भारत

सरकार मॉब लिंचिंग के ख़िलाफ़ मौत की सज़ा के प्रावधान वाला विधेयक लाएगी: हंसराज अहीर

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर ने कहा, पीट-पीटकर हत्या करना एक बर्बर अपराध है. कोई भी सभ्य समाज इसे स्वीकार नहीं कर सकता. केंद्र सरकार इस मामले में मौत की सज़ा का प्रस्ताव वाला विधेयक शीघ्र पेश करेगी.

Hansraj Ahir PTI

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर. (फोटो: पीटीआई)

यवतमाल:  केंद्रीय गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर ने सोमवार को कहा कि केंद्र सरकार पीट- पीटकर हत्या करने के ज़ुर्म में मौत की सजा का प्रस्ताव वाला एक विधेयक शीघ्र पेश करेगी.

अहीर ने नाथजोगी समुदाय के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के दौरान कहा, ‘लिंचिंग एक बर्बर अपराध है और कोई भी सभ्य समाज इसे स्वीकार नहीं कर सकता. केंद्र सरकार पीट-पीटकर हत्या करने के मामले में मौत की सजा का प्रस्ताव वाला विधेयक शीघ्र पेश करेगी.’

मंत्री ने कहा, ‘प्रस्तावित विधेयक 12 साल से कम उम्र की बच्चियों के साथ दुष्कर्म के दोषी को मौत की सजा की मांग करने वाले विधेयक के ही समान होगा.’

अहीर का यह बयान देश में गो तस्करी तथा बच्चा चोर होने की अफवाह के बाद भीड़ द्वारा पीट- पीटकर हत्या किए जाने की घटनाओं की पृष्ठभूमि में आया है.

गौरतलब है कि इस माह की शुरुआत में महाराष्ट्र के सोलापुर जिले के घुमंतू नाथजोगी समुदाय के पांच सदस्यों को बच्चा चोर होने की अफवाह फैलने पर भीड़ ने धुले जिले में पीट- पीटकर हत्या कर दी थी.

अहीर ने घटना पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि केंद्र तथा महाराष्ट्र सरकार ने घटना को गंभीरता से लिया है.

Comments