दुनिया

गोल्डन ग्लोब समारोह में पुरस्कारों से ज़्यादा चर्चा में रहा यौन उत्पीड़न का मुद्दा

75वें गोल्डन ग्लोब पुरस्कार समारोह में यौन शोषण के ख़िलाफ़ हॉलीवुड के दिग्गज कलाकार काले कपड़ों में पहुंचे. ओपरा विनफ्रे ने दिया भावुक भाषण.

ओपरा विनफ्रे. (फोटो: रॉयटर्स)

ओपरा विनफ्रे. (फोटो: रॉयटर्स)

लॉस एंजिलिस: गोल्डन ग्लोब पुरस्कार, 2018 में यौन शोषण के ख़िलाफ़ सितारों का गुस्सा स्पष्ट नज़र आया. यौन शोषण के विरोध में हॉलीवुड दिग्गज काले कपड़े पहनकर रेड कार्पेट पर पहुंचे.

टेलीविजन एवं सिनेमा में लोगों के योगदान को सम्मानित करने वाले 75वें गोल्डन ग्लोब पुरस्कार समारोह में यौन शोषण के तमाम मामलों के उजागर होने के बाद एक नए युग की शुरुआत का भी संदेश दिया गया.

दूसरी ओर, फिल्म थ्री बिलबोर्ड्स आउटसाइड एब्बिंग मीज़ूरी और बिग लिटल लाइज़ ने अपने नाम कई पुरस्कार किए.

हॉलीवुड में बेहतरीन योगदान के लिए ओपरा विनफ्रे को 75वें गोल्डन ग्लोब पुरस्कार में सेसिल बी. डीमिले पुरस्कार से सम्मानित किया गया. यह सम्मान हासिल करने वाली वह पहली अफ्रीकी अमेरिकी महिला हैं.

इस पुरस्कार की शुरुआत वर्ष 1952 में की गई थी और यह सम्मान हासिल करने वाली 63 वर्षीय ओपरा 15वीं महिला हैं.

ओपरा ने पुरस्कार लेते हुए अपने भाषण में हॉलीवुड में जारी यौन उत्पीड़न की बहस को आगे बढ़ाया और कहा कि मामले में मीडिया ने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

ओपरा ने मीडिया की घेराबंदी की जाने की बात को मानते हुए कहा कि अब ऐसा माहौल है जहां महिलाओं को #मीटू बोलने का अधिकार है और पुरुष सुन रहे हैं.

ओपरा ने कहा कि यह लड़ाई हॉलीवुड तक सीमित नहीं है और कई ऐसी महिलाएं हैं जिन्होंने इसके लिए लड़ाई लड़ी लेकिन उनके नाम कभी सामने नहीं आ पाएंगे.

हाल ही में हार्वी वाइंस्टीन और केविन स्पेसी जैसे बडे़ हॉलीवुड दिग्गजों पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगे हैं जिसके बाद से लगातार यह मुद्दा चर्चा में बना हुआ है.

पिछले साल अक्टूबर महीने में हॉलीवुड निर्माता हार्वी वाइंस्टीन पर लगे यौन उत्पीड़न के कई आरोपों के बाद सोशल मीडिया पर सोशल मीडिया पर #मीटू और #टाइम्सअप पहल की शुरुआत हुई थी.

हार्वी वाइंस्टीन पर एक के बाद एक कई हॉलीवुड अभिनेत्रियों ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए थे. पिछले साल पांच अक्टूबर को द न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी जिसमें अमेरिकी फिल्म प्रोड्यूसर पर अभिनेत्रियों का यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया गया था.

इसे लेकर सबसे पहले हॉलीवुड अभिनेत्रियां- रोज़ मैक्गोवेन और एश्ले जुड सामने आई थीं. एक ट्विटर पोस्ट में मैक्गोवेन ने हार्वी पर उनसे बलात्कार करने का आरोप लगाया था. द न्यूयॉर्कर मैगज़ीन के मुताबिक हार्वी पर 13 से ज़्यादा महिलाओं ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था.

इनमें ग्वैनेथ पाल्ट्रो और एंजेलीना जॉली जैसी प्रमुख अभिनेत्रियां भी शामिल हैं. दोनों अभिनेत्रियों ने कहा था कि हार्वी ने उनका उत्पीड़न किया था.

