भारत

सलमान ख़ान की ज़मानत याचिका पर फैसला सुरक्षित, अभी जेल में ही रहेंगे

गुरुवार को जोधपुर अदालत ने सलमान ख़ान को काला हिरण शिकार मामले में पांच साल की कारावास और 10,000 रुपये जुर्माने की सज़ा सुनाई थी.

PTI4_5_2018_000080B

(फोटो: पीटीआई)

जोधपुर: जोधपुर की एक अदालत द्वारा शुक्रवार को सलमान खान की जमानत याचिका पर फैसला शनिवार तक के लिए सुरक्षित रखने के बाद केंद्रीय कारागृह के कैदी नंबर 106 फिल्म अभिनेता सलमान खान को एक और रात भी जेल में ही बितानी होगी.

जोधपुर की जिला एवं सत्र अदालत के न्यायाधीश रविंद्र कुमार जोशी ने सलमान खान की ओर से गुरुवार को पेश की गई जमानत याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई करने के बाद फैसला शनिवार तक के लिए सुरक्षित रख लिया है.

जिला एवं सत्र अदालत ने (सीजेएम:ग्रामीण अदालत) का रिकॉर्ड तलब किया है जिसने गुरुवार को सलमान खान को हिरण शिकार मामले में दोषी मानते हुए पांच साल की कैद और दस हजार रुपये के जुर्माने की सजा सुनायी थी जबकि पांच सह आरोपियों सैफ अली खान, नीलम, तब्बू, सोनाली बेंद्रे और दुष्यंत सिंह को संदेह का लाभ देते हुए बरी कर दिया था.

न्यायाधीश रविंद्र कुमार जोशी ने सलमान खान की जमानत याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई की थी. अदालत ने अभियोजन पक्ष के वकील महिपाल विश्नोई और बचाव पक्ष के वकील हस्ती मल सारस्वत की दलीलों को सुना. सरकारी वकील महिपाल विश्नोई ने जमानत याचिका का विरोध करते हुए अधीनस्थ अदालत के निर्णय को उचित ठहराया और सजा यथावत रखने की दलील दी.

बचाव पक्ष के वकील हस्ती मल सारस्वत ने सलमान खान को हिरण शिकार का दोषी ठहराने के बाद दी गई सजा का विरोध करते हुए कहा कि अधीनस्थ न्यायालय का फैसला खारिज करने योग्य है. अदालत ने दोनों पक्षों की दलीलों को सुनने के बाद अधीनस्थ अदालत का रिकॉर्ड तलब करने के बाद सुनवाई शनिवार तक के लिए स्थगित कर दी.

बचाव पक्ष ने कांकाणी गांव में एक और दो अक्तूबर 1998 की रात हिरण शिकार के जुर्म में अधीनस्थ अदालत की ओर से फिल्म अभिनेता को पांच साल की कैद और दस हजार रुपये के जुर्माने की सजा गुरुवार को सुनाने के बाद ही जिला एवं सत्र अदालत में जमानत याचिका दाखिल कर दी थी.

जिला एवं सत्र अदालत परिसर में सलमान खान की जमानत याचिका की सुनवाई को देखते हुए सुरक्षा के कड़े उपाय किए गए थे. पुलिस को तमाशबीनों और सलमान खान के प्रशंसकों को काबू में करने के लिए काफी मशक्त करनी पड़ी.

सलमान खान को सजा सुनाने के बाद अदालत से ही सीधे जोधपुर के केंद्रीय कारागृह में भेज दिया था. केंद्रीय कारागृह में सलमान खान को अत्यधिक सुरक्षित माने जाने वाले बाड़ा नम्बर दो में रखा गया है और कैदी नंबर 106 दिया गया है.

यह घटना उस समय की है जब फिल्म अभिनेता सलमान खान और फिल्म कलाकार सैफ अली खान, नीलम, तब्बू, सोनाली बेंद्रे घटना वाले दिन जोधपुर में फिल्म ‘हम साथ-साथ है’ की शूटिंग के लिए जोधपुर में थे.

