भारत

राजस्थान: 24 घंटे के दौरान दो दलित युवकों की हत्या

राजस्थान के अलवर ज़िले में रंग लगाने को लेकर हुए विवाद में नाबालिग दलित युवक की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई, जबकि भरतपुर ज़िले में पुरानी रंज़िश में युवक की हत्या.

Rajasthan

जयपुर: राजस्थान के अलवर और भरतपुर ज़िले में चौबीस घंटों के दौरान दो अलग-अलग घटनाओं में दो दलित युवकों की कथित तौर पर हत्या कर दी गई.

अलवर जिले के भिवाडी थाना क्षेत्र में शुक्रवार को एक नाबालिग दलित की अन्य समुदाय के कुछ युवकों ने पीट-पीट कर हत्या कर दी.

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (भिवाडी) पुष्पेन्द्र सोलंकी ने बताया कि नीरज जाटव (16) अन्य समुदाय के युवकों के साथ होली खेल रहा था. उसी दौरान जाटव का युवकों के साथ झगडा हो गया.

इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में भिवाडी के अतिरिक्त एसपी पुष्पेंद्र सिंह सोलंकी ने बताया कि घटना तीन बजे के आसपास हुई. प्राथमिक जांच में पता चला है कि दो समूह होली खेल रहे थे. रंग लगाने को लेकर झगड़ा शुरू हुआ. झगड़े के दौरान दोनों समूह के लोग नशे में थे.

रिपोर्ट के अनुसार, भिवाडी स्वास्थ्य केंद्र पहुंचने के बाद जाटव को मृत घोषित कर दिया गया. नाराज परिजनों ने इसके ख़िलाफ़ प्रदर्शन शुरू कर दिया और परिसर को नुक्सान पहुंचाने की भी कोशिश की.

अधिकारियों ने बताया कि आरोपियों के नाम नहीं बताए जा रहे हैं क्योंकि ये सब भी नाबालिग हो सकते हैं.

सोलंकी ने बताया कि तीन से चार आरोपियों की खोज में अलग-अलग टीमों को भेजा गया है. उनके ख़िलाफ़ केस दर्ज करने की कार्रवाई की जा रही है. पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के ठोस कारणों का पता चल सकेगा. हालांकि परिवारवालों का कहना है कि नीरज का लाठियों से पीटा गया है.

उधर, भरतपुर ज़िले के कुम्हेर थानाधिकारी सीताराम मीणा के अनुसार, पुरानी रंज़िश को लेकर हुए विवाद में अज्ञात लोगों ने जयवंत जाटव (26) की लाठियों और धारदार हथियारों से वार कर हत्या कर दी. अपराधी मौके से भाग गए जिनकी तलाश की जा रही है. पुलिस ने तीन चार लोगों को चिह्नित किया है.

पुलिस सूत्रों ने बताया कि दोनों शवों का शनिवार को पोस्टमॉर्टम करवाया जाएगा. मामले की जांच की जा रही है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)