राजनीति

उपचुनाव: लोकसभा की 4 और विधानसभा की 10 सीटों पर वोटिंग जारी, कई जगहों पर ईवीएम गड़बड़ी की शिकायत

उत्तर प्रदेश की कैराना, महाराष्ट्र की भंडारा-गोंदिया, पालघर और नगालैंड लोकसभा सीट और कई राज्यों की 10 विधानसभा सीटों पर सोमवार को मतदान हो रहा है.

South 24 Parganas: Voters show their Election Commission cards as they queue to cast their vote at a polling station during Maheshtala Assembly by-election, at Maheshtala in South 24 Parganas district of West Bengal, on Monday, 28 May 2018. (PTI Photo)(PTI5_28_2018_000041B)

पश्चिम बंगाल की महेशतला विधानसभा उपचुनाव केे लिए चल रही वोटिंग. (फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: देश के अलग-अलग राज्यों में सोमवार को चार लोकसभा सीटों और दस विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव करवाए जा रहे हैं. इसमें उत्तर प्रदेश की कैराना, महाराष्ट्र के भंडारा-गोंदिया, पालघर और नगालैंड लोकसभा सीट शामिल है.

साथ ही पलुस कादेगांव (महाराष्ट्र), नूरपुर (उत्तर प्रदेश), जोकीहाट (बिहार), गोमिया और सिल्ली (झारखंड), चेंगानूर (केरल), अंपति (मेघालय), शाहकोट (पंजाब) थराली (उत्तराखंड) और मेहेशतला (पश्चिम बंगाल) में विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं.

इसके अलावा कर्नाटक की राजराजेश्वरी विधानसभा सीट पर भी मतदान हो रहा है, जहां हाल ही में बड़ी संख्या में फर्जी वोटर आईडी मिलने के बाद चुनाव रद्द कर दिया गया था.

इन उप चुनावों में कई जगहों से ईवीएम में खराबी की सूचना मिल रही है. जिसे लेकर चुनाव आयोग की तैयारियों पर सवाल उठ रहा है.

कैराना और नूरपुर उपचुनावों के दौरान कई जगहों पर ईवीएम में खराबी की शिकायत

कैराना और नूरपुर उपचुनावों के दौरान सोमवार को कई जगह से ईवीएम में खराबी की शिकायतें आई हैं. इसके बाद प्रदेश में मुख्य विपक्षी दल सपा के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने तंज भरे अंदाज में सवाल किया है कि क्या यह तकनीकी खराबी है या चुनाव प्रबंधन की विफलता या फिर जनता को मताधिकार से वंचित करने की साजिश की गयी है.

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट कर शामली, कैराना, गंगोह, नकुड, थानाभवन और नूरपुर के लगभग 175 पोलिंग बूथों से ईवीएम-वीपीपैट मशीन के ख़राब होने की शिकायत की है. उन्होंने पोलिंग बूथों की की संख्या के साथ आयोग से की गई शिकायत की प्रति भी साझा की है.

उन्होंने लिखा है, ‘उप चुनाव में जगह-जगह से ईवीएम मशीन के खराब होने की खबरें आ रही हैं, लेकिन फिर भी अपने मताधिकार के लिए जरूर जाएं और अपना कर्तव्य निभाएं.’

सपा अध्यक्ष ने लिखा है, ‘हजारों ईवीएम में खराबी की शिकायतें आ रही हैं. किसान, मजदूर, महिलाएं व नौजवान भरी धूप में अपनी बारी के इंतजार में भूखे-प्यासे खड़े हैं. ये तकनीकी खराबी है या चुनाव प्रबंधन की विफलता या फिर जनता को मताधिकार से वंचित करने की साजिश. इस तरह से तो लोकतंत्र की बुनियाद ही हिल जायेगी.’

यहां रालोद की उम्मीदवार तब्बसुम हसन ने मतदान करने के बाद भाजपा पर आरोप लगाया कि जानबूझकर ईवीएम और वीवीपैट मशीनों से हर जगह छेड़छाड़ की गई है. उन्होंने कहा कि मुस्लिम और दलित बाहुल्य इलाके में खराब ईवीएम नहीं बदले गए. भाजपा को लगता है कि वह इस तरह चुनाव जीत सकती है. तब्बसुम ने इसकी शिकायत चुनाव आयोग से भी की है.

