राजनीति

अमीर मुसलमान छोड़ें हज सब्सिडी: मोहसिन रज़ा

अमीर मुसलमानों से हज सब्सिडी छोड़ने की अपील करते हुए उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक मामलों के राज्य मंत्री मोहसिन रज़ा ने शनिवार को कहा कि इससे गरीब और ज़रूरतमंदों को हज करने का मौका मिल सकेगा.

haj_muslim_PTI

प्रतीकात्मक फोटो: पीटीआई

रज़ा ने कहा, हज यात्रा के लिए गरीबों को सब्सिडी मिलनी चाहिए न कि संपन्न लोगों को. मैं धनी मुसलमानों से अपील करता हूं कि वे हज सब्सिडी छोड दें ताकि गरीब और ज़रूरतमंद हज पर जा सकें.

उन्होंने कहा कि संपन्न लोग तो एक से अधिक बार हज यात्रा कर आते हैं लेकिन गरीब अपने जीवन में एक बार भी हज पर जाने में मुश्किल महसूस करता है.

केंद्र सरकार हज के लिए सब्सिडी देती है. सरकारी एयरलाइंस एयर इंडिया का किराया कम किया जाता है. हज कोटा में हर राज्य की हिस्सेदारी होती है.

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश का हज कोटा 8,000 बढ़ा दिया गया है और आज हमारे पास 29 हजार सीटों का कोटा है. प्रदेश सरकार सुनिश्चित करेगी कि जिनके पास हज यात्रा पर जाने का साधन नहीं है, उन्हें हज करने में मदद मिल सके.

रज़ा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर तमाम लोगों ने एलपीजी सब्सिडी छोड़ दी. मैं धनी मुसलमानों से अपील करता हूं कि वे हज सब्सिडी के मामले में भी ऐसा ही करें.