भारत

उपचुनाव परिणाम: कैराना में रालोद आगे, कर्नाटक की राज राजेश्वरी सीट पर कांग्रेस जीती

महाराष्ट्र की पालघर लोकसभा सीट भाजपा ने जीत ली है. केरल में माकपा, उत्तराखंड में भाजपा, बिहार में आरजेडी जीती. चार लोकसभा और विभिन्न राज्यों की 11 विधानसभा सीटों पर हाल ही में उपचुनाव संपन्न हुए थे.

फोटो: पीटीआई

फोटो: पीटीआई

नई दिल्ली: देश की 4 लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजों के रुझान आने शुरू हो गए हैं.

लोकसभा सीटों में उत्तर प्रदेश की कैराना, महाराष्ट्र की भंडारा-गोंदिया और पालघर तो वहीं नगालैंड की एक लोकसभा सीट शामिल है.

हालिया रुझानों के मुताबिक कर्नाटक की राज राजेश्वरी सीट कांग्रेस ने जीत ली है. कांग्रेसी उम्मीदवार मुनीरत्ना ने  41,162 मतों से इस सीट पर कब्जा जमाया है.

गौरतलब है कि हालिया संपन्न हुए कर्नाटक विधानसभा चुनावों में राज राजेश्वरी सीट पर मतदान स्थगित कर दिया गया था.

तो वहीं, उत्तर प्रदेश की कैराना लोकसभा सीट जिस पर सबकी निगाहें थीं, वहां राष्ट्रीय लोकदल की उम्मीदवार तबस्सुम हसन 13वें चरण की गिनती के बाद अपनी निकटतम प्रतिद्वंदी भारतीय जनता पार्टी की मृगांका सिंह से 41391 मतों से आगे चल रही हैं.

प्रदेश की ही नूरपुर विधानसभा सीट समाजवादी पार्टी (सपा) ने 6211 मतों से जीत ली है. सपा के प्रत्याशी नईमुल हसन ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा की अवनी सिंह को हराया है.

मालूम हो कि कैराना सीट पर सपा ने रालोद उम्मीदवार को समर्थन दिया है. वहीं, नूरपुर में रालोद ने सपा का सहयोग किया है. इन दोनों ही सीटों के उपचुनाव के लिए 28 मई को वोट पड़े थे. मतदान के दौरान ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतें भी आई थीं.

कैराना सीट पर बुधवार को 73 मतदान केन्द्रों पर पुनर्मतदान हुआ था.

भाजपा सांसद हुकुम सिंह के फरवरी में निधन के कारण कैराना सीट पर उपचुनाव हुए. नूरपुर में भाजपा विधायक लोकेंद्र सिंह चौहान की सडक दुर्घटना में मौत के कारण उपचुनाव हुए हैं.

केरल में माकपा की जीत

केरल की सत्तारूढ़ माकपा के नेतृत्व वाले एलडीएफ के उम्मीदवार साजी चेरियन ने चेंगन्नुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस के अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी को 20,956 मतों के भारी अंतर से मात दी. मुख्य निर्वाचन कार्यालय के अनुसार, चेरियन को 67,303 मत मिले जबकि कांग्रेस नेतृत्व वाले यूडीएफ उम्मीदवार डी विजयकुमार 46,347 मत ही हासिल कर पाए. वहीं, भाजपा उम्मीदवार एस श्रीधरन पिल्लै 35,270 मतों के साथ तीसरे स्थान पर रहे.

जनवरी में माकपा विधायक केके रामचंद्रन नायर के निधन के बाद यहां उपचुनाव हुआ था।

उत्तराखंड में भाजपा की जीत

उत्तराखंड में भाजपा ने चमोली जिले की थराली विधानसभा सीट पर जीत हासिल कर ली है. भाजपा प्रत्याशी मुन्नी देवी शाह ने 1,900 वोटों से ज्यादा के अंतर से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के डॉक्टर जीतराम शाह को हराया. थराली में मिली विजय से 70 सदस्यीय राज्य विधानसभा में भाजपा सदस्यों की संख्या बढ़कर फिर 57 हो गयी है. जीतने वाली भाजपा प्रत्याशी मुन्नी देवी दिवंगत विधायक मगनलाल शाह की विधवा हैं जिनके निधन के कारण इस सीट पर उपचुनाव हुआ था.

महाराष्ट्र की पालघर लोकसभा सीट पर भाजपा जीती, भंडारा-गोंदिया में राकांपा आगे

पालघर भाजपा आगे चल रही है तो वहीं भंडारा-गोंदिया संसदीय सीट पर राकांपा प्रत्याशी अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से आगे चल रहे हैं. राकांपा प्रत्याशी मधुकर कुकडे़ 20,583 मतों से आगे चल रहे हैं.

महाराष्ट्र के पालघर लोकसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी राजेन्द्र गावित 29,572 मतों से जीत गए हैं

भाजपा सांसद चिंतामन वांगा के निधन के बाद पालघर में उपचुनाव कराया गया है. भाजपा के नाना पटोला के पार्टी और लोकसभा सीट से इस्तीफे के बाद भंडारा-गोंदिया सीट पर उपचुनाव कराया जा रहा है.

बिहार में आरजेडी की जीत

झारखंड की सिली विधानसभा सीट से आठवें चरण की गिनती के बाद सीमा देवी 662 मतों से आगे हैं. तो वहीं, मेघालय की अम्पाती विधानसभा सीट से कांग्रेस आगे चल रही है.

बिहार की जोकीहाट विधानसभा सीट पर राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के उम्मीदवार ने शाहनवाज आलम जीत गए हैं. यह सीट पहले जेडीयू के पास थी. शाहनवाज ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी तथा जदयू के मुर्शीद आलम को करीब 41,000 वोटों से हराया.

नगालैंड में भाजपा समर्थित एनडीपीपी आगे

नगालैंड लोकसभा सीट पर भाजपा की सहयोगी एनडीपीपी अपने निकटतम प्रतिद्वंदी नगा पीपुल्स फ्रंट पर 34,669 मतों की बढ़त बनाए हुए है.

नगालैंड की एकमात्र लोकसभा सीट पर जारी मतगणना के शुरुआती रूझानों के मुताबिक सत्तारूढ़ पीपुल्स डेमोक्रेटिक अलायंस (पीडीए) के उम्मीदवार तोखेहो येपथोमी अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एनपीएफ  पर बढ़त बनाए हुए हैं.

पीडीए के मुख्य घटक दल एनडीपीपी और भाजपा हैं जबकि कांग्रेस ने एनपीएफ उम्मीदवार को समर्थन दिया है.

मेघालय की अम्पाति सीट कांग्रेस उम्मीदवार मियानी डी शिरा ने जीत ली है. वे पूर्व मुख्यमंत्री  और कांग्रेस नेता मुकुल संगमा की बेटी हैं.

पंजाब की शाहकोट सीट पर कांग्रेस ने 27049 मतों की बढ़त बना रखी है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

Comments