भारत

कर्नाटक चुनाव परिणाम: जेडीएस को कांग्रेस का समर्थन, कुमारस्वामी ​ने राज्यपाल से मिलने का वक़्त मांगा

जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी ने राज्यपाल से मिलने का समय मांगा है. उन्होंने राज्यपाल को लिखे ख़त में कहा है कि सरकार बनाने के लिए कांग्रेस का समर्थन स्वीकार कर लिया है.

सिद्धारमैया और कुमारस्वामी. (फोटो साभार: विकिपीडिया/फेसबुक)

सिद्धारमैया और कुमारस्वामी. (फोटो साभार: विकिपीडिया/फेसबुक)

बेंगलुरु: कर्नाटक विधानसभा चुनाव परिणाम अब लगभग साफ हो गए हैं. राज्य में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है. भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है, लेकिन उसका आंकड़ा बहुमत से दूर है. ऐसे में सभी राजनीतिक दल जोड़ तोड़ की कोशिशों में लग गए हैं.

आपको बता दें कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव की मतगणना के ताजा रुझानों में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी के तौर उभरी है, लेकिन अभी उसका आंकड़ा बहुमत से दूर है.

त्रिशंकु विधानसभा होने की स्थिति में जिस पार्टी के हाथ में सत्ता की चाभी बताई जा रही है वो पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा की पार्टी जेडीएस है.

ऐसे में कांग्रेस के जेडीएस को समर्थन देने की घोषणा के बाद सरगर्मियां बढ़ गई हैं. जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी ने राज्यपाल से मिलने का समय मांगा है. उन्होंने राज्यपाल को लिखे खत में कहा है कि सरकार बनाने के लिए कांग्रेस का समर्थन स्वीकार कर लिया है.

दूसरी ओर भाजपा नेता येदियुरप्पा ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, लोगों ने कांग्रेस को खारिज किया है और भाजपा को अपनाया है. लोग कांग्रेस मुक्त कर्नाटक की तरफ बढ़ रहे हैं. खारिज होने के बावजूद कांग्रेस सत्ता पर काबिज होने के लिए कोशिश कर रही है.

इसी बीच हार स्वीकार करते हुए कांग्रेस नेता और मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कर्नाटक के राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया है.

गौरतलब है कि राज्य की 224 सदस्यीय विधानसभा की 222 सीटों पर 12 मई को मतदान हुआ था. आरआर नगर सीट पर चुनावी गड़बड़ी की शिकायत के चलते मतदान स्थगित कर दिया गया था. जयनगर सीट पर भाजपा उम्मीदवार के निधन के चलते मतदान टाल दिया गया था.

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर कर्नाटक विधानसभा की 222 सीटों में 174 के परिणाम आ चुके हैं. भाजपा ने अभी तक 85 सीटें जीती हैं और वो 19 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस 56 सीटें अपने नाम कर चुकी है और 22 सीटों पर वह बढ़त बनाए हुए है.

वहीं, जेडीएस 31 सीटें जीत चुकी है और 6 पर आगे चल रही है. कांग्रेस ने जेडीएस को समर्थन का ऐलान कर दिया है. कर्नाटक में मायावती की बसपा ने भी खाता खोला है और उसकी झोली में एक सीट आई है. कर्नाटक प्रग्न्यावंथा जनता पार्टी ने एक सीट जीती है. एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार के खाते में आई है.

Comments