समाज

अभिनेता नरेंद्र झा का निधन

हैदर, रईस, काबिल, घायल वंस अगेन और मोहेंजोदाड़ो जैसी फिल्मों में नरेंद्र झा प्रमुख किरदारों ने नज़र आ चुके थे.

नरेंद्र झा. (फोटो साभार: फेसबुक/नरेंद्र झा)

नरेंद्र झा. (फोटो साभार: फेसबुक/नरेंद्र झा)

हैदर, रईस, काबिल और मोहेंजोदाड़ो जैसी फिल्मों में प्रमुख भूमिकाएं निभाने वाले अभिनेता नरेंद्र झा का निधन बुधवार सुबह दिल का दौरा पड़ने से हो गया. वह 55 साल के थे.

समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक, वह महाराष्ट्र के नानेगांव स्थित अपने फार्म हाउस में थे जब उन्होंने सीने में दर्द की शिकायत की, जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया जहां सुबह तकरीबन चार बजे उनकी मौत हो गई है.

उनके परिवार के एक सदस्य ने उनके निधन के बारे में सूचना दी. आज तड़के जब वह अपने फार्महाउस में थे तब उन्हें हृदयघात आया था. अपने स्वास्थ्य संबंधी समस्या की वजह से वह यहां रह रहे थे.

बिहार के मधुबनी ज़िले के कोइलख गांव में जन्मे नरेंद्र फिल्मों में महत्वपूर्ण सहयोगी भूमिकाएं निभाने के लिए जाने जाते थे. झा ने टीवी पर अपने करिअर की शुरुआत दूरदर्शन पर आने वाले धारावाहिक ‘शांति’, ‘इतिहास’ और ‘कैप्टन हाउस’ जैसे शो से की थी.

अभिनेता भले ही फिल्मों की दुनिया की तरफ रूख कर गए हों लेकिन उन्होने छोटे पर्दे पर भी अपना पांव जमाए हुए रखा. उन्होंने श्याम बेनेगल के ‘संविधान’ में काम करने के साथ ही ‘बेगूसराय’ और ‘छूना है आसमान’ जैसे धारावाहिकों में काम किया.

शाहरुख ख़ान की फिल्म रईस में उन्होंने गैंगस्टर मूसा भाई का किरदार निभाया था. विशाल भारद्वाज के निर्देशन में बनी फिल्म हैदर में उन्होंने श्रीनगर के डॉ. हिलाल मीर की भूमिका में नज़र आए थे. इस फिल्म में नरेंद्र अभिनेता शाहिद कपूर के किरदार के पिता बने हैं.

इसके अलावा हृतिक रोशन की थ्रिलर फिल्म काबिल में उन्होंने इंस्पेक्टर का रोल निभाया था. साल 2016 में आई फिल्म फादर: टेल आॅफ लव उनकी आख़िरी फिल्म थी. सनी देओल की फिल्म घायल वंस अगेन में वह विलेन के किरदार में नज़र आए थे.

इसके अलावा फिल्म फोर्स 2, हमारी अधूरी कहानी, शोरगुल, फंटूश में भी वह काम कर चुके हैं.

फिल्मों के साथ वह छोटे पर्दे पर भी सक्रिय थे. साल 2015 में धारावाहिक तू कौन-मैं कौन में वह आख़िरी बार नज़र आए. इसके अलावा एक घर बनाऊंगा, सुपरकॉप्स वर्सेस सुपरविलेंस, रावण  जैसे धारावाहिकों में भी वह नज़र आ चुके हैं.

समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक हाल ही में उन्होंने सलमान ख़ान की फिल्म रेस 3 साइन की थी. इसके अलावा वह बाहुबली फेम अभिनेता प्रभास की फिल्म ‘साहो’ में भी आने वाले थे. नरेंद्र झा ने केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड की पूर्व अध्यक्ष पंकजा ठाकुर से विवाह किया था.

अभिनेता की अचानक हुई इस मौत पर उनके साथ काम करने वाले और प्रशंसक अपनी संवेदनाएं प्रकट कर रहे हैं. रईस फिल्म का निर्देशन करने वाले राहुल ढोलकिया ने ट्विटर पर लिखा, ‘दुखद, मुसा भाई नहीं रहे? नरेंद्र झा की आत्मा को शांति मिले.’

अभिनेता सोनू सूद ने ट्वीट किया, ‘यह बहुत दुखद है. वह एक प्यारे इंसान थे. उनकी आत्मा को शांति मिले.’ निर्देशक हंसल मेहता ने भी ट्वीट करके दुख जताया. प्रोड्यूसर एकता कपूर ने भी अभिनेता की मौत पर दुख प्रकट किया है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

Comments