भारत

आईआईटी बीएचयू ने आदर्श बहू की ट्रेनिंग देने संबंधी ख़बर को गलत बताया

विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि आईआईटी बीएचयू में इस तरह के प्रशिक्षण की कोई योजना नहीं है और न ही उसका स्टार्टअप यंग स्किल्ड इंडिया से कोई लेना-देना है.

kashiuni-banner

बीएचयू

वाराणसी: आईआईटी बीएचयू ने आदर्श बहू की ट्रेनिंग देने वाली खबर को गलत बताया है. विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि आईआईटी बीएचयू में इस तरह के प्रशिक्षण की कोई योजना नहीं है और न ही उसका स्टार्टअप यंग स्किल्ड इंडिया से इसका कोई लेना-देना है.

इंडियन एक्सप्रेस अखबार ने आईआईटी बीएचयू के रजिस्ट्रार डॉक्टर एसपी माथुर का बयान छापा है जिसमें उन्होंने कहा है, ‘इस तरह के विषय पर आईआईटी बीएचयू में कोई प्रशिक्षण या पाठ्यक्रम उपलब्ध या योजनाबद्ध नहीं है. यंग स्किल्ड इंडिया एक निजी स्टार्टअप है और आईआईटी बीएचयू का इस स्टार्टअप द्वारा योजनाबद्ध किसी ट्रेनिंग प्रोग्राम से किसी भी तरह का नाता नहीं है.’

वहीं, यंग स्किल्ड इंडिया के सीईओ नीरज श्रीवास्तव ने भी द वायर से बातचीत में इस सारी गलती का ढीकरा मीडिया पर फोड़ा है. उनका कहना है कि मीडिया ने बिना पड़ताल किए खबर छाप दी है.

उन्होंने कहा, ‘यंग स्किल्ड इंडिया बेरोजगारी पर काम करने वाला एक स्टार्टअप है, जो सभी छात्र-छात्रों को प्रोफेशनल स्किल्स की ट्रेनिंग देता है. वनिता पॉलिटेक्निक के साथ मिलकर छात्रों को प्रोफेशनल स्किल, कॉन्फिडेंस बिल्डिंग के साथ साथ जॉब इंटरव्यू स्किल्स की भी ट्रेनिंग देता है. इसका आदर्श बहु बनाने जैसे कोर्स से कोई लेना देना नहीं है. इसका आईआईटी बीएचयू से कोई लेना देना नहीं है.’

(नोट: इस खबर के पहले वर्जन में आईआईटी बीएचयू द्वारा आदर्श बहू के ट्रेनिंग देने संबंधी खबर दी गई थी. बाद में इस खबर को अपडेट किया गया है.)

 

Comments