भारत

बिहार: हत्या के शक में भीड़ ने महिला को पीटा और निर्वस्त्र कर घुमाया

बिहार के भोजपुर ज़िले का मामला. मामले में राजद नेता समेत 16 लोगों को गिरफ़्तार किया गया. आठ पुलिसकर्मी निलंबित. एक छात्र शव मिलने के बाद भीड़ ने रेड लाइट एरिया के कई घरों में आग लगा दी और जमकर पथराव किया.

Bihiya Bhojpur ANI

अपद्रवियों द्वारा रेड लाइट एरिया में लगाई गई आग (फोटो: एएनआई)

आरा: बिहार के भोजपुर जिले में एक युवक की हत्या के शक में भीड़ ने एक महिला को निर्वस्त्र कर के घुमाया. पहले भीड़ ने महिला के कपड़े फाड़ दिए और उसके बाद उसे बिना कपड़ों के चारों तरफ घुमाया.

घटना के बाद कर्तव्य के प्रति लापरवाही बरतने के आरोप में आठ पुलिसकर्मियों को निलंबित करके इस मामले में अब तक 16 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

पुलिस अधीक्षक अवकाश कुमार ने बताया कि उक्त मामले में कर्तव्य के प्रति लापरवाही बरतने के आरोप में बिहिया थाना प्रभारी एवं राजकीय रेल थाना प्रभारी सहित कुल आठ पुलिसकर्मियों को निलंबित किया गया है.

उन्होंने बताया कि इस मामले को लेकर कुल तीन प्राथमिकी दर्ज करके आगे की कार्रवाई की जा रही है.

अवकाश ने बताया कि इस मामले में राजद के एक स्थानीय कार्यकर्ता कौशल कुमार यादव समेत कुल 16 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और बाकी अन्य की पहचान करके उनकी गिरफ्तारी के प्रयास जारी हैं. यादव पर हिंसा पर उतारू भीड़ का नेतृत्व करने का आरोप है.

भीड़ ने महिला की पिटाई भी की. पुलिस अधीक्षक अवकाश कुमार ने बताया कि रविवार को लापता हुए विमलेश शाह (19 वर्ष) का शव रेलवे ट्रैक के नजदीक बरामद हुआ था. इसके बाद ही ये घटना घटी.

ये मामला बिहिया नगर थाना क्षेत्र के रेलवे स्टेशन के पास में रेड लाइट एरिया का है. यहां पर सोमवार को छात्र विमलेश शाह का शव मिलने के बाद गुस्साए ग्रामीणों ने रेड लाइट एरिया के कई घरों व बाइक में आग लगा दी और जमकर पथराव किया.

कुमार ने बताया कि शाह के गांव दामोदरपुर के लोगों को उसका शव बरामद होने के बाद ये संदेह हुआ कि रेड लाइट एरिया में रहने वाले लोगों ने उसकी गला घोंटकर हत्या की होगी.

इसके बाद ग्रामीणों ने स्थानीय बाजार में कई दुकानों में आग लगा दी और कई लोगों की पिटाई की.

उग्र ग्रामीणों ने एक महिला के कपड़े फाड़ दिए और उसके बाद उसे निर्वस्त्र करके घुमाया. इस दौरान महिला की पिटाई भी की गई. बताया जा रहा है कि महिला रो-रोकर अपनी बेगुनाही की बात कह रही थी लेकिन भीड़ में से किसी ने भी उसकी नहीं सुनी.

भीड़ ने रेलवे स्टेशन से गुजर रही ट्रेन पर भी पथराव किया और जमकर हंगामा किया. भीड़ द्वारा लगाई गई आग को बुझाने के लिए प्रशासन का दमकल की गाड़ियां बुलानी पड़ी. हालांकि उपद्रवियों ने दमकलकर्मियों पर भी पथराव किया.

घटनास्थल पर पहुंची पुलिस को हिंसा पर उतारू लोगों को नियंत्रित करने के लिए छह राउंड हवाई फायरिंग करनी पड़ी थी.

महिला आयोग ने प्रशासन से कार्रवाई का ब्योरा मांगा

नई दिल्ली: महिला आयोग ने एक बयान में कहा, ‘आयोग ने घटना का स्वतः संज्ञान लिया है. आयोग ने बिहार के पुलिस महानिदेशक को निर्देश दिया है कि वह इस मामले में की गई कार्रवाई के बारे में आयोग को सूचित करें.’

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

Comments