नॉर्थ ईस्ट

बिप्लब कुमार देब भाजपा विधायक दल के नेता चुने गए, त्रिपुरा के अगले मुख्यमंत्री होंगे

जिशनु देब बर्मन राज्य के उपमुख्यमंत्री होंगे. त्रिपुरा में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा और आईपीएफटी ने 60 सदस्यीय विधानसभा में 43 सीटों पर जीत दर्ज की है.

बिप्लब कुमार देब. (फोटो साभार: ट्विटर)

बिप्लब कुमार देब. (फोटो साभार: ट्विटर)

अगरतला: भारतीय जनता पार्टी की त्रिपुरा इकाई के अध्यक्ष और नवनिर्वाचित विधायक बिप्लब कुमार देब को मंगलवार को सर्वसम्मति से राज्य में भाजपा विधायक दल का नेता चुन लिया गया.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने यह घोषणा की. गडकरी ने बताया कि देब त्रिपुरा के नए मुख्यमंत्री होंगे. पार्टी विधायक सुदीप राय बर्मन ने बैठक में देब के नाम का प्रस्ताव रखा. मुख्यमंत्री के रूप में अपनी घोषणा होने के बाद बिप्लब कुमार देब ने कहा कि जिश्नु देब बर्मन मेरे साथ काम करेंगे और त्रिपुरा के उपमुख्यमंत्री होंगे.

भाजपा के चुनावी सहयोगी इंडीजिनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) ने मांग की थी कि मुख्यमंत्री आदिवासी समुदाय से होना चाहिए.

देब त्रिपुरा के राज्यपाल तथागत राय के समक्ष राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे. बैठक में आईपीएफटी का कोई विधायक मौजूद नहीं था.

आईपीएफटी ने सोमवार को चेतावनी दी थी कि यदि पार्टी को मंत्रिपरिषद में ‘सम्मानजनक स्थान’ नहीं मिला तो वह सरकार में शामिल नहीं होगी. यदि उनकी शर्तें नहीं मानी गई तो नई सरकार को वह बाहर से ही समर्थन देगा.

Agartala: Senior BJP leader and Union minister Nitin Gadkari congratulates Jishnu Devvarman after he was selected as Tripura's Deputy Chief Minister in a party meeting, in Agartala on Tuesday. Also seen is Tripura BJP President and Chief Minister-designate Biplab Deb. PTI Photo (PTI3_6_2018_000058B)

अगरतला में जिश्नु देववर्मन के त्रिपुरा का उपमुख्यमंत्री चुने जाने के बाद वरिष्ठ भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी उन्हें बधाई देते हुए. साथ में त्रिपुरा के मुख्यमंत्री चुने गए बिप्लब देब और वरिष्ठ भाजपा नेता राम माधव. (फोटो: पीटीआई)

राज्य में भाजपा और आईपीएफटी ने 60 सदस्यीय विधानसभा में 43 सीटों पर जीत दर्ज की है. भाजपा ने 35 सीटों पर जबकि आईपीएफटी ने आठ सीटों पर जीत हासिल की है.

राज्य में 59 सीटों पर 18 फरवरी को चुनाव हुए थे. एक सीट पर माकपा उम्मीदवार के निधन के कारण चुनाव रद्द कर दिया गया था.

सामान्य पृष्ठभूमि से आते हैं बिप्लब देब

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बिप्लब कुमार देब की पृष्ठभूमि बहुत ही सामान्य रही है. उनका जन्म 25 नवंबर 1971 को गोमती ज़िले के राजधर नगर के एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ है.

देब ने अपना स्नातक 1999 में उदयपुर कॉलेज से पूरा किया. उनके पिता हर्धन देब जनसंघ के स्थानीय नेता थे.

बिप्लब स्नातक की अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद आरएसएस में शामिल होने के लिए दिल्ली रवाना हो गए थे. 48 वर्षीय नेता ने लगभग 16 वर्षों तक संघ में काम किया. देब ने संघ के दो प्रमुख नेताओं गोविंद आचार्य और कृष्णगोपाल शर्मा के मार्गदर्शन में काम किया.

वह 2015 में त्रिपुरा लौट आए और भाजपा के केंद्रीय जनसंपर्क प्रमुख का प्रभार संभाला. उन्हें छह जनवरी 2016 को प्रदेश भाजपा अध्यक्ष घोषित कर दिया गया. उन्होंने सुधींद्र दासगुप्ता का स्थान लिया.

देब की पत्नी नीति भारतीय स्टेट बैंक में अधिकारी हैं. उनके एक पुत्र और एक पुत्री है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

Comments