सपा नेता राजेंद्र चौधरी ने आरोप लगाया कि नूरपूर में 140 ईवीएम खराब हैं क्योंकि उनके साथ छेड़छाड़ की गई है, ऐसी ही खबर कैराना से भी आई है.’भाजपा फूलपूर और गोरखपुर का बदला लेना चाहती है इसलिए वह हमें किसी भी कीमत पर हराना चाहती है.’

विपक्ष के आरोपों से इंकार करते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता कैबिनेट मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि सरकार ने चुनाव आयोग से स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान कराने को कहा है. विपक्ष के आरोप निराधार हैं.

गौरतलब है कि कैराना लोकसभा सीट पर मध्याहन 12 बजे तक 21 प्रतिशत जबकि नूरपुर विधानसभा सीट पर 22 प्रतिशत मतदान हुआ. यह जानकारी चुनाव आयोग ने दी.

भाजपा सांसद हुकुम सिंह का फरवरी में निधन होने के कारण कैराना सीट पर उपचुनाव हो रहा है. सिंह की पुत्री मृगांका सिंह यहां से भाजपा प्रत्याशी हैं. नूरपुर से भाजपा विधायक लोकेंद्र सिंह चौहान की सड़क दुर्घटना में मौत के कारण विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं.

Kairana: Voters arrive to cast their vote at a polling station, during Kairana constituency Assembly by-election, at Kairana, on Monday, May 28, 2018. (PTI Photo) (PTI5_28_2018_000061B)

कैराना में वोटिंग के लिए पोलिंग बूथ पहुंचते मतदाता (फोटो: पीटीआई)

चुनाव आयोग के मुताबिक कैराना में 16.09 लाख मतदाता हैं जबकि नूरपुर विधानसभा क्षेत्र में 3.06 लाख मतदाता पंजीकृत हैं. कैराना में 12 प्रत्याशी तो नूरपुर से 10 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं.

भंडारा-गोंदिया और पालघर संसदीय क्षेत्रों से ईवीएम खराब होने की खबर

महाराष्ट्र में भंडारा-गोंदिया और पालघर लोकसभा उपचुनाव के तहत सोमवार को हो रहे मतदान के दौरान कई जगहों से ईवीएम खराब होने की सूचना मिली है. भारिप बहुजन महासंघ के नेता एवं पूर्व सांसद प्रकाश आंबेडकर ने कहा कि करीब 450 ईवीएम में खराबी आई है.

इस संबंध में एक चुनाव अधिकारी ने कहा, ‘भंडारा-गोंदिया और पालघर संसदीय क्षेत्र में कुछ जगहों से तकनीकी खराबी के कारण ईवीएम और वीवीपैट मशीनें खराब होने की सूचना मिली थी. उन्हें बदल दिया गया है.’ पालघर में वसई तहसील के माली अली, मवांदा, नवाले और नंदनवन गांवों के लगभग 15,000 मतदाताओं ने अपने क्षेत्र में विकास कार्यों की कमी का हवाला देते हुए मतदान का बहिष्कार किया है.

बहुजन विकास अघादि के नेता हितेंद्र ठाकुर ने आरोप लगाया कि पालघर में निर्वाचन आयोग की पूरी मशीनरी भाजपा के हित में जुटी हुई है. ठाकुर ने कहा कि पालघर में एक स्थानीय भाजपा पदाधिकारी के कार्यालय से आवासीय सोसायटियों को सदस्य मतदाताओं के लिए जलपान की व्यवस्था करने के लिए फोन किए गए.

मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ. पुलिस के अनुसार अभी तक किसी मतदान केंद्र से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है. मतदान शाम चार बजे तक चलेगा. सुबह 11 बजे तक भंडारा-गोंदिया सीट पर करीब 14 प्रतिशत तथा पालघर सीट पर पहले दो घंटे में सात प्रतिशत मतदान की सूचना थी.

