भारत

कर्नाटक: जयनगर विधानसभा सीट पर कांग्रेस की जीत

कांग्रेस की सौम्या रेड्डी ने भाजपा के बीएन प्रहलाद को करीब चार हज़ार मतों से हराया. जीत के बाद कांग्रेस विधायकों की संख्या 80 हुई.

Saumya Reddy

सौम्या रेड्डी (फोटो: ट्विटर/@INCKarnataka)

बेंगलुरु: कर्नाटक की जयनगर विधानसभा सीट पर कांग्रेस की सौम्या रेड्डी ने भाजपा के बीएन प्रहलाद को 3,775 मतों से हरा दिया है. इस जीत के बाद विधानसभा में कांग्रेस विधायकों की संख्या 80 पर पहुंच गयी है.

चुनाव अधिकारियों के अनुसार, कांग्रेस की सौम्या रेड्डी को भाजपा के अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी बीएन प्रहलाद के मुकाबले 54,457 वोट मिले. भाजपा प्रत्याशी को 51,568 वोट मिले.

राज्य में 12 मई को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हुआ था लेकिन भाजपा प्रत्याशी बीएन विजयकुमार की मौत के बाद जयनगर सीट पर चुनाव नहीं हुआ था. जयनगर विधानसभा सीट पर 11 जून को मतदान में 55 फीसदी वोटिंग हुई थी.

विजयकुमार इसी सीट से विधायक थे. इस सीट के लिए विजयकुमार के भाई प्रहलाद और वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं पूर्व मंत्री रामलिंगा रेड्डी की बेटी सौम्या रेड्डी के बीच सीधा मुकाबला था. सौम्या बेंगलुरु में यूथ कांग्रेस की उपाध्यक्ष हैं.

इस चुनाव से पहले जनता दल (सेकुलर) ने पांच जून को अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली थी और सत्तारूढ़ गठबंधन में साझेदार कांग्रेस को समर्थन दिया था.

ज्ञात हो कि इससे पहले शहर में राजराजेश्वरी नगर विधानसभा सीट पर हाल में हुए चुनावों में गठबंधन सहयोगी होने के बावजूद कांग्रेस और जद (एस) ने एक-दूसरे के खिलाफ उम्मीदवार खड़े किए थे, वहां भी कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी.

इससे पहले 12 मई के विधानसभा चुनाव के त्रिशंकु परिणाम के जद (एस) और कांग्रेस ने गठबंधन किया था. लेकिन राज्यपाल के न्योते पर सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते भाजपा ने सरकार बनाई, बीएस येदियुरप्पा मुख्यमंत्री बने, लेकिन विधानसभा में शक्ति परीक्षण से पहले ही उन्होंने कुर्सी छोड़ दी.

इसके बाद 23 मई को जद (एस) के एचडी कुमारस्वामी ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री का पद संभाला.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

Comments