इसके बाद सोशल मीडिया पर महिलाओं ने #मीटू अभियान की शुरुआत की थी और यौन उत्पीड़न से जुड़े अनुभवों को साझा किया था.

#मीटू अभियान के बाद नए साल की शुरुआत में हॉलीवुड की ए-लिस्टर्स और अभिनेत्रियों ने फिल्म इंडस्ट्री में व्याप्त संस्थागत यौन प्रताड़ना के ख़िलाफ़ संघर्ष के लिए अभियान शुरू किया है.

यह क़दम ख़ास तौर से हार्वी वाइंस्टीन के कथित यौन दुराचार के मामलों के बाद उठाया गया है. इस अभियान में 300 से ज़्यादा महिला हॉलीवुड कलाकार, निर्देशक, लेखक, प्रोड्यूसर आदि शामिल हैं.

इस नए अभियान का नाम टाइम्स अप है. इस अभियान का रीज़ विदरस्पून, निकोल किडमैन, मार्गोट रॉबी, जेनिफर एनिस्टन, एशले जुड, अमेरिका फेरेरा, नताली पोर्टमैन, शोंडा राइम्स, जिल सोलोवे, डोना लैंग्ली, एमा स्टोन और कैरी वाशिंगटन जैसे बड़े नामों सहित सैकड़ों लोग समर्थन कर रहे हैं.

ओपरा विनफ्रे, निकोल किडमैन और फ्रांसिस मैकडोरमैंड जैसे कई सितारों ने यहां पुरस्कार ग्रहण करते हुए अपने संबोधन में, समाज में बदलाव की आवश्यकता, लिंग एवं जातीय समानता की बात कही.

पुरस्कार के लिए आयोजकों का धन्यवाद करने के बाद ओपरा ने कहा, ‘आज मैं उन महिलाओं का आभार जताना चाहती हूं जिन्होंने सालों तक प्रताड़ना झेली. ये वे महिलाएं हैं जिनके नाम हम कभी नहीं जान पाएंगे. इनमें घरेलू कामगार और खेतों में काम करने वाली हैं. कारखानों और रेस्टोरेंटों में काम करने वाली हैं. ये शैक्षणिक संस्थानों, इंजीनियरिंग, चिकित्सा और विज्ञान के क्षेत्र में काम कर रही हैं; ये तकनीक, राजनीति और व्यापार जगत का हिस्सा है; ये ओलंपिक में भाग लेने वाली खिलाड़ी हैं और मिलिट्री में शामिल सैनिक हैं.’

75th Golden Globe Awards – Arrivals – Beverly Hills, California, U.S., 07/01/2018 – (L-R) Actresses Reese Witherspoon, Eva Longoria, Salma Hayek, Ashley Judd. REUTERS/Mario Anzuoni

अमेरिका में कैलिफोर्निया के बेवरली हिंल्म में 75वें गोल्डेन ग्लोब अवॉर्ड समारोह के दौरान अभिनेत्री रीज़ विदथस्पूर, एवा लॉन्गोरिया, सलमा हायेक और एश्ले जूड (बाएं से दाएं). (फोटो: रॉयटर्स)

उन्होंने आगे कहा, ‘इसलिए जो भी महिलाएं यहां मुझे देख रही हैं वो जान लें कि यह क्षितिज पर एक नए दिन की शुरुआत है! और नए दिन की शुरुआत तब होती है जब बहुत सारी तेजस्वी महिलाएं, जिनमें से तमाम आज यहां मौजूद हैं और कुछ असाधारण पुरुष एक बड़ी लड़ाई लड़ रहे हैं जाकि वे नेतृत्वकर्ता बन सकें, जो हमें उस समय तक ले जाएं जहां किसी का मीटू कहने की ज़रूरत न पड़े.’

अभिनेत्री निकोल किडमैन को टीवी शोबिग लिटल लाइज़ में उनकी बेहतरीन अदाकारी के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार से नवाजा गया.

इस मौके पर यौन उत्पीड़न के मामलों के चलते पिछले दिनों चर्चा में रहे हॉलीवुड पर परोक्ष रूप से बात करते हुए निकोल ने कहा कि सही तरह की कहानियां बयां करना ज़रूरी है.

इस टीवी शो में निकोल एक शिक्षित, समृद्ध महिला के किरदार में है जो एक अपमानजनक शादी का शिकार हो जाती हैं. इसे सर्वश्रेष्ठ लिमिटेड सीरीज टीवी मूवी का पुरस्कार भी मिला.