भाजपा सांसद चिंतामन वनगा के निधन के कारण पालघर सीट रिक्त हो गयी थी. भाजपा के सहयोगी दल शिवसेना ने दिवंगत सांसद के पुत्र श्रीनिवास को यहां से अपना उम्मीदवार बनाया है जिससे कि सहानुभूति का लाभ हासिल किया जा सके.

वहीं, भाजपा ने इस सीट से कांग्रेस सरकार में मंत्री रह चुके राजेन्द्र गावित को अपना प्रत्याशी बनाया है. अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित इस सीट से माकपा ने किरण राजा गहला को अपना उम्मीदवार बनाया है जबकि कांग्रेस ने पूर्व सांसद दामू सिंगाड़ा पर अपना दांव लगाया है. बहुजन विकास अघादि भी चुनाव मैदान में है और उसने पूर्व सांसद बलीराम जाधव को अपना उम्मीदवार बनाया है.

शिवसेना ने इस सीट के लिए भाजपा पर मतदाताओं को नकदी बांटने का आरोप लगाया है. चुनाव रैली के दौरान पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे ने एक ऑडियो क्लिप चलाई थी जिसमें मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस पार्टी कार्यकर्ताओं से किसी भी कीमत पर चुनाव जीतने को कह रहे हैं. हालांकि फडणवीस का कहना है कि यह ऑडियो क्लिप फर्जी है.

शिवसेना ने सोमवार को अपने मुखपत्र सामना में एक संपादकीय में लिखा कि भाजपा के पक्ष में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के चुनाव प्रचार के बावजूद पालघर सीट से शिवसेना का प्रत्याशी जीतेगा. संपादकीय में कहा गया, ‘भगवान राम धनुष-बाण (शिवसेना का चुनाव चिह्न) लेकर मतपेटी से प्रकट होंगे और इस सीट पर जीत हासिल करेंगे.’ वहीं, भंडारा-गोंदिया सीट पर भाजपा सांसद नाना पटोले के इस्तीफे के कारण उपचुनाव हो रहा है. इस सीट पर मुख्य मुकाबला भाजपा और राकांपा के बीच है.

नगालैंड में शुरुआती चार घंटों में 44 प्रतिशत मतदान

नगालैंड में लोकसभा की एकमात्र सीट पर जारी उपचुनाव में पहले चार घंटों में 44 प्रतिशत मतदान हुआ. सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो राजधानी से 25 किलोमीटर दूर तोफेमा बासा गांव में स्थित मतदान केंद्र में वोट देने पहुंचे.

एनडीपीपी और भाजपा नीत सत्तारूढ़ गठबंधन पीपल्स डेमोक्रेटिक एलायंस (पीडीए) ने पूर्व मंत्री तोखिहो येपथोमी को अपनी ओर से मैदान में उतारा है. येपथोमी का मुकाबला विपक्षी पार्टी नागा पीपल्स फ्रंट (एनपीएफ) के उम्मीदवार सी अपोक जमीर से है. इन्हें कांग्रेस का समर्थन भी हासिल है.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अभिजीत सिंहा ने कहा कि लोकसभा क्षेत्र में मतदाताओं की कुल संख्या 11,97,436 है. इसमें से 6,07,589 पुरुष हैं और 5,89,847 महिला मतदाता चुनाव में मतदान करने के योग्य हैं. कुल 2196 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं.

सीईओ ने बताया कि मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और 1887 मतदान केंद्रों पर शाम चार बजे तक चलेगा जबकि 309 मतदान केंद्रों पर एक घंटे पहले दोपहर तीन बजे तक ही मत डाले जाएंगे.

राजराजेश्वरीनगर में कड़ी सुरक्षा के बीच चल रहा है मतदान

राजराजेश्वरी विधानसभा सीट पर सोमवार को हो रहे चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह सात बजे से मतदान चल रहा है. जालाहाली के एक अर्पाटमेंट से 9,564 मतदाता फोटो पहचान पत्र मिलने के कारण यहां मतदान रद्द हो गया था. मतदान अधिकारियों को मतदाताओं में बांटने के लिए एक राजनीतिक दल का बहुत सारा सामान भी मिला था.

