भारत

कर्नाटक: राज्यपाल से मिले कुमारस्वामी, सोमवार दोपहर को लेंगे शपथ

एचडी कुमार कुमारस्वामी के नेतृत्व वाले कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन ने 224 सदस्यीय विधानसभा में 117 विधायकों के समर्थन का दावा किया है.

Bengaluru: JD(S) President H D Kumaraswamy speaks to media after the JD(S) legislative party meeting in Bengaluru on Wednesday. Congress has extended the support to JD(S) to form the new Government in Karnataka. (PTI Photo/Shailendra Bhojak) (PTI5_16_2018_000109B)

एचडी कुमारस्वामी. (फोटो: पीटीआई)

बेंगलुरु: कर्नाटक विधानसभा में शक्ति परीक्षण से पहले मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के इस्तीफा देने के बाद राजनीतिक उठापठक थम गई है. विधानसभा में इस्तीफा देने की घोषणा के बाद येदियुरप्पा ने राज्यपाल वजूभाई वाला से मुलाकात कर उन्हें अपना इस्तीफा सौंप दिया. इसके कुछ देर जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी ने राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया.

राज्यपाल से मिलने के बाद एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि राज्यपाल ने हमें सरकार गठन के लिए आमंत्रित किया है. शपथ ग्रहण समारोह सोमवार को दोपहर 12 बजे से होगा. कुमारस्वामी ने बताया कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू और तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने मुझे बधाई दी है. मायावती ने भी शुभकामनाएं दी हैं. कुमारस्वामी ने कहा कि मैंने सभी क्षेत्रीय नेताओं को शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया है. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी और सोनिया गांधी को मैंने व्यक्तिगत तौर पर निमंत्रण दिया है.

गौरतलब है कि कर्नाटक की 224 सदस्यीय विधानसभा की 222 सीट पर चुनाव कराया गया था. इस चुनाव परिणाम में भाजपा 104 विधायकों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी लेकिन बहुमत के लिए जरूरी 111 की संख्या से वह पीछे रह गई थी. विधानसभा में भी वह बहुमत हासिल नहीं

कांग्रेस को यहां 78 सीटों पर जीत मिली जबकि जेडीएस को 37 सीटों पर जीत मिली. कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन ने 224 सदस्यीय विधानसभा में 117 विधायकों के समर्थन का दावा किया है. दो सीटों पर विभिन्न कारणों से मतदान नहीं हुआ था जबकि कुमारस्वामी दो सीटों से चुनाव जीत हैं.

Categories: भारत, राजनीति, विशेष

Tagged as: , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

Comments