भारत

आपत्तिजनक वीडियो वायरल, तनाव के बाद लखीमपुर में कर्फ्यू

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में सोशल मीडिया पर एक आपत्तिजनक वीडियो वायरल होने के बाद दो समुदायों में तनाव पैदा हो गया. दोनों समुदाय के लोग आक्रोशित होकर सड़क पर उतर आए, जिसके बाद कर्फ्यू लगा दिया गया.

PTI8_15_2016_000341B

(प्रतीकात्मक फोटो: पीटीआई)

तनाव के मद्देनज़र दो मार्च की रात कर्फ्यू लागू कर दिया गया. पुलिस ने वीडियो बनाने और उसे प्रसारित करने वालों का नारको परीक्षण करने का फैसला किया है. जिलाधिकारी आकाशदीप ने शुक्रवार को बताया कि गुरुवार रात सोशल मीडिया पर दो छात्रों द्वारा धार्मिक भावनाएं भड़काने वाला एक वीडियो वायरल किए जाने के बाद दो समुदायों में तनाव पैदा हो गया. आक्रोशित लोग सड़क पर उतर गए और आनन-फानन में बाजार बंद कर दिए गए.

उन्होंने बताया कि इस दौरान देर शाम फायरिंग भी हुई, जिसमें दो व्यक्ति घायल हो गए. उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है और वे ख़तरे से बाहर हैं. हालात के मद्देनजर रात में शहर में कर्फ्यू लागू कर दिया गया. मामले में दोनों आरोपी छात्रों को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया गया है.

हालात में तेजी से सुधार के मद्देनज़र दोपहर बाद साढ़े तीन से शाम छह बजे तक कर्फ्यू में ढील दी गई. खबर लिखे जाने तक कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली.

पुलिस महानिरीक्षक ए. सतीश गणेश ने कहा कि सोशल मीडिया पर भड़काऊ वीडियो डालने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने विश्वास दिलाया कि वह वीडियो तैयार करने और उसे प्रसारित करने वालों का नारको और पॉलीग्राफी परीक्षण कराया जाएगा.

इस बीच, प्रशासन की पहल पर शांति समिति की बैठक आयोजित की गई, जिसमें दोनों समुदायों के रहनुमाओं, सभी प्रमुख राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों, पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस उपमहानिरीक्षक, जिलाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक ने हिस्सा लिया. बाद में शहर में शांति मार्च भी निकाला गया.