भारत

आंध्र प्रदेश के स्टील प्लांट में गैस लीक होने से छह मज़दूरों की मौत

अनंतपुर ज़िले में हुए हादसे में दो अन्य मज़दूरों की हालत बेहद गंभीर है. दुर्घटना के बाद लेफ्ट और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं ने स्टील प्लांट के सामने विरोध प्रदर्शन किया और पीड़ितों के परिजनों को 50 लाख रुपये का मुआवज़ा देने की मांग की.

स्टील प्लांट (फोटो साभार: एएनआई)

स्टील प्लांट (फोटो साभार: एएनआई)

अमरावती: आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले में तड़ीपत्री क्षेत्र के जंबुलापाडू गांव स्थित एक प्राइवेट स्टील प्लांट में गैस लीक होने की वजह से बीते गुरुवार को छह मजदूरों की मौत हो गई. वहीं दो अन्य मजदूरों की हालत बेहद गंभीर बताई जा रही है. इन्हें बेंगलुरु के प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

जिले के पुलिस अधीक्षक जी. अशोक कुमार ने बताया कि प्लांट में रखरखाव के कार्य के बाद परीक्षण के दौरान यह दुर्घटना हुई. इस दौरान दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई और चार मजदूरों ने अस्पताल में दम तोड़ दिया.

अधिकारियों का कहना है कि रखरखाव के लिए इस्तेमाल होने वाली कार्बन मोनोऑक्साइड गैस की वजह से मजदूरों की मौत हुई. डीआईजी प्रभाकर राव ने कहा कि पुलिस ने स्टील प्लांट के मैनेजमेंट के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है.

वहीं मौके पर पहुंचे सब-इंस्पेक्टर रामाकृष्णा रेड्डी ने बताया कि गुरुवार शाम साढ़े पांच बजे प्लांट के एक अंडरग्राउंड चैंबर में ये दुर्घटना हुई थी.

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक मृतकों की पहचान बी. रंगनाथ, के. मनोज, यू. गंगाधर, एसए बाशा, केएम सिवा और जी. गुरुविया के रूप में हुई है. अधिकारियों ने बताया कि पीड़ितों में से तीन लोग इलेक्ट्रीशियन और तीन लोग निर्माण मजदूर थे.

इस दुर्घटना के बाद लेफ्ट और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं ने स्टील प्लांट के सामने विरोध प्रदर्शन किया और पीड़ितों के परिजनों के लिए मुआवजे की मांग की.

वाईएसआर कांग्रेस के नेता जितेन्द्र रेड्डी ने कहा कि टीडीपी सरकार पीड़ितों के परिवारवालों को कम से कम 50 लाख का मुआवजा दे और घर के किसी एक सदस्य को नौकरी दिया जाए.

उप मुख्यमंत्री (गृह) एन. चिन्ना राजप्पा ने पीड़ितों के परिजनों पांच लाख का मुआवजा देने का ऐलान किया है. उन्होंने के कहा कि सरकार की तरफ से पीड़ित परिवारों को हर संभव मदद दी जाएगी.

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ)

Comments