निर्वाचन आयोग के निर्देश पर पुलिस ने मामले की जांच की थी और कांग्रेस प्रत्याशी मणिरत्न सहित कई लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी. मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय ने बाद में एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया था कि जब्त किए गए सभी पहचान पत्र उनके मालिकों को लौटा दिए गए हैं. कांग्रेस के मणिरत्न के अलावा भाजपा के मणिराजू गौड़ा और जद (एस) के जीएच रामचन्द्र के अलावा 11 अन्य प्रत्याशी भी चुनाव मैदान में हैं.

पंजाब में शाहकोट विधानसभा सीट के लिए वोटिंग जारी

पंजाब में जालंधर जिले के शाहकोट विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए मतदान जारी है. इस उपचुनाव के जरिए कांग्रेस अपनी विजय यात्रा जारी रखने की कोशिश कर रही है जबकि शिअद का प्रयास इस सीट को बचाए रखने का है.

इस साल फरवरी में शिअद विधायक अजीत सिंह कोहाड़ का निधन होने के कारण उपचुनाव कराने की जरूरत पड़ी. सत्तारूढ़ कांग्रेस ने हरदेव सिंह लाडी को मैदान में उतारा है जबकि शिअद ने कोहाड़ के बेटे नायब सिंह कोहाड़ को टिकट दिया है. आम आदमी पार्टी ने रतन सिंह कक्कड़ कलां को अपना प्रत्याशी बनाया है.

उपचुनाव में एक लाख 72 हजार 676 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर कांगेस, शिअद और आप सहित कुल 12 उम्मीदवारों के राजनीतिक भविष्य का फैसला करेंगे. मतदान शुरू होने के बाद विभिन्न मतदान केंद्रों पर महिलाओं समेत मतदाता कतारों में खड़े दिखे.

अधिकारियों ने बताया कि निर्वाचन आयोग ने शाहकोट में सीमा सुरक्षा बल की छह कंपनियां समेत कुल 1022 जवानों को तैनात किया है. विधानसभा क्षेत्र में कुल 236 मतदान केंद्र बनाये गए हैं जिनमें 103 केंद्रों की मतदान प्रक्रिया का प्रसारण इंटरनेट पर किया जाएगा.

केरल में चेंगन्नुर सीट पर उपचुनाव के लिए बड़ी संख्या में उमड़े मतदाता

केरल में चेंगन्नुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए सोमवार सुबह शुरू हुए मतदान में भारी बारिश के बीच बड़ी संख्या में लोग वोट डालने पहुंचे. केरल विधानसभा में विपक्ष के नेता रमेश चेन्नीथला सबसे पहले वोट डालने वालों में शामिल रहे. इस सीट पर सभी तीनों दलों में कड़ा मुकाबला है.

एक ओर , माकपा के अलाप्पुझा जिला सचिव साजी चेरियन वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) की तरफ से चुनावी मैदान में हैं तो कांग्रेस नेता डी विजयकुमार यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) के प्रत्याशी हैं. पूर्व भाजपा अध्यक्ष पीएस श्रीधरन पिल्लई एक बार फिर इस सीट से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

जनवरी में इस सीट से विधायक के के रामचंद्रन नायर (माकपा) का बीमारी के कारण निधन की वजह से इस सीट पर उपचुनाव कराना पड़ा. इस उपचुनाव को राज्य में पिनराई विजयन के नेतृत्व वाली सरकार और केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार के लिए जनमत संग्रह माना जा रहा है.

Gomia: Voters show their Election Commission cards as they queue to cast their vote at a polling station, during Gomia constituency Assembly by-election, at Gomia, on Monday, 28 May 2018. (PTI Photo) (PTI5_28_2018_000037B)

झारखंड के गोमिया विधानसभा सीट के लिए हो रहे उपचुनाव में वोट डालने के लिए अपनी बारी का इंतजार करती महिलाएं. (फोटो: पीटीआई)

उत्तराखंड की थराली में शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है मतदान

उत्तराखंड के चमोली जिले की थराली विधानसभा सीट मतदान धीमे पर शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है. चमोली के जिला सूचना अधिकारी जीएस बिष्ट ने बताया कि देवाल क्षेत्र के देवसारी गांव के लोगों ने अपनी सड़क की मांग पूरी नहीं होने के विरोध में मतदान के बहिष्कार की घोषणा की है.

