राजनीति

उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से राज बब्बर का इस्तीफ़ा

राज बब्बर ने इस्तीफ़े का स्पष्ट कारण नहीं बताया. उनसे पहले गोवा में पार्टी प्रमुख शांताराम नाइक ने अपने पद से इस्तीफ़ा दिया था.

(फोटो साभार: ट्विटर/राज बब्बर)

(फोटो साभार: ट्विटर/राज बब्बर)

कांग्रेस पार्टी के 84वें महाअधिवेशन के बाद उत्तर प्रदेश में कांग्रेस अध्यक्ष राज बब्बर ने अपने पद से बुधवार को इस्तीफ़ा दे दिया.

राज बब्बर से पूछा गया कि क्या उपचुनावों में कांग्रेस पार्टी के प्रदर्शन की वजह से दबाव में आकर उन्होंने इस्तीफ़ा दिया.

इसके जवाब में समाचार एजेंसी एनएनआई से बात करते हुए उन्होंने कहा, ‘जो भी मुझे कहना है वह मैं पार्टी अध्यक्ष (राहुल गांधी) से कहूंगा. यही तो होता रहा है और यही हो रहा है.’

राज बब्बर ने 2017 में हुए उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के समय प्रदेश अध्यक्ष की ज़िम्मेदारी संभाली थी.

एनडीटीवी हिंदी की रिपोर्ट के अनुसार, माना जा रहा है कि अब राज बब्बर की जगह कांग्रेस किसी ब्राह्मण चेहरे को लाएगी.

इस्तीफ़े के बाद राज बब्बर ने कहा, ‘कांग्रेस में नई व्यवस्थाएं की जा रही हैं. पार्टी अध्यक्ष की ओर से जो भी ज़िम्मेदारियां दी जाएंगी हम 2019 के आम चुनावों के लिए उसका निर्वाह करेंगे.’

बता दें कि एक दिन पहले ही गोवा कांग्रेस अध्यक्ष शांताराम नाइक ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया था. मंगलवार को ही गुजरात कांग्रेस अध्यक्ष पद से भरत सिंह सोलंकी के भी इस्तीफ़ा देने की अटकलें थी लेकिन उन्होंने अपने इस्तीफ़े को अफ़वाह बताया था.

मालूम हो कि राजधानी नई दिल्ली में हाल ही में हुए कांग्रेस के 84वें महाधिवेशन में पार्टी को नया रूप देने के लिए घोषणाएं की गई थीं. इतना ही नहीं कार्यक्रम के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को कांग्रेस वर्किंग कमेटी के पुनर्गठन करने की भी ज़िम्मेदारी भी सौंपी गई है.

इसके अलावा नए और युवा चेहरों को ज़िम्मेदारी देने की बात कही गई थी. राहुल गांधी ने कहा था कि युवाओं को प्रतिनिधित्व करने के लिए आगे आना चाहिए. अपना इस्तीफ़ा देते समय शांताराम नाइक ने कहा कि राहुल गांधी के भाषण से प्रेरित होकर मैंने पद से इस्तीफ़ा दिया है.

इसी के बाद से कांग्रेस पार्टी में बदलाव की आहट शुरू हो गई है. माना जा रहा है कि गोवा प्रदेश अध्यक्ष पद से शांताराम नाइक और उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से राज बब्बर ने इसे ध्यान में रखते हुए अपना-अपना इस्तीफ़ा दिया. हालांकि मीडिया में आ रही ख़बरों के अनुसार, अभी राज बब्बर का इस्तीफ़ा मंज़ूर नहीं हुआ है.

Comments