भारत

बिहार: दहेज की मांग को लेकर विवाहिता समेत मासूम बेटी को ज़िंदा जलाया

बिहार के समस्तीपुर ज़िले की घटना. ससुरालवालों ने दहेज में बाइक की मांग की थी.

(फोटो साभार: गूगल मैप्स)

(फोटो साभार: गूगल मैप्स)

समस्तीपुर/बिहार: बिहार के समस्तीपुर ज़िले के घटहो पुलिस चौकी अंतर्गत मूसापुर गांव में बुधवार दोपहर दहेज में एक मोटरसाइकिल की मांग पूरी नहीं होने पर ससुरालवालों ने एक विवाहिता और उनकी एक साल की बच्ची को ज़िंदा जलाकर मार डाला.

पुलिस अधीक्षक दीपक रंजन ने बताया कि संबंधित थाना अध्यक्ष को आरोपियों की शीघ्र गिरफ्तारी करने के आदेश दिए गए हैं.

घटहो पुलिस चौकी प्रभारी सरयुग मिस्त्री ने कहा कि दोनों शवों को अंत्यपरीक्षण के लिए समस्तीपुर सदर अस्पताल भेज दिया गया है और पुलिस ने मामले की जांच-पड़ताल शुरू कर दी है.

उन्होंने बताया कि मृतका के पिता के बयान पर प्राथमिकी दर्ज कराई गई है. प्राथमिकी में मृतका के पति, ससुर, सास एवं देवर आदि को अभियुक्त बनाया गया है. सभी आरोपी फरार हैं.

सरयुग ने बताया कि प्राथमिकी में मुसरीघरारी थाने के बरबट्टा निवासी एवं मृतका के पिता नंदू पंडित ने कहा है कि उनकी पुत्री लालती देवी (25) की शादी चार वर्ष पूर्व घटहो ओपी क्षेत्र के मूसापुर निवासी नरेश पंडित के मंझले पुत्र हजारी पंडित के साथ हुई थी लेकिन दहेज लोभी उसके ससुरालवाले शादी के समय से ही एक मोटरसाइकिल की मांग को लेकर उनकी पुत्री को अक्सर प्रताड़ित कर रहे थे. इस बीच उनकी पुत्री ने एक बच्ची को जन्म भी दिया जो अब एक वर्ष की थी.

नंदू पंडित ने आरोप लगाया है कि उनकी पुत्री के ससुरालवालों ने साजिश के तहत लालती और उनकी पुत्री पर केरोसिन छिड़ककर उन्हें घर में ही जिंदा जला दिया और इसके बाद सभी फरार हो गए.