भारत

जम्मू कश्मीर से अफस्पा हटाने से महबूबा का इनकार, सेना को बताया दुनिया में सबसे अनुशासित

जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ़्ती ने कहा कि कश्मीर की बिगड़ती सुरक्षा स्थिति की वजह से घाटी में सेना की तैनाती में इज़ाफ़ा हुआ है. यदि स्थिति बिगड़ती है, तो सुरक्षा बलों की संख्या में बढ़ोतरी होगी.

महबूबा मुफ़्ती. (फोटो: पीटीआई)

महबूबा मुफ़्ती. (फोटो: पीटीआई)

जम्मू: जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने हालात का हवाला देते हुए कश्मीर में विवादित सशस्त्र बल विशेषाधिकार अधिनियम (अफस्पा) को हटाने से इनकार कर दिया और कहा कि भारतीय सेना पूरी दुनिया में ‘सबसे अनुशासित’ है.

महबूबा ने कहा कि कश्मीर की बिगड़ती सुरक्षा स्थिति की वजह से घाटी में सेना की तैनाती में इजाफा हुआ है. उन्होंने कहा, ‘यदि स्थिति बिगड़ती है, तो सुरक्षा बलों की संख्या में बढ़ोतरी होगी. अगर आतंकवाद या पत्थरबाजी की घटना में बढ़ोतरी होती है तो आपको पुलिस की संख्या में और अधिक वृद्धि देखने को मिलेगा. हम ऐसा नहीं देखना चाहते हैं.’ मुख्यमंत्री के पास वाले विभागों को अनुदान की मांग पर एक विधानसभा में चर्चा के दौरान वह जवाब दे रही थीं.

माकपा के विधायक एमवाई तारीगामी द्वारा अफस्पा हटाने की मांग करने पर महबूबा ने ऐसा करने से इनकार करते हुए कहा, ‘हम भी इस कानून को खत्म करना चाहते हैं और चाहते हैं कि सुरक्षा बलों की मौजूदगी कम हो. लेकिन क्या आपको लगता है कि ऐसी स्थिति में अफस्पा हटाया जा सकता है? क्या यह मुमकिन है?’

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘भारतीय सेना दुनिया में सबसे ज्यादा अनुशासित है. वे सुरक्षा व्यवस्था बेहतर करने में लगे हुए हैं. उन्हीं की वजह से हम लोग आज यहां पर हैं. उन्होंने काफी बलिदान दिए हैं.’

Comments