गए हुए थे उसी समय पड़ोस का रहने वाला राकेश कुमार गुप्ता मौका पाकर घर में घुस गया.

उसने नाबालिग किशोरी के साथ बलात्कार किया. पीड़िता के चिल्लाने पर आरोपी मौके से फरार हो गया. बाद में घटना की सूचना स्थानीय पुलिस को दी गई.

पुलिस ने मुकदमा दर्ज करने के बाद पीड़िता को मेडिकल के लिए ज़िला अस्पताल भेजा.

पुलिस ने एक सूचना के आधार पर फ़रार आरोपी राकेश को गिरफ्तार कर लिया. थानाध्यक्ष ने बताया की मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. जांच जारी है.

झारखंड में पांच वर्षीय लड़की से बलात्कार

जमशेदपुर: झारखंड के पूर्वी सिंहभूम ज़िले में एक अज्ञात व्यक्ति ने पांच वर्षीय एक लड़की से कथित तौर पर बलात्कार किया.

पुलिस ने बताया कि लड़की सुबह खुले में शौच करने गई थी, जब व्यक्ति ने उससे कथित तौर पर बलात्कार किया.

उन्होंने बताया कि स्थानीय लोगों ने उसे उसके घर के पास अचेत अवस्था में पाया. उसके चेहरे पर भी ज़ख़्म के निशान हैं.

उसे टेल्को अस्पताल ले जाया गया और फिर उसे एमजीएम अस्पताल में भर्ती कराया गया. गोविंदपुर थाने में मामला दर्ज किया गया है.