भारत

राम मंदिर के प्रस्तावित मॉडल की तर्ज़ पर बनेगा अयोध्या का रेलवे स्टेशन: केंद्रीय मंत्री

केंद्रीय रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि अयोध्या का विकास इस तरह किया जाएगा कि दुनियाभर से आए लोग कह सकें कि ये श्रीराम की जन्मभूमि है.

रेलवे स्टेशन, अयोध्या

अयोध्या रेलवे स्टेशन

नई दिल्ली: केंद्रीय रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने घोषणा की है कि अयोध्या में नया रेलवे स्टेशन राम मंदिर के प्रस्तावित मॉडल की तर्ज पर बनाया जाएगा.

अयोध्या में एक सभा को संबोधित करते हुए मंगलवार को सिन्हा ने कहा, ‘जिस तरह श्रीराम का मंदिर अयोध्या में बनाया जाएगा, ठीक उसी तरह अयोध्या का रेलवे स्टेशन भी बनाया जाएगा.’

दैनिक भास्कर की एक रिपोर्ट के अनुसार, रेल राज्यमंत्री ने इस दौरान कहा कि देश के कोने-कोने से लोग राम के दर्शन करने अयोध्या आते हैं. निश्चित तौर पर स्टेशन अभी तक उनकी आशाओं के अनुरूप नहीं बन सका है, लेकिन अब सरकार अयोध्या और फैजाबाद के स्टेशनों पर काफी काम करा रही है.

उन्होंने आगे कहा, ‘अयोध्या-फ़ैज़ाबाद रेलवे स्टेशन का काम इसी महीने से दिखाई देने लगेगा. चार करोड़ रुपये की लागत से अयोध्या के कोल डिपो को दर्शन नगर या गोसाईगंज रेलवे स्टेशन पर बनाया जाएगा. अयोध्या का विकास इस तरह किया जाएगा कि दुनियाभर से आए लोग कह सकें कि यह श्रीराम की जन्मभूमि है. अयोध्या को उस लेवल पर ले जाना है, जिससे देश के हर कोने से रेल अयोध्या आए. भारत सरकार इसका इंतजाम करेगी.’

सिन्हा के शब्दों में, अभी तक अयोध्या और फ़ैज़ाबाद के रेलवे स्टेशनों का विकास नहीं हो पाया था. उनके विकास के लिए हज़ार करोड़ की परियोजानाओं पर काम हो रहा है.

एबीपी की रिपोर्ट के अनुसार, इस दौरान अपने संबोधन में सिन्हा कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का मानना है कि दुनिया भर से अयोध्या आने वाले लोगों को यह महसूस होना चाहिए कि अयोध्या भगवान राम का जन्मस्थान है.’

क्विंट की रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्रीय राज्यमंत्री ने यह भी कहा कि इस संबंध में रेल मंत्रालय जल्द ही कैबिनेट के सामने प्रस्ताव पेश करेगा.

रेल राज्य मंत्री ने यह घोषणा 200 करोड़ रुपये से ज्यादा की परियोजनाओं का शिलान्यास करते वक्त की, जिनमें रेलवे स्टेशन के पुनर्निर्माण के लिए 80 करोड़ की राशि का भी प्रावधान है.

इस दौरान मंच पर विश्व हिंदू परिषद के संस्थापक और भाजपा के राज्यसभा सांसद विनय कटियार भी मौजूद थे. उन्होंने कहा, ‘अयोध्या रेलवे स्टेशन के विकास की बात पूर्व प्रधानमंत्री अटल विहारी वाजपेयी के समय से ही हो रही थी. जब इसका निर्माण पूरा हो जाएगा, तब राम मंदिर का निर्माण शुरू किया जाएगा.’

गौरतलब है कि अयोध्या में राम मंदिर-बाबरी मस्जिद विवाद अब तक सुलझा नहीं है. विवाद पर देश के उच्चतम न्यायालय में सुनवाई जारी है.

Comments