भारत

भाजपा की आलोचना पर इतिहासकार रामचंद्र गुहा को मिली धमकी

भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना करने पर इतिहासकार रामचंद्र गुहा को ईमेल से धमकी दी गई है. धमकी में कहा गया है कि दुनिया बदलने के लिए नरेंद्र मोदी और अमित शाह को भगवान महाकाल ने चुना है.

RAMACHANDRA_GUHA The Hindu

लेखक और इतिहासकार रामचंद्र गुहा. (फोटो साभार: द हिंदू)

प्रख्यात लेखक और इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने ट्वीट कर बताया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भजपा अध्यक्ष अमित शाह की आलोचना करने पर उन्हें धमकी मिल रही है. मंगलवार 28 मार्च को गुहा ने अपने ट्विटर अकाउंट से बताया कि उन्हें सत्तारूढ़ दल की आलोचना करने पर धमकी भरे मेल आ रहे हैं.

अपने ट्वीट में गुहा ने कहा है, ‘बहुत सारे लोग मुझे धमकी भरे ईमेल भेज रहे हैं और कह रहे हैं कि भाजपा की आलोचना करने के लिए महाकाल द्वारा सज़ा पाने के लिए तैयार हो जाओ.’

समाचार एजेंसी पीटीआई से बातचीत में उन्होंने कहा कि ऐसे ईमेल और धमकियां बहुत ही सामान्य बात है क्योंकि यह हर रोज की घटना है. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की आलोचना के चलते भी धमकी दी जा रही है.

उन्होंने बताया कि उन्हें एक ईमेल में कहा गया कि इंदिरा गांधी और नरेंद्र मोदी की तुलना और अमित शाह और संजय गांधी की तुलना करना बंद करो. गुहा को यह भी चेतावनी दी गई है कि उन्हें इन नेताओं के विचारों और मतभेदों को समझना होगा.

उन्होंने ट्वीट कर बताया कि एक धमकी में मोदी और शाह की आलोचना न करने के चेतावनी देते हुए कहा गया है कि इन दोनों नेताओं को महाकाल का आशीर्वाद मिला है. दुनिया बदलने के लिए इन दोनों नेताओं को ख़ुद महाकाल ने चुना है.

हालांकि रामचंद्र गुहा ने ईमेल द्वारा धमकी भेजने वाले का नाम उजागर नहीं किया और न ही कोई शिकायत की है.

रामचंद्र गुहा देश के प्रख्यात इतिहासकार हैं. वह ‘गांधी बिफोर इंडिया ’ और ‘इंडिया आफ्टर गांधी’ जैसी चर्चित किताबें लिख चुके हैं. हाल ही में उन्हें सुप्रीम कोर्ट द्वारा बीसीसीआई कमेटी में भी शामिल किया गया है.

  • Narottam Swami

    The greatest evil promulgated and actively acted upon by the supporters of Modeeji and Amitshah is that they are neither willing to hear nor ready to tolerate even the slightest criticism of these two leaders. It has never happened before in the democratic system of India.Prior to these leaders in power their followers and party leaders went on attacking even in most filthy and abusive words their political opponents. Even to day concocted ,manipulated false and frivolous allegations are labelled against leaders who are long dead by these supporters. These followers must learn to bear in mind the healthy democratic criticism. Ramchandra Guha is a famous impartial democratic presenter of happenings of present and past times. He must not be attacked or abused. He must be welcome for his constructive democratic valuation of leaders.

  • Innusa Pathan

    If u want to test a mans character then give him power. -Abraham Lincoln. भाजपा सत्ता मे है लेकिन वो अभी भी विपक्ष कि मानसिकता मे है। एक ऐसा भी वक़्त आयेगा जब जनता भाजपाईयोंके ड्रामे से ऊब चुकी होगी और विकास के बारे मे सिरीयस होगी।