भारत

नोएडा में लावा कंपनी के कर्मचारियों का प्रबंधन द्वारा शोषण के ख़िलाफ़ प्रदर्शन

लावा कंपनी के कर्मचारियों ने आरोप लगाया है कि उनसे 12 घंटे काम कराया जाता है, इसके बावजूद उनके वेतन से पैसे काट लिए जाते हैं.

लावा मोबाइल के ब्रांड एंबेसडर भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी हैं. (प्रतीकात्मक फोटो साभार: लावा मोबाइल्स/ट्विटर)

लावा मोबाइल के ब्रांड एंबेसडर भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी हैं. (प्रतीकात्मक फोटो साभार: लावा मोबाइल्स/ट्विटर)

नोएडा: नोएडा सेक्टर-58 स्थित लावा इंटरनेशनल कंपनी के श्रमिकों ने शनिवार को वेतन में कटौती तथा प्रबंधकों के दुर्व्यवहार के विरोध में कंपनी के बाहर प्रदर्शन किया. आरोप है कि कंपनी प्रबंधन कर्मचारियों का शोषण करता है.

पुलिस उपाधीक्षक (नगर) राजीव कुमार सिंह ने बताया कि सेक्टर-58 स्थित मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनी लावा इंटरनेशनल कंपनी के करीब 600 कर्मचारी शनिवार सुबह से कंपनी के बाहर धरने पर बैठ गए.

कर्मचारियों का आरोप है कि उनसे 12 घंटे काम कराया जाता है, लेकिन इसके बावजूद उनके वेतन से पैसे काट लिए जाते हैं.

उन्होंने बताया कि प्रदर्शनकारियों के अनुसार कंपनी प्रबंधन आईटीआई से प्लेसमेंट के जरिये उन्हें नौकरी पर रखता है, लेकिन एक या डेढ़ साल में ही उन्हें नौकरी से निकाल दिया जाता है. कंपनी के अधिकारी उनके साथ दुर्व्यवहार भी करते हैं.

कर्मचारियों के उग्र तेवर को देखते हुए कंपनी के बाहर कई थानों से पुलिस बल तैनात किए गए हैं. अधिकारी ने बताया कि कर्मचारियों एवं कंपनी प्रबंधन के बीच बातचीत कराने का प्रयास किया जा रहा है.

कंपनी की वेबसाइट के अनुसार, लावा मोबाइल कंपनी की शुरुआत 2009 में नोएडा से हुई. इसके हेडक्वार्टर नोएडा में ही है. इसके अलावा कंपनी थाइलैंड, नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका, पाकिस्तान, इंडोनेशिया, मैक्सिको, मिडिल ईस्ट, रूस और मिश्र में अपना कारोबारी करती है.

वर्तमान में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इसके ब्रांड एंबेसडर हैं. लावा वर्तमान में मोबाइल फोन उद्योग क्षेत्र की अग्रणी भारतीय कंपनियों में से एक है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

Comments