भारत

भाजपा की आलोचना पर इतिहासकार रामचंद्र गुहा को मिली धमकी

भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना करने पर इतिहासकार रामचंद्र गुहा को ईमेल से धमकी दी गई है. धमकी में कहा गया है कि दुनिया बदलने के लिए नरेंद्र मोदी और अमित शाह को भगवान महाकाल ने चुना है.

RAMACHANDRA_GUHA The Hindu

लेखक और इतिहासकार रामचंद्र गुहा. (फोटो साभार: द हिंदू)

प्रख्यात लेखक और इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने ट्वीट कर बताया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भजपा अध्यक्ष अमित शाह की आलोचना करने पर उन्हें धमकी मिल रही है. मंगलवार 28 मार्च को गुहा ने अपने ट्विटर अकाउंट से बताया कि उन्हें सत्तारूढ़ दल की आलोचना करने पर धमकी भरे मेल आ रहे हैं.

अपने ट्वीट में गुहा ने कहा है, ‘बहुत सारे लोग मुझे धमकी भरे ईमेल भेज रहे हैं और कह रहे हैं कि भाजपा की आलोचना करने के लिए महाकाल द्वारा सज़ा पाने के लिए तैयार हो जाओ.’

समाचार एजेंसी पीटीआई से बातचीत में उन्होंने कहा कि ऐसे ईमेल और धमकियां बहुत ही सामान्य बात है क्योंकि यह हर रोज की घटना है. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की आलोचना के चलते भी धमकी दी जा रही है.

उन्होंने बताया कि उन्हें एक ईमेल में कहा गया कि इंदिरा गांधी और नरेंद्र मोदी की तुलना और अमित शाह और संजय गांधी की तुलना करना बंद करो. गुहा को यह भी चेतावनी दी गई है कि उन्हें इन नेताओं के विचारों और मतभेदों को समझना होगा.

उन्होंने ट्वीट कर बताया कि एक धमकी में मोदी और शाह की आलोचना न करने के चेतावनी देते हुए कहा गया है कि इन दोनों नेताओं को महाकाल का आशीर्वाद मिला है. दुनिया बदलने के लिए इन दोनों नेताओं को ख़ुद महाकाल ने चुना है.

हालांकि रामचंद्र गुहा ने ईमेल द्वारा धमकी भेजने वाले का नाम उजागर नहीं किया और न ही कोई शिकायत की है.

रामचंद्र गुहा देश के प्रख्यात इतिहासकार हैं. वह ‘गांधी बिफोर इंडिया ’ और ‘इंडिया आफ्टर गांधी’ जैसी चर्चित किताबें लिख चुके हैं. हाल ही में उन्हें सुप्रीम कोर्ट द्वारा बीसीसीआई कमेटी में भी शामिल किया गया है.

Comments