गोल्डन ग्लोब पुरस्कार 2018 के मेज़बान सेठ मेयर्स ने बहुत ही सहजता के साथ हॉलीवुड के कुछ शक्तिशाली और अब बदनाम हो चुकीं हस्तियों पर कटाक्ष किया. वहीं हॉलीवुड के अधिकतर दिग्गज यहां रेड कार्पेट पर काले कपड़े पहने पहुंचे.

गोल्डन ग्लोब पुरस्कार समारोह में काले कपड़े पहने सेठ मेयर्स ने सितारों को संबोधित करते हुए कहा, ‘यह 2018 है और आख़िरकार मारिजुआना (मादक पदार्थ) स्वीकार्य है लेकिन यौन उत्पीड़न नहीं.’

मेयर्स ने कहा, ‘गुड ईवनिंग देवियों और शेष बचे सज्जनों… एक नया युग आ रहा है और मैं यह कह सकता हूं क्योंकि हॉलीवुड में श्वेत पुरुष को इतना घबराए कई वर्ष हो चुके हैं.’

गोल्डेन ग्लोब अवॉर्ड से सम्मानित टीवी शो द बिग लिटल लाइज़ के कलाकार. (फोटो साभार: ट्विटर/@Soyeleowexler)

गोल्डेन ग्लोब अवॉर्ड से सम्मानित टीवी शो द बिग लिटल लाइज़ के कलाकार. (फोटो साभार: ट्विटर/@Soyeleowexler)

मेयर्स ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर भी निशाना साधा और कहा कि ग्लोब पुरस्कारों के आयोजक हॉलीवुड फॉरेन प्रेस तीन शब्दों का प्रतिनिधित्व करती है जो पीओजीयूएस ट्रंप की ट्विटर आईडी को क्रोधित कर सकती है.

गोल्डन ग्लोब पुरस्कार हॉलीवुड का पहला ऐसा पुरस्कार समारोह है जिसमें फैशन के स्थान पर यौन उत्पीड़न के मुद्दे को तव्वजो दी गई.

इस दौरान समारोह में हॉलीवुड दिग्गज टाइम्स अप की पहल और #मीटू अभियान का समर्थन करने के लिए रेड कार्पेट पर काले कपड़े पहन पहुंचे.

टाइम्स अप की पहल हॉलीवुड की शोंडा रहिम्स, रीज़ विदरस्पून, एवा लॉन्गरिया, कैरी वाशिंगटन जैसी शक्तिशाली महिलाओं ने यौन उत्पीड़न के ख़िलाफ़ शुरू की हैं.

टाराना बुर्क ने #मीटू अभियान की शुरुआत वर्ष 2006 में समाज में यौन उत्पीड़न और यौन हमलों के संबंध में जागरूकता फैलाने के लिए की थी. वह भी समारोह में काले कपड़े पहन कर पहुंची.

भाषण से ओपरा की राष्ट्रपति चुनाव की उम्मीदवारी पर चर्चा शुरू

डी मोइन (अमेरिका): अमेरिकी टेलीविज़न और मनोरंजन जगत की नामी शख़्सियत ओपरा विनफ्रे के गोल्डन ग्लोब पुरस्कार समारोह में दिए भाषण के बाद 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में उनकी संभावित उम्मीदवारी को लेकर चर्चा शुरू हो गई है.

संभवत: जनता राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कामकाज से ख़ुश नहीं है और ऐसे में राष्ट्रपति चुनाव की उम्मीदवारी के संदर्भ में ओपरा विनफ्रे की संभावना को ख़ारिज नहीं किया जा सकता.

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के 2012 के चुनाव अभियान आईओवा के निदेशक ब्रैड एंडरसन ने कहा, ‘देखिए, यह सब बेकार की बातें हैं.’ हालांकि उन्होंने ओपरा के चुनाव में खड़े होने के विचार का समर्थन किया, जो यह भी संकेत देता है कि ट्रंप की उम्मीदवारी ने राजनीतिक मानदंड कैसे बदल दिए हैं.

उन्होंने कहा, ‘इस समय में राजनीति हास्यास्पद है.’

