भूख से बच्चियों की मौत मामला: मजिस्ट्रेट जांच के अनुसार पिता ने दी थी अज्ञात दवा

पूर्वी दिल्ली के मंडावली क्षेत्र में तीन बहनें मंगलवार को मृत मिली थीं और उस समय से उनका पिता लापता है.

पूर्वी दिल्ली के मंडावली क्षेत्र में तीन बहनें मंगलवार को मृत मिली थीं और उस समय से उनका पिता लापता है.

Mandavali Girls
फोटो साभार: एनडीटीवी

नई दिल्ली: पूर्वी दिल्ली में कथित तौर पर भूख के कारण तीन बच्चियों की मौत मामले की प्रारंभिक मजिस्ट्रेट जांच में कहा गया है कि पिता का आचरण संदेह पैदा करता है और इसकी और जांच की जरूरत है. इसके साथ ही रिपोर्ट में कहा गया कि पिता ने उन्हें ‘कुछ अज्ञात दवाई’ दी थी.

तीनों बहनें मंगलवार को मृत मिली थीं और उस समय से उनका पिता गायब है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि लड़कियां दस्त और उल्टी से पीड़ित थीं जो पेट में किसी प्रकार के संक्रमण के कारण हो सकती हैं. लेकिन उन्हें पर्याप्त ओआरएस घोल और उचित दवाएं नहीं दी गई. संभव है कि इस वजह से उनमें निर्जलीकरण हुआ.

इसमें कहा गया है कि पिता मंगल सिंह ने 23 जुलाई की रात अपनी बेटियों को कुछ ‘अज्ञात दवा गर्म पानी में मिलाकर’ दी. वह 24 जुलाई की सुबह से वापस नहीं लौटा है.

इसमें कहा गया है कि इस मामले में पिता का आचरण संदेह पैदा करता है और इसमें आगे जांच की आवश्यकता है. रिपोर्ट में कहा गया है कि मृत बच्चों की पोषण की स्थिति काफी अच्छी नहीं थी हालांकि उन्हें नियमित रूप से कुछ खाद्य पदार्थ मिल रहा था.

तीनों बहनों को 24 जुलाई को लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल में मृत लाया घोषित कर दिया गया था. प्रारंभिक शव परीक्षा में कहा गया था कि उनकी भूख के कारण मौत हुई.

गुरु तेग बहादुर अस्पताल में एक मेडिकल बोर्ड ने पुलिस के अनुरोध पर दूसरी शव परीक्षा की थी. लेकिन उसकी रिपोर्ट अभी तक सार्वजनिक नहीं की गई है.