भारत

मुज़फ़्फ़रनगर में दलित युवक को बुरी तरह पीटा, ‘जय श्री राम’ कहने पर किया मजबूर

युवक को पीटने वाले चारों आरोपी फ़रार. युवक की पिटाई के विरोध में प्रदर्शन की धमकी.

Muzaffarnagar

मुज़फ़्फ़रनगर: पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुज़फ़्फ़नगर शहर में एक बार फिर दलित उत्पीड़न का मामला सामने आया है. शहर में एक दलित युवक को निदर्यतापूर्ण तरीके से पीटे जाने और उसे गालियां देने का मामला सामने आया है.

टाइम्स आॅफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, पीटने वाले लोगों का आरोप लगाया था मुज़फ़्फ़रनगर के पुरक़ाज़ी क्षेत्र में रहने वाले दलित युवक ने बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की तस्वीर के ऊपर लगी हिंदू देवी देवता की तस्वीर को उसने फाड़ दिया था.

रिपोर्ट के अनुसार, सोशल मीडिया पर मंगलवार को इस घटना का वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस हरकत में आई और आरोपियों के ख़िलाफ़ एफआईआर दर्ज कर उनकी खोज कर रही है.

वीडियो में दलित युवक हेलमेट पहने हुए है, जिसे लाठी से कुछ लोग पीट रहे हैं. वह रहम की भीख मांग रहा है. वीडियो में यह भी देखा जा है कि पीटने वाले लोग उससे ‘जय श्री राम’, ‘मां काली की जय’ और ‘भोलेनाथ की जय’ कहने के लिए बोल रहे हैं.

रिपोर्ट के अनुसार युवक को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. पीड़ित युवक की पहचान विपिन कुमार के रूप में हुई. वह मुज़फ्फ़रपुर के केलनपुर गांव में एक दुकान चलाता है.

पुलिस ने आईपीसी की धारा 307 (हत्या का प्रयास) और एससी/एसटी ऐक्ट के तहत मुक़दमा दर्ज किया है.

टाइम्स आॅफ इंडिया को एसपी (सिटी) ओमवीर सिंह ने बताया, ‘वीडियो में नज़र आ रहे चारों आरोपियों के ख़िलाफ़ केस दर्ज कर लिया गया. पुलिस उनकी तलाश कर रही है. जिन लोगों ने घटना का वीडियो वायरल किया है, उन्हें भी गिरफ्तार किया जाएगा.’

समाचार एजेंसी पीटीआई/भाषा से बातचीत में पुलिस क्षेत्राधिकारी योगेंद्र सिंह ने बताया कि 22 वर्षीय विपिन कुमार को केलनपुर गांव में मंगलवार को कथित तौर पर हिंदू वाहिनी के चार कार्यकर्ताओं ने बुरी तरह से पीटा.

उन्होंने बताया कि चार आरोपियों राहुल, धीरज, जोधा और काकू के ख़िलाफ़ मामला दर्ज किया गया है. चारों आरोपी फ़रार हैं.

उधर, इस घटना के विरोध में बुधवार को शहीद ऊधम सिंह सेना नाम के संगठन ने धमकी दी कि अगर आरोपियों को गिरफ्तार नहीं किया जाता तो वह आंदोलन करेगी. ‘शहीद ऊधम सिंह सेना’ के नेतृत्व में स्थानीय दलित समाज के लोगों ने विरोध प्रदर्शन की धमकी दी है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

Comments