‘क़ैदी नंबर 106’ सलमान ने जोधपुर केंद्रीय कारागार की दो नंबर बैरक में काटी रात

काले हिरण के शिकार के मामले में सज़ा सुनाए जाने के बाद अभिनेता सलमान ख़ान ने जोधपुर केंद्रीय कारागार की दो नंबर बैरक में बैचेनी में रात काटी.

जेल उपमहानिरीक्षक विक्रम सिंह ने बताया कि सलमान को जेल में गुरुवार रात सामान्य खाना दिया गया और शुक्रवार सुबह नाश्ते में स्प्राउट बींस और दूध दिया गया.

जब सलमान जेल गए तो उस समय उनका रक्तचाप बढ़ा हुआ था लेकिन बाद में वे सामान्य हो गए.

क़ैदी नंबर 106 सलमान तनावग्रस्त थे, वे देर रात तक बैरक के बाहर टहलते रहे लेकिन सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें बैरक के अंदर जाने को कहा. वे देर रात में सोए.

जेल प्रशासन ने शुक्रवार सुबह सलमान ख़ान के आग्रह पर उन्हें हिंदी के अख़बार दिए.

जिला एवं सत्र अदालत में सलमान की जमानत याचिका पर सुनवाई से पहले शुक्रवार सुबह उनके वकील और सुरक्षागार्ड शेरा उनसे मिले. बाद में अभिनेत्री प्रीति जिंटा ने भी केंद्रीय कारागार में सलमान से मुलाकात की.

उपमहानिरीक्षक सिंह ने बताया कि सलमान के वार्ड के बाहर सुरक्षा के कडे बंदोबस्त किए गए हैं.

जेल में बंद सलमान के घर लगा सितारों का जमावड़ा

मुंबई: जोधपुर की एक अदालत द्वारा वर्ष 1998 में काले हिरण का शिकार करने के मामले में सलमान खान को पांच साल की जेल की सजा होने के बाद फिल्म इंडस्ट्री के उनके कई सारे दोस्त खान परिवार से मिलने उनके घर पहुंचे. मुंबई के बांद्रा उपनगर में सलमान के गैलेक्सी अपार्टमेंट में उनके भाई सोहेल और अरबाज, जीजा आयुष शर्मा समेत परिवार के अन्य लोग मौजूद थे.

फैसला सुनाए जाने के तुरंत बाद कांग्रेस नेता बाबा सिद्दीकी अभिनेता के घर पहुंचे. अरबाज की पूर्व पत्नी मलाइका और उनकी बहन अमृता अरोड़ा, निर्माता रमेश तौरानी, स्नेहा उलाल, डेजी शाह और सोनाक्षी सिन्हा अपने माता- पिता शत्रुघ्न और पूनम सिन्हा के साथ सलमान के आवास पर जाते हुए देखे गए.

सोनाक्षी, स्नेहा और डेजी को सलमान ने ही बॉलीवुड में लॉन्च किया था. सलमान के करीबी दोस्त फिल्म निर्माता साजिद नाडियावाला ने हाल ही में रिलीज हुई अपनी फिल्म बागी 2 की सफलता का जश्न मनाने के लिए रखी पार्टी रद्द कर दी और जोधपुर के लिए रवाना हो गए.

अपनी आगामी फिल्म अक्टूबर का प्रचार करने के लिए दिल्ली में मौजूद अभिनेता वरुण धवन ने ट्वीट कर कहा, ‘मैं जानता हूं कि सलमान भाई और उनके परिवार को न्यायपालिका में पूरा विश्वास है और वे उसका सम्मान करते हैं. सलमान खान सबसे मजबूत और सबसे ईमानदार लोगों में से एक हैं. मैं जानता हूं और मुझे विश्वास है कि वह मुश्किल वक्त से बाहर निकल जाएंगे.’

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

Comments