भारत

बिहार में महादलित महिला को ज़िंदा जलाने के मामले में मुख्य आरोपी गिरफ़्तार

बिहार के नालंदा ज़िले का मामला. महिला ने मुख्य आरोपी समेत पांच लोगों पर बलात्कार की कोशिश में असफल होने पर जलाने का आरोप लगाया. ग्रामीणों ने विवाद की वजह पारिवारिक अनबन बताया.

Bihar Sharif

बिहार शरीफ़: बिहार के नालंदा ज़िले के गिरियक थाना अंतर्गत पूरन बिगहा गांव में बीते 20 अगस्त की रात एक महादलित महिला को ज़िंदा जलाने के आरोप में पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया है.

पुलिस अधीक्षक सुधीर कुमार पोरिका ने पावापुरी थाने में एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि उक्त महिला के बयान पर मुख्य आरोपी रंजीत चौधरी को गिरफ़्तार कर पुलिस उससे पूछताछ कर रही है. यद्यपि ग्रामीणों के अनुसार अपने पति से अनबन के कारण उसने अपने शरीर पर केरोसिन तेल छिड़क कर आत्महत्या करने का प्रयास किया था.

उन्होंने बताया कि उक्त महिला के बयान पर रंजीत चौधरी के अलावा जिन अन्य चार लोगों के ख़िलाफ़ प्राथमिकी दर्ज की गई उनमें दीना मांझी, सुनैना देवी, राम देव मांझी एवं गुड्डू मांझी शामिल हैं.

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि ग्रामीणों के अनुसार महिला के पति शंकर मांझी के 20 अगस्त की रात लगभग 11 बजे काम करने ज़िले के बाहर जाने के लिए निकलने के समय वह साथ जाने की ज़िद करने लगी और साथ नहीं ले जाने पर किरोसिन छिड़ककर आत्महत्या कर लेने की धमकी अपने पति को देने लगी.

उन्होंने बताया कि इस धमकी के बावजूद उसके पति के घर के बाहर निकल जाने पर उसने अपने ऊपर किरोसिन तेल छिड़ककर आग लगा ली.

पुलिस अधीक्षक पोरिका ने बताया कि महिला के चिल्लाने की आवाज़ सुनकर रंजीत चौधरी सहित आस-पड़ोस के लोगों ने उसके घर पहुंचकर उसे बचाने का प्रयास किया.

उन्होंने बताया कि महिला को बचाने के क्रम में रंजीत का दोनों हाथ भी झुलस गया है.

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि घायल महिला को बेहतर इलाज के लिए पटना स्थित रुबन अस्पताल भेजा गया है. महिला का शरीर 80 प्रतिशत तक जल चुका है.

महिला ने आरोप लगाया है कि रंजीत ने उसके घर में जबरन घुसकर अपने चार अन्य सहयोगियों की मदद से उसके साथ शारीरिक संबंध बनाना चाहा और उसके द्वारा शोर मचाने पर उसे ज़िंदा जलाने के लिए शरीर पर किरोसिन तेल डालकर आग लगाने के बाद वहां से फरार हो गया.

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पुलिस द्वारा सभी पहलुओं से मामले की जांच की जा रही है.

प्रभात खबर से बातचीत में अस्पताल में भर्ती महिला ने अपने बयान में कहा है, ‘मेरे पति रोज़ीरोटी के लिए तमिलनाडु में रहते हैं. रणजीत चौधरी की काफी दिनों से मेरे ऊपर बुरी नज़र थी. दो दिन पहले भी वह मेरे घर आया था और राह चलते मेरा पीछा किया करता था.’

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

Comments