Greta Gerwig director of Lady Bird accepts the award for Best Motion Picture Comedy or Musical at the 75th Golden Globe Awards in Beverly Hills, California, U.S. January 7, 2018. Paul Drinkwater/Courtesy of NBC/Handout via REUTERS

बेस्ट मोशन पिक्चर अवॉर्ड से सम्मानित फिल्म लेडी बर्ड की निर्देशक ग्रेटा गरविग. (फोटो: रॉयटर्स)

डेमोक्रेटिक पार्टी की हिलेरी क्लिंटन के 2008 में न्यू हैम्पशायर में राष्ट्रपति चुनाव के प्राइमरी का नेतृत्व करने वाली लिज़ पर्डी ने कहा कि मुझे लगता है कि हमें उनके जैसी कई और आदर्श शख़्सियतों की आवश्यकता है, जो महिलाओं से बात कर उनमें आशा की लौ जगाने की कोशिश कर रही हैं.

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए पुरस्कार जीतने वाले एशियाई मूल के पहले व्यक्ति बने अंसारी

दूसरी ओर अगर पुरस्कारों की बात करें तो भारतीय मूल के अभिनेता अज़ीज़ अंसारी ने भी इस बार अपना खाता खोला. म्यूजिकल कॉमेडी श्रेणी में टेलीविजन सीरीज़ द मास्टर ऑफ नन में अपनी भूमिका के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

वह यह पुरस्कार जीतने वाले एशियाई मूल के पहले शख़्स हैं. पिछले साल इसी श्रेणी में वह पुरस्कार हासिल करने में असफल रहे थे.

थ्री बिलबोर्ड्स आउटसाइड एब्बिंग मीज़ूरी के लिए फ्रांसिस मैकडोरमैंड को मोशन पिक्चर ड्रामा श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार, अभिनेता सैम रॉकवेल को सर्वश्रेष्ठ सह-कलाकर और मार्टिन मैडोनाघ को सर्वश्रेष्ठ स्क्रीनप्ले के सम्मान से सम्मानित किया गया.

इन पुरस्कारों को हासिल कर फिल्म ने इस साल ऑस्कर पुरस्कारों में अपनी स्थिति काफी मज़बूत कर ली है.

फ्रांसिस मैकडोरमैंड ने भी यौन उत्पीड़न के आरोपों में घिरे हॉलीवुड में पेश किए गए महिला एकीकरण के उदाहरण की सराहना की.

अभिनेता अज़ीज अंसारी. (फोटो: रॉयटर्स)

अभिनेता अज़ीज अंसारी. (फोटो: रॉयटर्स)

फिल्म लेडी बर्ड के लिए अभिनेत्री साइओर्स रोनन को म्यूजिकल कॉमेडी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला. लेडी बर्ड को बेस्ट मोशन पिक्चर्स पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया.

निर्देशक गुइलेरमो डेल तोरो को गोल्डन ग्लोब के अपने पहले ही नामांकन में जीत हासिल हुई. उन्हें फिल्म द शेप ऑफ वॉटर के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के पुरस्कार से नवाज़ा गया. इस श्रेणी में यह उनका पहला नामांकन था.

द डार्केस्ट ऑवर के लिए ड्रामा श्रेणी में गैरी ओल्डमन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरस्कार से सम्मानित किया गया. आई टोन्या के लिए एलीसन जैनी को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के पुरस्कार से नवाज़ा गया.

फिल्म द डिज़ास्टर आर्टिस्ट के लिए जेम्स फ्रेंको को कॉमेडी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला. कोको को सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फिल्म का पुरस्कार दिया गया. इन द फेड को सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म का सम्मान मिला.

एलेग्ज़ेंडर स्कार्सगार्ड और लौरा डर्न ने सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार अपने नाम किया.

दूसरी ओर, एलिज़ाबेथ मॉस ने अपनी जीत का सिलसिला यहां भी जारी रखते हुए द हैंडमेड्स टेल के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री ड्रामा टीवी श्रेणी में पुरस्कार जीता.

पिछले साल अभिनेत्री ने अपनी जबरदस्त अदाकारी के लिए एमी अवॉर्ड भी अपने नाम किया था. द हैंडमेड्स टेल को सर्वश्रेष्ठ ड्रामा का पुरस्कार भी मिला.

टीवी सीरीज़ ड्रामा श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार अपने नाम करने वाले स्टर्लिंग के. ब्राउन पहले अफ्रीकी अमेरिकी बने. एनबीसी के दिस इज़ अस में निभाई रैनडन पियर्सन की भूमिका के लिए उन्हें यह पुरस्कार दिया गया.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

Comments