भारत

उत्तर प्रदेश: भैंस चोरी के शक़ में भीड़ द्वारा युवक की पीट-पीटकर हत्या

घटना बरेली ज़िले के भोलापुर डिंडोलिया गांव की है. युवक दुबई में दर्जी का काम करता था और छुट्टियां मनाने अपने घर लौटा था. मामले में चार आरोपियों को गिरफ़्तार कर लिया गया है.

(फोटो: गूगल मैप)

(फोटो: गूगल मैप)

बरेली: उत्तर प्रदेश के बरेली जिले में भीड़ ने बुधवार सुबह भैंस चोरी का आरोप लगाकर एक 20 वर्षीय युवक की पीट-पीटकर हत्या कर दी. घटना भोलापुर डिंडोलिया गांव की है, जहां दुबई में दर्जी का काम करने वाले शाहरुख़ को कुछ लोगों ने भैंस चोरी करने के संदेह में पकड़ लिया और बुरी तरह पीटा जिससे उसकी मौत हो गई.

इंडियन एक्सप्रेस की ख़बर के मुताबिक, युवक दुबई में काम करता है और छुट्टी पर अपने गांव आया हुआ था. शहर पुलिस अधीक्षक (एसपी) अभिनंदन सिंह ने बताया कि मामले में चार आरोपियों को गिरफ़्तार कर लिया गया है.

पुलिस ने बताया कि शाहरुख़ और उसके तीन दोस्त मंगलवार रात करीब ढाई बजे बाहर गए थे, तभी स्थानीय लोगों की भीड़ ने उन्हें पकड़ लिया और भैंस चोर होने के संदेह पर पिटाई कर दी, जबकि शाहरुख़ के अन्य साथी किसी तरह खुद के बचाने में कामयाब हो गए. घायल शाहरुख़ को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उसकी मौत हो गई.

अमर उजाला की ख़बर के अनुसार, करीब 22 दिन पहले मृतक शाहरुख़ ख़ान दुबई से घर लौटा था. मृतक के भाई फिरोज के अनुसार, मंगलवार शाम मोहल्ले के माजिद अली, पप्पू सहित एक अज्ञात युवक शाहरुख़ को अपने साथ ले गए थे. देर रात तक शाहरुख़ घर नहीं लौटा, तो फ़िरोज़ माजिद के घर पहुंचे तो उसने उसके सुबह लौटने की बात कही थी.

फ़िरोज़ ने आगे बताया कि बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे परिवार के पास जिला अस्पताल से फोन आया कि शाहरुख़ अस्पताल में भर्ती है. जब हम जिला अस्पताल पहुंचे तो शाहरुख़ ने बताया कि माजिद और पप्पू घुमाने के बहाने उसे भोलापुर हिंडोलिया ले गए थे, जहां उन दोनों ने भैंस चुराने की योजना बना ली और शाहरुख़ को कुछ नशे की गोलियां दे दीं.

शाहरुख़ ने फिरोज को बतायाकि रात करीब ढाई बजे उसके दोनों दोस्त एक घर से भैंस चोरी कर भाग रहे थे, लेकिन मकान मालिक जाग गया. शोर मचाने पर ग्रामीणों ने उन्हें पकड़ लिया.

मजिद और पप्पू घटना स्थल से भाग गए, लेकिन नशे में होने के कारण शाहरुख़ नहीं भाग पाया. ग्रामीणों ने उसे लाठी-डंडों से पीटा. पुलिस ने उसे बचाया और जिला अस्पताल में भर्ती कराया.

एसपी सिंह ने बताया कि दोनों पक्षों ने शिकायत दर्ज़ कराई है. शाहरुख़ के भाई ने 20-25 अज्ञात लोगों के अलावा उसके भाई के तीनों साथियों के ख़िलाफ़ मामला दर्ज़ किया है. जिन लोगों ने भैंस चोरी का आरोप लगाया है, उन्होंने भी एफआईआर दर्ज कराई है.

साथ ही उन्होंने बताया कि पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के मुताबिक, शाहरुख़ की मौत पीटे जाने के चलते हुई है.

मामला कैंट थाने क्षेत्र में हुआ था जहां के इंस्पेक्टर धर्मेंद्र गुप्ता ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में शाहरुख़ की लीवर और किडनी फटने से मौत होने की बात सामने आई है. पुलिस ने बताया कि मामले में शामिल ग्रामीणों की पहचान की जा रही है.

फिरोज ने बताया कि उनका भाई दुबई, सूरत और दिल्ली में ही रहता था. वह आर्थिक रूप से कमजोर नहीं था, फिर भैंस चोरी क्यों करेगा?उनके मुताबिक, माजिद और पप्पू आपराधिक प्रवृत्ति के हैं. उन्होंने उनके भाई को फंसाकर मरवा दिया.