भारत

फिल्म अभिनेत्री के साथ विमान में छेड़छाड़

जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ़्ती और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने की कार्रवाई की मांग. दिल्ली महिला आयोग एयर विस्तारा को नोटिस भेजा.

Sexual Assault

मुंबई/श्रीनगर/नई दिल्ली: एक नाबालिग अभिनेत्री ने आरोप लगाया है कि दिल्ली से मुंबई विमान में यात्रा करते समय एक अन्य यात्री ने कथित तौर पर उनका उत्पीड़न किया. जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ़्ती और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने मामले में तुरंत कार्रवाई की मांग की है. इस घटना को लेकर सोशल मीडिया पर तीखी प्रतिक्रिया हुई है.

समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, अभिनेत्रीने आरोप लगाया कि दिल्ली-मुंबई विमान में उनके साथ यात्रा कर रहे व्यक्ति ने कथित तौर पर उनका उत्पीड़न किया. अभिनेत्री ने एक लाइव वीडियो के जरिए इंस्टाग्राम पर अपने साथ हुई घटना के बारे में जानकारी दी. ज़ायरा ने कहा कि वह दिल्ली से मुंबई जाने वाले एयर विस्तारा के विमान में यात्रा कर रही थीं तभी उनके पीछे बैठे व्यक्ति ने अपने पैर उनकी कमर पर रगड़े.

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, अभिनेत्री ने सोशल मीडिया पोस्ट में आरोप लगाया है कि उनकी पिछली कतार बैठे अधेड़ उम्र के एक आदमी ने उनके साथ छेड़छाड़ करने की कोशिश की.

भाषा के मुताबिक, उन्होंने वीडियो में कहा, मैं आज दिल्ली से मुंबई जा रहे विमान में यात्रा कर रही थी और मेरे पीछे अधेड़ उम्र का एक व्यक्ति बैठा था जिसने दो घंटे की मेरी यात्रा को तकलीफदेह बना दिया. मैंने इसे बेहतर तरीके से समझने के लिए अपने फोन में रिकॉर्ड करने की भी कोशिश की.

उन्होंने कहा, केबिन की रोशनी मद्धिम थी तो उसने और ज्यादा बुरा किया. यह पांच से दस मिनट तक चलता रहा और फिर मुझे इसके बारे में पूरा यकीन हो गया. वह मेरे कंधों को कोहनी मार रहा था और लगातार अपने पैर मेरी कमर और गर्दन पर रगड़ रहा था. विमान से उतरने के तुरंत बाद रिकॉर्ड की गई वीडियो में ज़ायरा कई बार रोई.

अभिनेत्री ने कहा, यह ठीक नहीं है, मैं परेशान हूं. इस तरह आप लड़कियों की देखभाल करने जा रहे हैं. किसी को इस तरह का अनुभव नहीं कराना चाहिए. यह भयानक है. अगर हम खुद अपनी मदद नहीं करेंगे तो कोई भी हमारी मदद नहीं करेगा. यह सबसे खराब बात है.

विस्तारा एयरलाइन ने ट्विटर पर एक बयान में कहा कि वह इस शिकायत को देखेगी और उसने कहा कि उसकी ऐसे व्यवहार के लिए जीरो टॉलरेंस की नीति है.

एयरलाइन ने कहा, हमने गत रात विमान में एक अन्य यात्री के साथ इस अभिनेत्री के अनुभव के संबंध में खबरें देखी हैं. हम इसकी विस्तृत जांच करा रहे हैं और हम हर तरीके से उनका समर्थन करेंगे. ऐसे व्यवहार को हम कतई बर्दाश्त नहीं करते हैं.

इस घटना पर नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने कहा, इस अभिनेत्री को 2 काम करना चाहिए. पहला तो एफआईआर दर्ज कराएं, दूसरा, एयरलाइन के साथ सहयोग करें. एयरलाइन उस यात्री को अगर दोषी पाता है तो उसे ‘नो फ्लाई लिस्ट’ में डाले. हम इस घटना की निंदा करते हैं.

एएसआई के मुताबिक, दिल्ली महिला आयोग ने विस्तारा एयरलाइंस को नोटिस जारी कर 16 दिसंबर तक रिपोर्ट मांगी है. तमाम लोगों ने घटना की निंदा करते हुए अभिनेत्री का समर्थन किया तो कुछ लोग इसे पब्लिसिटी स्टंट बताते हुए इस अभिनेत्री को ही ट्रोल कर रहे हैं.

विस्तारा को नोटिस भेजेगा महिला आयोग

राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने इस घटना की निंदा करते हुए कहा, ‘मैंने इंस्ट्राग्राम पर उनका वीडियो देखा. जिस तरह से यह घटना हुई, वह बहुत भयानक है. विमान के स्टाफ ने भी उनकी मदद नहीं की. यह बहुत स्तब्ध करने वाला है क्योंकि विस्तारा का दावा है कि वह जीरो टॉलरेंस अपनाता है.’

रेखा शर्मा ने एएनआई से कहा, ‘यात्रा के दौरान महिलाओं को प्रताड़ित कर रहे पुरुष पर कार्रवाई के लिए विस्तारा ने अपने स्टाफ को प्रशिक्षित नहीं किया है. मैं स्वत:संज्ञान लेते हुए विस्तारा को नोटिस भेज रही हूं.’

रेखा शर्मा ने कहा, ‘मैं विस्तारा एयरलाइन से कहना चाहती हूं कि यदि आपकी जीरो टॉलरेंस की नीति है तो अब तक उस आदमी का नाम सार्वजनिक क्यों नहीं किया गया. नाम सार्वजनिक करना महत्वपूर्ण है. मैं इस अभिनेत्री से कहना चाहती हूं कि हम उनकी मदद के लिए उनके साथ हैं, मैं जो भी कर सकती हूं, करूंगी.’

छेड़छाड़ से स्तब्ध हूं: महबूबा

जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा कि वह अभिनेत्री के साथ विमान में कथित तौर पर हुई छेड़छाड़ की घटना से स्तब्ध हैं. उन्होंने इस मामले में तेजी से कार्रवाई की मांग की है.

महबूबा ने ट्विटर पर लिखा, महिलाओं के साथ होने वाले किसी तरह के उत्पीड़न और अपराध का निपटारा तेजी और प्रभावी तरीके से किया जाए. दो बच्चों की मां होने के नाते मैं इस अभिनेत्री के साथ हुई घटना से स्तब्ध हूं. आशा करती हूं कि संबंधित अथॉरिटी कड़ी कार्रवाई करेंगी.

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने भी विमान में छेड़छाड़ के आरोपी व्यक्ति के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग की है.

उन्होंने ट्विटर पर लिखा, पुलिस को एयर विस्तारा से यात्री की पहचान पता करनी चाहिए और कानूनी कार्रवाई के लिए मामला दर्ज करना चाहिए. यह मूर्खतापूर्ण है कि वह मेरे पैरों में गिर गया इसलिए मैं उसे माफ कर दूं.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ) 

(भारतीय क़ानून के मुताबिक इस अभिनेत्री का नाम प्रकाशित ख़बर से संपादित किया गया है.)