चमोली के उपजिलाधिकारी और थराली सीट के निर्वाचन अधिकारी परमानंद राम ने बताया कि क्षेत्र के 178 पोलिंग बूथ पर सुबह आठ बजे मतदान शुरू हुआ और अब तक सभी जगह से शांतिपूर्ण मतदान की सूचना है.

थराली विधानसभा क्षेत्र में 50,991 पुरूष और 48,301 महिलाओं समेत कुल 99,292 मतदाता हैं. इसके अतिरिक्त 3,277 सर्विस वोटर भी हैं. भाजपा विधायक मगनलाल शाह की इस वर्ष फरवरी में बीमारी के कारण मृत्यु होने से थराली सीट पर उपचुनाव हो रहा है.

भाजपा ने इस सीट से दिवंगत मगनलाल शाह की विधवा मुन्नी देवी को चुनावी समर में उतारा है और उनका सीधा मुकाबला कांग्रेस प्रत्याशी और पूर्व विधायक डॉ. जीतराम शाह से है. हालांकि इस सीट पर तीन अन्य उम्मीदवार भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

बिहार के जोकिहाट में कड़ी सुरक्षा के बीच वोटिंग जारी

बिहार के अररिया जिले के जोकिहाट विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच वोटिंग जारी है. जोकिहाट विधानसभा सीट से विधायक सरफराज आलम हाल ही में अररिया संसदीय क्षेत्र से सांसद चुने गये हैं. इस कारण विधानसभा सीट रिक्त हो गयी है.

जदयू की टिकट पर 2015 के बिहार विधानसभा चुनाव में जोकिहाट विधानसभा सीट से विजयी हुए सरफराज अपने पिता और अररिया से राजद सांसद मोहम्मद तस्लीमुद्दीन के निधन के बाद संसदीय सीट से चुनाव लड़ने के लिए राजद में शामिल हो गए थे.

जोकिहाट उपचुनाव में सरफराज के भाई शाहनवाज आलम राजद की टिकट पर महागठबंधन के उम्मीदवार के तौर तथा जदयू के मोहम्मद मुर्शिद आलम राजग के प्रत्याशी के तौर पर अपना-अपना भाग्य आजमा रहे हैं. शाहनवाज और मुर्शिद आलम के अलावा मधेपुरा से राजद से निष्कासित सांसद पप्पू यादव की पाटी जन-अधिकार पार्टी के उम्मीदवार गौसुल आजम सहित कुल 9 प्रत्याशी हैं.

पश्चिम बंगाल की महेशतला में मतदान शांतिपूर्ण

पश्चिम बंगाल की महेशतला विधानसभा उपचुनाव में सुबह सात बजे शुरू हुआ मतदान शांतिपुर्ण रूप से चल रहा है और यह शाम छह बजे तक चलेगा.

यह उपचुनाव स्थानीय विधायक कस्तुरी दास के निधन के कारण हो रहा है. महेशतला में तृणमूल कांग्रेस, भाजपा और वाम मोर्चे के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है. तृणमूल की ओर से दिवंगत विधायक के पति दुलाल दास, जबकि भाजपा की तरफ से सीबीआई के पूर्व संयुक्त निदेशक सुजीत घोष चुनाव मैदान में हैं.

वहीं, दूसरी तरफ वाम मोर्चे ने प्रभात चौधरी को चुनाव मैदान में उतारा हैं, जिन्हें कांग्रेस का समर्थन प्राप्त है. पश्चिम बंगाल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी आरिज आफताब ने बताया कि प्रदेश सशस्त्र बलों के साथ केंद्रीय बलों की दस कंपनियां तैनात की गई हैं, ताकि विधानसभा क्षेत्र में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित किया जा सके.

31 मई को इन उपचुनावों के वोटों की गिनती का काम होगा.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)