दुनिया

हॉलीवुड में यौन शोषण के ख़िलाफ़ 300 से ज़्यादा महिलाओं ने शुरू किया अभियान

अभियान का समर्थन रीज़ विदरस्पून, निकोल किडमैन, मारगॉट रॉबी, जेनिफर एनिस्टन, एशले जुड, अमेरिका फेरेरा, नताली पोर्टमैन, एमा स्टोन और कैरी वाशिंगटन जैसे बड़े नामों सहित सैकड़ों लोग कर रहे हैं.

हॉलीवुड में कार्यस्थल पर यौन प्रताड़ना के ख़िलाफ़ शुरू हुए टाइम्स अप अभियान के बाद महिलाओं के लिए जारी पत्र. (फोटो साभार: www.timesupnow.com)

हॉलीवुड में कार्यस्थल पर यौन प्रताड़ना के ख़िलाफ़ शुरू हुए टाइम्स अप अभियान के बाद महिलाओं के लिए जारी पत्र. (फोटो साभार: www.timesupnow.com)

लॉस एंजिलिस: नए साल पर हॉलीवुड की ए-लिस्टर्स और अभिनेत्रियों ने फिल्म इंडस्ट्री में व्याप्त संस्थागत यौन प्रताड़ना के ख़िलाफ़ संघर्ष के लिए अभियान शुरू किया है. यह क़दम ख़ास तौर से हार्वी वाइंस्टीन के कथित यौन दुराचार के मामलों के बाद उठाया गया है. इस अभियान में 300 से ज़्यादा महिला हॉलीवुड कलाकार, निर्देशक, लेखक, प्रोड्यूसर आदि शामिल हैं.

हॉलीवुड रिपोर्टर की ख़बर के अनुसार, ‘इस नए अभियान का नाम टाइम्स अप है. इस अभियान का रीज़ विदरस्पून, निकोल किडमैन, मार्गोट रॉबी, जेनिफर एनिस्टन, एशले जुड, अमेरिका फेरेरा, नताली पोर्टमैन, शोंडा राइम्स, जिल सोलोवे, डोना लैंग्ली, एमा स्टोन और कैरी वाशिंगटन जैसे बड़े नामों सहित सैकड़ों लोग समर्थन कर रहे हैं.’

द न्यूयॉर्क टाइम्स ने औपचारिक रूप से इस अभियान की घोषणा की है. इस अभियान के लिए फिल्म उद्योग से जुड़ी सैकड़ों महिलाओं ने एक खुले पत्र पर हस्ताक्षर किया है.

इसके तहत विभिन्न उद्योगों से ताल्लुक रखने वाले पीड़ितों की क़ानूनी सहायता के लिए एक कोष बनाया जाएगा जिसमें करीब 1.3 करोड़ डॉलर की राशि होगी. इस अभियान के तहत कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न से निपटने क लिए क़ानून बनाने की भी वकालत की जाएगी.

उक्त कोष के लिए केटी मैकग्रेथ, जेजे अब्राम, जेनिफर एनिस्टन, मेरिल स्ट्रीप, केट कैपशॉ और स्टीफन स्पीलबर्ग की संस्था वुंडरकाइंडर फाउंडेशन ने धन दिया है.

इस अभियान के तहत शामिल होने वाली अभिनेत्रियों को आगामी गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स के दिन काले कपड़ों में आना होगा.

पिछले साल अक्टूबर महीने में हॉलीवुड निर्माता हार्वी वाइंस्टीन पर लगे यौन उत्पीड़न के कई आरोपों के बाद सोशल मीडिया पर #MeToo (हैशटैग मीटू) अभियान चलाया था.

हार्वी वाइंस्टीन पर एक के बाद एक कई हॉलीवुड अभिनेत्रियों ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए थे. बीते पांच अक्टूबर को द न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी जिसमें अमेरिकी फिल्म प्रोड्यूसर पर अभिनेत्रियों का यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया गया था.

इसे लेकर सबसे पहले हॉलीवुड अभिनेत्रियां- रोज़ मैक्गोवेन और एश्ले जुड सामने आई थीं. एक ट्विटर पोस्ट में मैक्गोवेन ने हार्वी पर उनसे बलात्कार करने का आरोप लगाया था. द न्यूयॉर्कर मैगज़ीन के मुताबिक हार्वी पर 13 से ज़्यादा महिलाओं ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था.

इनमें ग्वैनेथ पाल्ट्रो और एंजेलीना जॉली जैसी प्रमुख अभिनेत्रियां भी शामिल हैं. दोनों अभिनेत्रियों ने कहा था कि हार्वी ने उनका उत्पीड़न किया था.

इन आरोपों को बीच 16 अक्टूबर 2017 को हॉलीवुड अभिनेत्री एलिसा मिलानो ने एक ट्वीट में यौन प्रताड़ना के अनुभव #MeToo के साथ लिखने की दुनिया भर की महिलाओं से अपील की थी. जिसके बाद दुनियाभर की महिलाओं ने इस हैशटैग से अपने अनुभव सोशल मीडिया पर साझा किया था.